HomeWorldQueen Elizabeth के निधन के बाद 'Charles III' बने नए किंग !...

Queen Elizabeth के निधन के बाद ‘Charles III’ बने नए किंग ! अब बदलेगा ब्रिटेन का राष्ट्रगान, Passport और Currency

कल गुरुवार को ब्रिटेन की “queen Elizabeth 2” का निधन हो गया है, जिसके तुरंत बाद ब्रिटेन का नया किंग घोषित कर दिया गया और अब ब्रिटेन के नए किंग “King Charles III” हैं. देश में सब कुछ अब नया और ताज़े रूप से शुरू होने वाला है जिसे जानना वहां के नागरिक समेत प्रवासियों के लिए भी ज़रूरी है. अगर आप भारतीय है और रहते हैं ब्रिटेन में तो आप भी ज़रूर जानिए.

charles

जानिए महारानी के मरने के बाद पासपोर्ट समेत किन चीज़ों में होगा बदलाव

बता दे कि ब्रिटेन को नया राजा मिलने के बाद अब बहुत कुछ बदल दिया जाएगा। जैसे कि देश का राष्ट्र गान, करेंसी और पासपोर्ट इत्यादि समेत और भी कई ज़रूरी चीज़े हैं जिनमे बदलाव लाया जायेगा। राष्ट्रगान से लेकर नोट, सिक्के, टिकट, पोस्टबॉक्स और पासपोर्ट तक: चार्ल्स के सिंहासन पर बैठने के साथ ब्रिटेन और उसके बाहर जीवन के कई पहलू बदल जाएंगे। महारानी एलिजाबेथ 2 के निधन का मतलब है कि पूरे ब्रिटेन और व्यापक राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में संस्थानों के नाम में परिवर्तन.

बदल गया ब्रिटेन का राष्ट्रगान, कौन सा है

इस बीच, मुद्रा और प्रतीक चिन्ह पर उनके statue को भी नए राजा के statue से बदल दिया जाएगा। ब्रिटेन और दुनिया भर में सिक्कों और बैंकनोटों पर नए सम्राट का पुतला दिखना शुरू हो जाएगा। वहीँ पुलिस के हेलमेट पर लगे प्रतीक चिन्ह भी बदल जाएंगे। आपको बता दे कि ब्रिटेन का राष्ट्रगान “गॉड सेव द किंग” में बदल गया है, जिसमें पुरुष-संस्करण के बोल हैं. यह न्यूजीलैंड में एक राष्ट्रगान और ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में शाही गान भी है। वहीँ बात अगर पासपोर्ट की करें तो ब्रिटिश पासपोर्ट के अंदरूनी कवर पर शब्दों को Update करना होगा, क्योंकि वे किंग के नाम पर जारी किये जाते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular