आज 22 अक्टूबर: अरब देशों की 10 बड़ी खबर जानिये विस्तार से !

1. सऊदी अरब में रंगारंग प्रोग्राम का हुआ उद्द्घाटन ! 

सऊदी अरब के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक शहरों में से एक अल-दरियाह में 2022 का दूसरा खेल और मनोरंजन सत्र शुरू हो गया है. शहर अक्टूबर से फरवरी तक दुनिया के कुछ सबसे महत्वपूर्ण खेल आयोजनों की मेजबानी करेगा, जिसमें दुनिया के कुछ प्रमुख एथलीट भाग लेंगे, साथ ही संगीत कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम भी होंगे।

सऊदी के खेल मंत्री और अल-दरिया सीज़न कमेटी के अध्यक्ष प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन तुर्की अल-फ़ैसल ने खेल सीज़न और मनोरंजक गतिविधियों की शुरुआत की घोषणा की. उद्घाटन समारोह के दौरान अपने भाषण में, अल-दुरिया सीजन कमेटी के सदस्य मे अल-हलाबी ने सबसे प्रमुख खेल टूर्नामेंटों की समीक्षा की, जो अल-दुरिया सीजन 2022 में देखे जाएंगे।

2. दुबई में सबसे अनमोल हीरे ‘Flawless Canary Diamond’ की लगेगी प्रदर्शनी, कीमत 55 मिलियन दिरहम !

दुबई ने दुनिया के सबसे बड़े flawless canary diamond का अनावरण किया, जिसकी कीमत लगभग 55 मिलियन दिरहम है। सोथबी के दुबई ने दुनिया के सबसे बड़े पॉलिश किए गए हीरे में से एक, गोल्डन कैनरी का अनावरण किया है, जो असल में सबसे बड़े कटे हुए हीरे में से एक है, जिसकी कीमत $15 मिलियन (Dh55 मिलियन) है।

पन्ना का वजन 303.1 कैरेट है, जो इसे दुनिया में सबसे बड़ा flawless हीरा बनाता है. ये unique diamond अपने क्लासिक नाशपाती के आकार के कट का है. दिसंबर के अंत में सोथबी के न्यूयॉर्क फाइन ज्वेल्स की बिक्री में बिना रिजर्व के $ 1 के लिए बोली लगनी शुरू होगी। ऐतिहासिक और सबसे बड़े canary diamond को न्यूयॉर्क में नीलाम होने से पहले ताइपे, जिनेवा और हांगकांग जाने से पहले दुबई में सोथबी की गैलरी से शुरू होने वाले दुनिया भर में प्रदर्शित किया जाएगा।

canary diamond

इस प्रसिद्ध हीरे का इतिहास 1980 के दशक का है. रिपोर्ट में यह आया है कि एक लड़की अपने चाचा के साथ खेल रही थी तभी मलबे के ढेर में से ये हीरा पाया था. जिसने बाद में इसे एक स्थानीय डीलर को दिया था, कच्चे हीरे समाप्त हो सकते थे। दुनिया का सबसे बड़ा कटा हुआ हीरा, लेकिन इसके रंग और स्पष्टता को प्राथमिकता देने के लिए इसे 407.48 कैरेट तक काट दिया गया था. unique Diamond एक फैंसी गहरे भूरे पीले रंग का है.

3. Dubai में निवासियों का E-Scooter की अनुमति अब जल्द 11 नए क्षेत्रों में, 10 हज़ार रूपए की बचत !

दुबई में लोग अब इलेक्ट्रिक स्कूटर को बहुत महत्त्व देने लगे हैं. जब पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए मेट्रो स्टेशन और ऑफिस या घर के बीच सफर करने की बात आती है तो लोग अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को ही बढ़िया मानते हैं. लोगों की पहली पसंद ही अब E-स्कूटर बन गयी है. यहाँ तक कि बसों के बजाय भी वे स्कूटर का ही इस्तेमाल कर रहे हैं.

निवासियों का e-scooter इस्तेमाल करने का भी एक बड़ा कारण है. क्यूंकि महीने में उनकी बचत दिरहम 500 की हो रही है. जो की एक अच्छा ख़ासा अमाउंट है. टैक्सी या बस से सफर करना उन्हें महंगा पड़ रहा था. दुबई के निवासी मोहन पय्योली ने खुद बताया कि उन्हें मेट्रो स्टेशनों और कार्यालय/घर के बीच ई-स्कूटर से आवाजाही करने पर Dh500 महीने बच जाता है.

“अब जब मुझे मेट्रो स्टेशनों से ऑफिस तक टैक्सी लेने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने ये भी बताया कि मेरे ऑफिस से मेट्रो स्टेशन तक या स्टेशन से घर तक शाम के ट्रैफिक के दौरान भी ई-स्कूटर की सवारी करना बहुत आसान है. दुबई निवासी का कहना है कि हर रात अपने ई-स्कूटर को चार्ज करते और इसके बावजूद उनके बिजली बिल में भी कुछ वृद्धि नहीं होती।”

4. T20 World Cup में UAE की शानदार जीत, रोमांचक मुकाबले में नामीबिया को दी 7 रनों से मात

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग राउंड के एक मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात यानी कि UAE की टीम ने नामीबिया (Namibia) को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में 7 रनों से हरा दिया है। इस मुकाबले में जीत का असर यूएई पर नहीं पड़ा है।

UAE team

अगर यह मुकाबला नामीबिया की टीम जीत जाती तो निश्चित तौर पर वो सुपर -12 स्टेज के लिए क्वालीफाई कर जाती है। हालांकि, यूएई (UAE) ने नामीबिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली यूएई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में अपने तीन विकेट गंवा कर 148 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे।

5. सऊदी अरब में करते हैं ये उललंघन तो Visit Visa हो सकता है Extend, मगर ये होगी शर्त !

सऊदी पासपोर्ट विभाग ने कहा है कि अबशर प्लेटफॉर्म के जरिए विजिट वीजा को बढ़ाया जा सकता है। वीजा समाप्ति से सात दिन पहले एक्सटेंड संभव है। मगर इस बात का ख़ास ध्यान रखे कि मेडिकल इन्शुरन्स के बिना वीज़ा का एक्सटेंशन नहीं हो सकता।

पासपोर्ट विभाग ने एक बयान में कहा कि ‘निर्धारित निर्देशों के मुताबिक 180 दिनों से ज्यादा का एक्सटेंशन नहीं हो सकता है. यह ध्यान में रखा जाता है कि विस्तार के मामले में, यात्रा वीजा धारक को सऊदी अरब में 180 दिनों से अधिक समय नहीं बिताना चाहिए। पासपोर्ट विभाग का कहना है कि “अगर विजिट वीजा की अवधि समाप्त होने के तीन दिन बीत जाते हैं और इसे बढ़ाया नहीं गया है, तो ऐसे मामले में जुर्माना लगाया जाएगा”।

6. Saudi: पुलिस की आड़ में राहगीरों को लूटने वाला गैंग हुआ गिरफ्तार !

सऊदी अरब में जेद्दा पुलिस ने आपराधिक अपराध करने के आरोप में 4 सदस्यीय के एक गैंग को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में दो यमन, एक इरिट्रिया और एक सऊदी अरब का है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जेद्दा पुलिस ने एक बयान में कहा कि चारों संदिग्ध पुलिस अधिकारियों की आड़ में राहगीरों को लूटने में शामिल थे. पुलिस ने कहा कि “कानूनी कार्यवाही के बाद आरोपी को लोक अभियोजन की हिरासत में सौंप दिया गया है अब उनपर जुर्माने या जेल की सज़ाएं मिल सकती हैं.

7. धनतेरस के दिन Kuwait में Gold rate में आयी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कीजिये ताज़ा दाम !

धनतेरस के दिन बड़ी तदाद में लोग सोने-चांदी के आभूषण की खरीदारी करते हैं। हालांकि धनतेरस से पहले कुवैत बाजार में सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में अगर प्रवासी या नागरिक सोने, गहने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो उसके पहले यहां सोने का ताजा भाव जरूर देख ले।

gold market

मिली जानकारी के मुताबिक, 19 अक्टूबर को कुवैत में 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम 16.800 KWD (भारतीय रुपए 4418.76) है। वहीं 22 कैरेट प्रति ग्राम सोने के दाम की कीमत 16.300 कुवैती दिनार (भारतीय रुपए 4298.98) है. इसके अलावा 21 कैरेट प्रति ग्राम सोने की कीमत 14.659 कुवैती दिनार ( भारतीय रुपए 3863.76) और 18 कैरेट प्रति ग्राम सोने की कीमत 12.565 KWD कुवैती दिनार (भारतीय रुपए 3311.94) चल रही है.

8. कुवैत एयरपोर्ट पर इस साल आये 8 मिलियन से अधिक यात्री, 65 हज़ार flights…

कुवैत एयरपोर्ट को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है और ये जानकारी यहां पर हवाई यात्रा के जरिए आने वाले यात्रियों को लेकर है। दरअसल, एक रैंकिंग विमानन अधिकारी के अनुसार,1 जनवरी से 28 सितंबर के बीच 8.2 मिलियन यात्रियों ने कुवैत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का इस्तेमाल किया है।

जानकारी के अनुसार, नागरिक उड्डयन निदेशालय में कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा मामलों के उप महानिदेशक सालेह अल-फदाघी ने जानकारी देते हुए कहा है कि कुवैत एअरपोर्ट से 4.3 मिलियन ने प्रस्थान किया है और 3.8 मिलियन का आगमन हुआ था। वहीं इस अवधि के दौरान 68,621 विमानों ने हवाई सुविधा के लिए उड़ान भरी। वहीं उन्होंने कहा कि इस्तांबुल, काहिरा, दुबई और दोहा के लिए 1 जून से 31 अगस्त के बीच मांग में शीर्ष स्थान पर था।

9. अब मोबाइल चॉकलेट समेत ये सब सामान ज़ब्त हो जायेगा एयरपोर्ट पर ही ! सऊदी हुकूमत ने लगायी रोक

सऊदी अरब से चॉकलेट, मोबाइल या अन्य कोई भी सामान लेकर अपने मुल्क जाने वाले लोग सावधान हो जाएं! अभी अभी आ रही खबरों के अनुसार पाकिस्तान के लोगों के लिए यह खबर है! पाकिस्तान के जितने भी नागरिक अपने मुल्क जा रहे हैं अगर उनके बैग में चॉकलेट्स , मोबाइल या कोई भी अन्य इंपोर्टेड सामान जो भी वो सऊदी अरब से अपने घर परिवार के लिए लेकर जा रहे हैं तो कस्टम वाले उस सामान को एयरपोर्ट में ही निकाल रहे हैं।

कोई भी इंपोर्टेड सामान को वहां से घर ले जाने की इजाजत नहीं दे रहे है! जो पाकिस्तानी लोग सऊदी अरब से पाकिस्तान अपने परिवार के लिए चॉकलेट्स ,मोबाइल , इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित कोई भी इंपोर्टेड सामान लेकर पाकिस्तान जा रहे हैं तो उन लोगों को पाकिस्तानी एयरपोर्ट पर कस्टम वाले रोक रहे हैं और उनका सारा सामान निकाल रहे हैं।

chocolates

यह खबर पाकिस्तानियों के लिए बेहद दर्दनाक है क्योंकि बहुत सारे पाकिस्तानी लोग अपने घर कई कई साल में जाते हैं और अपने परिवार , बीवी, बच्चों के लिए सामान लेकर जाते हैं ताकि उन को खुश कर सके मगर पाकिस्तान एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों द्वारा कि जा रही इस हरकत से पाकिस्तानी लोग काफी परेशान हैं.

10. दुबई जाने के लिए जयपुर एयरपोर्ट पंहुचा युवक ! मगर वीज़ा नकली, ऐंठे 3 लाख रूपए

खाड़ी अरब देशों में प्रवासी कामगारों के काम करने की होड़ हमेशा से लगी रहती है. कभी उनकी किस्मत उन्हें उनके मुकाम तक पंहुचा देती है मगर बहुत से केसेस में ऐसा भी होता है लोग दुबई सऊदी या अन्य अरब देशों में जाने की सारी तैयारियां पूरी कर लेते हैं और एजेंट उन्हें धोखा दे देते हैं. इसलिए ये इतना असान नहीं है.

fake visa

वहीँ राजस्थान में भी एक ऐसी ही घटना हुई है. जहाँ एक व्यक्ति के पास वीजा होने के बावजूद भी एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने उसे रोक दिया। दरअसल जयपुर में एक व्यक्ति दुबई काम पर जाना चाहता था और इसके लिए उसने तमाम तरह के जरूरी कदम उठाएं। उसके दोस्त से उसने वीजा लिया जिसकी कीमत उसे तीन लाख चुकानी पड़ी।

Leave a Comment