आज 28 अक्टूबर: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

1. खाड़ी देशों के सभी नागरिक अब बिना Visa के ही करेंगे इस देश में Entry !

ओमान एयरपोर्ट्स ने एक बड़ी घोषणा करते हुए ऐलान किया है कि गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) या खाड़ी देशों के सभी निवासी अब बिना वीज़ा के ओमान में एंट्री कर सकते हैं. पासपोर्ट और निवास महानिदेशालय द्वारा जारी एक नए परिपत्र में कहा गया है कि यह नियम सभी व्यावसायिक व्यवसायों पर लागू होता है।

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि निवासियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने निवास के देश से सीधे आने की आवश्यकता नहीं है; “किसी भी समय और किसी भी गंतव्य से वे आराम से आ सकते हैं.

2. Kuwait: विदेश में रहने वाले प्रवासियों की बढ़ी मुश्किल, अगर ऐसा हुआ तो रद्द हो जाएगा निवास परमिट

Kuwait ने एक घोषणा करी है और ये घोषणा परमिट या इकामा को रद्द करने को लेकर है। दरअसल, कुवैत ने घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि 1 अगस्त के बाद छह महीने से अधिक समय तक विदेश में रहने वाले प्रवासियों के निवास परमिट या इकामा को रद्द कर देगा और इस बात की जानकारी एक अखबार ने दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत के छह प्रशासनिक और सूचना प्रणाली के सामान्य विभाग के सभी इकामा विभागों को आंतरिक मंत्रालय द्वारा एक प्रशासनिक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें अगस्त के बाद छह महीने से अधिक समय तक विदेश में रहने वाले प्रवासियों के निवास परमिट या इकामा को रद्द करने की बात कही गयी है।

वहीं इसमें सरकारी कर्मचारी, आश्रित, निवेशक, छात्र या स्व-प्रायोजित प्रवासी शामिल हैं। अल क़बस ने सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि अगले 1 फरवरी से शुरू होने वाले इस कदम के स्वत: कार्यान्वयन के लिए उपाय किए गए हैं। इसी के ये भी कहा है कि “जनसांख्यिकीय मेकअप का मुद्दा सर्वोच्च सिफारिशों के जवाब में पूरी तरह से जांच के अधीन है और अवैध लोगों को गिरफ्तार करने के लिए आंतरिक और सामाजिक मामलों के मंत्रालयों के बीच उच्च-स्तरीय समन्वय के बीच इकामा में अवैध व्यापार को सुखाने के लिए जोड़ा गया।

3. सऊदी अरब “किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़” को सत्ता में आने की 8वीं सालगिराह !

सऊदी अरब दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक, किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के प्रवेश की 8 वीं सालगिराह है. जहाँ किंग सलमान तीसरे सऊदी साम्राज्य के 7वें शासक हैं। आठ साल पहले आज ही के दिन 23 जनवरी 2015 को सऊदी लोगों ने राजा सलमान के प्रति राज्य के शासक के रूप में निष्ठा और निष्ठा की प्रतिज्ञा की थी।

उन्होंने पहले 57 वर्षों तक रियाद के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। निष्ठा की शपथ लेने से पहले उन्होंने क्राउन प्रिंस और रक्षा मंत्री के पदों पर कार्य किया। किंग सलमान का जन्म 31 दिसंबर 1935 को हुआ था। भाई-बहन और मैत्रीपूर्ण देशों के नेताओं ने किंग सलमान को उनके सत्ता में आने की 8वीं सालगिराह पर बधाई दे रहे हैं.

बहरीन के शासक राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा ने बधाई देते हुए अपनी इच्छा व्यक्त की कि ईश्वर आपको पूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण, खुशी और लंबे जीवन का आशीर्वाद दें ताकि आप देश, राष्ट्र और राष्ट्र के कल्याण के मिशन को जारी रखें। इस अवसर पर बहरीन के राजा ने अरबों और मुस्लिम उम्मा के प्रति सऊदी अरब की महान सेवाओं का भी उल्लेख किया।

4. सावधान: सऊदी अरब के इन इलाकों में आज होगी मूसलाधार बारिश

सऊदी अरब के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि आज देश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने की संभावना है, जबकि कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि जज़ान, असीर, अल-बहा, मक्का मुकर्रमाह, मदीना मुनोरा, ओला और कासिम में आंशिक और पूरी तरह से बादल छाए रहने की उम्मीद है.

saudi arab barish

जिन इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है वहां तेज हवाओं के कारण धूल के गुबार से दृश्यता प्रभावित हो सकती है. राज्य का पूर्वी क्षेत्र भी सुबह और देर रात गहरे कोहरे से ढका रहेगा जिससे सीमा पर भी असर पड़ने की संभावना है.

5. सऊदी अरब में भारतीय सावधान, रोड पर किया जानबूझकर ऐसा तो होगी 4 साल की जेल और इतना जुर्माना !

सऊदी अरब के लोक अभियोजन पक्ष का कहना है कि जानबूझकर दुर्घटना करने वाले व्यक्ति को कारावास और जुर्माने से दंडित किया जाएगा। एक जानबूझकर यातायात दुर्घटना के अपराधी के खिलाफ एक ‘हक खास’ पर्ची दायर की जाती है।

लोक अभियोजन जनरल ने एक ऐसे व्यक्ति को सजा दी है जो जानबूझकर एक यातायात दुर्घटना का कारण बनता है जिसमें पीड़ित की मृत्यु या शरीर का कोई हिस्सा काम लायक नहीं रहता। ऐसे में दंड देने का प्रवधान है. बता दे कि इस अपराध में 4 साल की जेल और 200,000 रियाल तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

6. 50 हजार से ज्यादा विदेशी छात्रों का ‘Study in Saudi Arab’ में रजिस्ट्रेशन !

सऊदी शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 50,000 से अधिक विदेशी छात्रों ने “Study In Saudi arab” प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कराया है। रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय ने शारजाह में एक्सपो एजुकेशन इंटरनेशनल एक्जीबिशन में सऊदी विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी के मौके पर यह बात कही है.

study

शारजाह प्रदर्शनी में सऊदी स्टाल आकर्षण का केंद्र है। बड़ी संख्या में छात्रों ने स्टाल का दौरा किया और विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने की इच्छा व्यक्त की। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि मंच पर पचास हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है, यह मंच 15 जनवरी, 2023 तक पंजीकरण के लिए खुला रहेगा। इसे उर्दू समेत 10 भाषाओं में रजिस्टर किया जा सकता है। अगर आपको भी अपना रजिस्ट्रेशन कराना है तो देर न करें ! इसके जरिए दुनिया के किसी भी देश के छात्र सऊदी अरब में शिक्षा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

7. सऊदी अरब प्रिंस ने 5 क्षेत्रीय कंपनियों की स्थापना का किया ऐलान !

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 5 क्षेत्रीय कंपनियों की स्थापना की घोषणा की है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंपनियां जॉर्डन, बहरीन, सूडान, इराक और ओमान की सल्तनत में निवेश करेंगी। इससे पहले अगस्त में सऊदी-मिस्र की निवेश कंपनी की घोषणा की गई थी।

बता दे कि ये सभी कम्पनियाँ उक्त कंपनियां इन देशों के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 90 अरब रियाल का निवेश करेंगी। यह घोषणा रियाद में आयोजित फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव के तहत की गई, जिसमें दुनिया भर के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

8. सऊदी अरब में 531 नई factory को मिला लाइसेंस, भारतीयों को होगा बड़ा फायदा !

सऊदी उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा है कि जुलाई 2022 तक सऊदी अरब के औद्योगिक क्षेत्र में निवेश की कुल मात्रा 1.36 ट्रिलियन रियाल तक पहुंच गई है और अब फैक्ट्रियों की संख्या बढ़कर 10, 685 हो गई है. उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा कि “खनिजों के लिए प्रभावी लाइसेंसों की संख्या 2099 तक पहुंच गई है”।

karkhana

साथ ही उद्योग मंत्रालय का कहना है कि साल 2022 की शुरुआत से लेकर जुलाई के अंत तक नई फैक्ट्रियों के लिए 531 लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं. इनकी कुल पूंजी 14 अरब रियाल है. उद्योग मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान 743 फैक्ट्रियों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। उनका कुल निवेश करीब 20 अरब रियाल है। उद्योग क्षेत्र ने इस दौरान 26,000 नौकरियां दी है और उम्मीद है कि आगे नौकरियों की संख्या और भी बढ़ा दी जाए.

9. Saudi: सोने-चांदी में मिलावट करने पर अब 4 लाख रियाल का जुर्माना और दो साल का जेल !

सऊदी पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने कहा है कि “कीमती धातुओं या खनिजों जैसे सोने चांदी में मिलावट के लिए दो साल की कैद और 400,000 रियाल तक का जुर्माना तय है”. पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि “कीमती धातुओं के वजन या कैरेट के साथ छेड़छाड़ एक दंडनीय अपराध है.

पब्लिक प्रॉसिक्यूशन का कहना है कि ‘स्थानीय व्यापारी जब भी कीमती धातु बेचते हैं, तो आभूषणों में प्रयुक्त धातु की मात्रा और कैरेट के अनुपात पर मुहर लगा देनी चाहिए। बयान में, लोक अभियोजन ने कहा कि “कोई भी व्यक्ति जो किसी भी कीमती धातु के कैरेट या वजन या प्रकृति को गलत साबित करता है उसे कारावास या जुर्माना से दंडित किया जाएगा। इसलिए ऐसा कोई भी गैर क़ानूनी काम करने से पहले सावधान रहे.

10. दुबई में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए कुछ ख़ास Tips !

दुबई में ड्राइविंग सीखने में कई बार नाकाम रहे एक व्यक्ति ने आखिरकार ड्राइविंग सिख ही लिया और अब जाकर 37 साल की उम्र में ड्राइविंग टेस्ट भी पास कर लिया। दुबई में रहने वाले विदेशी अपना यही एक्सपीरियंस शेयर किया है. रोरी ने आखिरकार 37 साल की उम्र में दुबई में ड्राइविंग टेस्ट पास कर लिया जबकि 18 साल की उम्र में स्कॉटलैंड में पहली बार और फिर 24 साल की उम्र में कुल चार बार टेस्ट में फेल हो गया।

रेरी ने कहा कि “मैंने अभी-अभी अपनी ड्राइविंग टेस्ट पास की है। और कुछ चीजें हैं जो मैंने इस बीच सीखी हैं, लेकिन यह जीवन में एक मील का पत्थर है जिसे मुझे लगभग दो दशक पहले हासिल करना चाहिए था. सफलता की मेरी खोज एक रोलर कोस्टर रही है।

Leave a Comment