आज 26 अक्टूबर: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. Gold Rate: सऊदी अरब में रातोंरात गिरा सोने का भाव, फटाफट दाम चेक करके शुरू कर दीजिये खरीदारी !

सऊदी सोने के बाजार में कल मंगलवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा. जहाँ 21 कैरेट सोने का भाव प्रति ग्राम 173.86 रियाल दर्ज किया गया। वहीँ 24 कैरेट सोना 198.69 रियाल प्रति ग्राम के हिसाब से बिका, 22 कैरेट सोना 182.13 प्रति ग्राम और 18 कैरेट सोना 149.02 प्रति ग्राम पर मिल रहा है,

वहीँ बात अगर सोने की गिन्नी की करें तो 8 ग्राम 21 कैरेट गिनी की कीमत 1669.01 रियाल, 22 कैरेट गिनी की कीमत 1748.49 रियाल और 24 कैरेट गिनी की कीमत 1907.44 रियाल है.

2. सऊदी के हरमन शरीफ मस्जिद में हुई सूर्य ग्रहण की ख़ास नमाज़ ! देखिये खूबसूरत तस्वीरें

सऊदी अरब में कल 4 घंटे का सूर्य ग्रहण लगा जो 11 बजके 58 मिनट पर शुरू हुआ था और शाम 4:20 बजे खत्म हुआ. इस ग्रहण को लेकर हरमीन शरीफ में ख़ास नमाज़ भी अदा की गयी. जी हाँ मस्जिद में जमात के साथ सूर्य ग्रहण की नमाज पढ़ी गयी थी. हरमन शरीफ प्रशासन ने कहा है कि ”सूर्य ग्रहण की प्रार्थना में जहरी पाठ और उसका रुकू लंबा हुआ.

3. सऊदी के हरमन शरीफ मस्जिद में हुई सूर्य ग्रहण की ख़ास नमाज़ ! देखिये खूबसूरत तस्वीरें

सऊदी अरब में कल 4 घंटे का सूर्य ग्रहण लगा जो 11 बजके 58 मिनट पर शुरू हुआ था और शाम 4:20 बजे खत्म हुआ. इस ग्रहण को लेकर हरमीन शरीफ में ख़ास नमाज़ भी अदा की गयी. जी हाँ मस्जिद में जमात के साथ सूर्य ग्रहण की नमाज पढ़ी गयी थी. हरमन शरीफ प्रशासन ने कहा है कि ”सूर्य ग्रहण की प्रार्थना में जहरी पाठ और उसका रुकू लंबा हुआ.

4. सऊदी अरब में Accountant, Hotel या Driver की जॉब पाने के लिए क्या करें ! एक क्लिक में पूरी जानकारी

सऊदी अरेबिया में जॉब सर्च करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. आप सऊदी अरेबिया में जॉब को आप बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते हैं. सऊदी अरेबिया में जॉब सर्च करने के लिए आप किसी कंसल्टेंसी का इस्तेमाल कर सकते है. कंसल्टेंसी का सऊदी अरेबिया की हर कंपनी के साथ संपर्क होता है. इस कारण आपके लिए बहुत ही आसानी से जॉब को सर्च कर सकती है. इसके बदले आपसे कंसल्टेंसी आपसे कुछ रूपए कमीशन लेती है.

इसके अलावा आप ऑनलाइन भी जॉब को सर्च कर सकते हैं. ऑनलाइन जॉब सर्च करने के लिए आप गूगल जॉब प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. गूगल जॉब प्लेटफार्म पर आपको अपनी फील्ड की बहुत सारी वैकेंसी मिल जाती है. जिनमें आप अप्लाई कर के सऊदी अरेबिया में जॉब को पा सकते हैं. आप सऊदी अरेबिया की कंपनियों की ऑफिशल वेबसाइट को भी रोज फॉलो कर सकते है. जिससे आपको पता चल जायेगा कि किस कंपनी में जॉब की वैकेंसी निकली है. जिस भी कंपनी में आपकी जॉब की वैकेंसी निकले उसमें अप्लाई कर सकते हैं.

driver

आप लिंक्डइन का इस्तेमाल करके भी अपने लिए जॉब को सर्च कर सकते है. लिंक्डइन पर इन सभी कंपनियों के पेज बने होते हैं जिन पर यह कंपनी जॉब की वैकेंसी डालती है. जिस भी कंपनी में आपी फील्ड के रिलेटेड जॉब दिखे अप उसमे अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के बाद ये कंपनी आपको खुद कॉल करके इंटरव्यू के लिए बुलाती है. आप इनसे फ़ोन कॉल पर भी इंटरव्यू दे सकते है. जिसके बाद आप सऊदी अरेबिया जाकर इन कंपनी को ज्वाइन कर सकते है.

अगर आपने कभी अकाउंटेंट का कोर्स किया है या फिर आपको अकाउंट में जॉब करने का एक्सपीरियंस है तो आपको सऊदी अरेबिया में बहुत ही आसानी से अकाउंटेंट की जॉब मिल सकती है.

सऊदी अरेबिया में अकाउंटेंट की जॉब सर्च करने के लिए आप अपने आसपास के किसी सऊदी अरेबिया जॉब कंसल्टेंसी का सहारा ले सकते हैं. जो आपको बहुत ही आसानी से सऊदी अरेबिया में अकाउंटेंट की जॉब दिलवा सकती है. इसके अलावा गूगल जॉब प्लेटफार्म का भी सहारा ले सकते हैं और अपने लिए अकाउंटेंट की जॉब को सर्च कर सकते हैं. आप निचे दी गयी बटन पर भी क्लिक करके अपने लिए सऊदी अरेबिया में अकाउंटेंट की जॉब को सर्च कर सकते है.

Saudi Arabia में ड्राइवर की जॉब कैसे पाए

सऊदी अरेबिया में ड्राईवर की जॉब आपको बहुत ही आसानी से मिल सकती है. सऊदी अरेबिया में ड्राईवर की जॉब को सर्च करने के लिए आप सऊदी अरेबिया की जॉब कंसल्टेंसी से संपर्क कर सकते है.

आप इसके अलावा गूगल जॉब प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते है. आप गूगल पर सऊदी अरेबिया ड्राईवर जॉब सर्च करेंगे तो आपके सामने सऊदी अरेबिया की ड्राईवर की जॉब निकल कर आ जाएगी. इसके बाद आप उन जॉब्स में अप्लाई कर सकते है. अगर आपको ड्राईवर की जॉब को सर्च करने में परेशानी आ रही है तो आप निचे दी गयी बटन पर क्लिक करके अपने लिए सऊदी अरेबिया में ड्राईवर की जॉब को सर्च कर सकते है.

Saudi Arabia में होटल में जॉब कैसे करें

सऊदी अरेबिया में आपको होटल की जॉब सर्च करने के लिए कंसल्टेंसी का सहारा लेना होगा. ये कंसल्टेंसी आपको बहुत ही आसानी से होटल में जॉब दिलवा सकती है. आप इसके अलावा अपने लिए गूगल प्लेटफार्म पर भी होटल की जॉब को सर्च कर सकते है. आप गूगल पर अपने लिए होटल की जॉब सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सारी वैकेंसी निकल कर आ जाती है. जिनमे आप अप्लाई करके अपने लिए होटल की जॉब को सर्च कर सकते है.

5. UAE में कामगारों को जल्द मिलेगी लंबी छुट्टियां, कंपनियां सैलरी भी नहीं काटेगी !

संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक और कामगार साल के आखिरी लंबे सप्ताहांत का जल्द ही आनंद लेंगे क्योंकि Commemoration Day (जिसे पहले शहीद दिवस के रूप में जाना जाता था) को, जिसे 30 नवंबर को मनाया जाता है। इसके लिए 1 दिसंबर को एक सार्वजनिक अवकाश दिया जाता है। इस मौके पर निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों और कामगारों को बिना वेतन कटे छुट्टी मिलेगी। वहीं इसके बाद राष्ट्रीय दिवस (National Day) होता है, जो 2 और 3 दिसंबर (शुक्रवार और शनिवार) को मनाया जाता है और 4 दिसंबर को रविवार है।

इसका मतलब है कि यूएई के नागरिक और कामगार चार दिन के ब्रेक का आनंद लेंगे, जो साल के अंत तक साल का सबसे लंबी छुट्टियां का सप्ताह होगा। इस मौके पर देश में निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, संस्थानों और कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों और कामगारों के लिए छुट्टियों दी जाएगी।

आपको बता दें, UAE में जब भी छुट्टी की घोषणा होती है तब उस पर सरकार द्वार कई सारे लाभ भी दिए जाते हैं जैसे फ्री पार्किंग सेवा आदि।

holiday

6. अभी तुरंत सऊदी अरब से पैसा भेजिए भारत, जारी हुआ नया रियाल Exchange Rate !

Quick (Bank Al Jazeera): 21 rupees 69 paise, fee: 10 Rials
STC Pay: Rs 21 56 paise, Fee: Rs 17.25
Al-Rajhi Deposit (Al-Rajhi Bank): 21 Rupees 61 Paise, Fee: 20 Rials
Western Union (Sending): 21 Rupees 68 Paise, Fee: 17.25 Rials
Moneygram: 21 rupees 66 paise, fee: 23 riyals
Anjaz Bank (Bank Al-Balad): 21 rupees 85 paise, fee: 15 Rials

exchange rate

7. अमेरिका से लेकर दुबई तक दिखी दिवाली की धूम !

हर साल की तरह इस साल भी इस त्योहार को भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में धूमधाम से मनाया गया. दिवाली की धूम भारत के अलावा अमेरिका में भी देखने को मिली. राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में दिवाली सेलिब्रेशन की मेजबानी की. इस दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी व्हाइट हाउस में मौजूद रहीं. बाइडेन प्रशासन द्वारा आयोजित इस समारोह में कई भारतीय अमेरिकियों ने शिरकत की, जिनसे बाइडेन और हैरिस ने मुलाकात की.

दिवाली कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम में से हर एक के पास दुनिया में रोशनी लाने की शक्ति है. यह एक विकल्प है और हम इसे रोज़ चुनते हैं, चाहे यहां अमेरिका में हों या भारत में जो आज़ादी के 75 साल मना रहा है.’ अमेरिका, भारत और दुनिया भर में रोशनी के इस त्योहार को मनाने वाले एक अरब से ज्यादा हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए बाइडेन ने अमेरिका में एशियाई अमेरिकी समुदाय का धन्यवाद किया.

dhoom

दुबई में भी दिवाली की धूम देखने को मिली, जहां दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ अलग-अलग रोशनी से जगमगाता दिखा. इस दौरान हिन्दी और इंग्लिश में एक संदेश के जरिए दिवाली की शुभकामनाएं भी दी गईं, जिसमें लिखा था, ‘यह साल आपके लिए सुख, शांति, समृद्धि और कीर्ति से परिपूर्ण हो. आप सबको दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं.’

8. जेद्दा Airport से बहुत अच्छी खबर, सऊदी सरकार ने भारतीयों को कर दिया Allow !

जेद्दा के किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने विभिन्न यात्रा हॉलों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के माध्यम से अपने देश लौटने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ज़मज़म पैकेज शिपिंग की घोषणा की है. हवाई अड्डे के हॉल में, तीर्थयात्रियों को ज़मज़म का केवल एक पैकेज खरीदने की अनुमति है। ज़मज़म पैकेज अन्य सामान के भीतर नहीं भेजे जाते हैं.

एयरपोर्ट सभी मीडिया के माध्यम से जागरूकता और शैक्षिक संदेशों को प्रसारित करने के साथ-साथ तीर्थयात्रियों को उनके पवित्र स्थलों पर पहुंचाने के लिए, Airport के अंदर सामान शिपिंग के निर्देशों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयारी कर रहा है. इसके बारे में समाचार पत्र और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, जागरूकता संदेश, साथ ही सामान शिपमेंट के बारे में और इससे संबंधित सबसे महत्वपूर्ण सुझाव, और ज़मज़म पैकेज शिपिंग से संबंधित जागरूकता संदेश चलाई जाएगी.

jeddah airport

9. Saudi: सोने-चांदी में मिलावट करने पर अब 4 लाख रियाल का जुर्माना और दो साल का जेल !

सऊदी पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने कहा है कि “कीमती धातुओं या खनिजों जैसे सोने चांदी में मिलावट के लिए दो साल की कैद और 400,000 रियाल तक का जुर्माना तय है”. पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि “कीमती धातुओं के वजन या कैरेट के साथ छेड़छाड़ एक दंडनीय अपराध है.

पब्लिक प्रॉसिक्यूशन का कहना है कि ‘स्थानीय व्यापारी जब भी कीमती धातु बेचते हैं, तो आभूषणों में प्रयुक्त धातु की मात्रा और कैरेट के अनुपात पर मुहर लगा देनी चाहिए। बयान में, लोक अभियोजन ने कहा कि “कोई भी व्यक्ति जो किसी भी कीमती धातु के कैरेट या वजन या प्रकृति को गलत साबित करता है उसे कारावास या जुर्माना से दंडित किया जाएगा। इसलिए ऐसा कोई भी गैर क़ानूनी काम करने से पहले सावधान रहे.

10. सऊदी अरब में 531 नई factory को मिला लाइसेंस, भारतीयों को होगा बड़ा फायदा !

सऊदी उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा है कि जुलाई 2022 तक सऊदी अरब के औद्योगिक क्षेत्र में निवेश की कुल मात्रा 1.36 ट्रिलियन रियाल तक पहुंच गई है और अब फैक्ट्रियों की संख्या बढ़कर 10, 685 हो गई है।

chain

उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा कि “खनिजों के लिए प्रभावी लाइसेंसों की संख्या 2099 तक पहुंच गई है”। साथ ही उद्योग मंत्रालय का कहना है कि साल 2022 की शुरुआत से लेकर जुलाई के अंत तक नई फैक्ट्रियों के लिए 531 लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं. इनकी कुल पूंजी 14 अरब रियाल है. उद्योग मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान 743 फैक्ट्रियों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। उनका कुल निवेश करीब 20 अरब रियाल है। उद्योग क्षेत्र ने इस दौरान 26,000 नौकरियां दी है और उम्मीद है कि आगे नौकरियों की संख्या और भी बढ़ा दी जाए.

Leave a Comment