आज 25 अक्टूबर: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. Diwali Bumper Offer: फटाफट चेक कीजिये Exchange Rate और सऊदी अरब से भारत भेजिए पैसा!

Quick (Bank Al Jazeera): 21 rupees 69 paise, fee: 10 Rials
STC Pay: Rs 21 57 paise, Fee: Rs 17.25
Al-Rajhi Deposit (Al-Rajhi Bank): 21 Rupees 80 paise, Fee: 20 Rials
Western Union (Sending): 21 Rupees 75 Paise, Fee: 17.25 Rials
Money Gram: 21 Rupees 65 Paise, Fee: 23 Rials
Anjaz Bank (Bank Al-Albad): 21 rupees 75 paise, fee: 15 Rials

exchange rate

2. सऊदी अरब में आज 25 अक्टूबर को 11: 58 से लगेगा ज़बरदस्त सूर्य ग्रहण ! जानिये रियाद, जेद्दाह समेत इन जगहों की Timing

सूर्य ग्रहण अन्य क्षेत्रों की तुलना में देश के पूर्वी, उत्तरपूर्वी और मध्य क्षेत्रों में अधिक प्रमुख होगा। यह दोपहर 1.30 बजे से दोपहर 3.50 बजे तक चलेगा. एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन ने बताया कि मक्का में आंशिक सूर्य ग्रहण दो घंटे सात मिनट तक दिखेगा. यह दोपहर 1:33 बजे शुरू होगा और दोपहर 2:39 बजे चरम पर होगा और दोपहर 3:40 बजे समाप्त होगा।

वहीँ सूर्य ग्रहण दोपहर 1:24 बजे मदीना में शुरू होगा। यह दोपहर 2:33 बजे चरम पर होगा और फिर 3:37 बजे समाप्त होगा। इसकी अवधि दो घंटे 13 मिनट की होगी। सऊदी की राजधानी रियाद में आंशिक सूर्य ग्रहण 2 घंटे 15 मिनट तक चलेगा। जो दोपहर 1:32 बजे शुरू होगा, दोपहर 2:42 बजे चरम पर होगा और 3:47 बजे समाप्त होगा।

जेद्दा में सूर्य ग्रहण की अवधि 2 घंटे 6 मिनट होगी। ग्रहण दोपहर 1:32 बजे शुरू होगा, दोपहर 2:38 बजे चरम पर होगा और दोपहर 3:38 बजे समाप्त होगा। जानकारों का कहना है कि ‘सूर्य ग्रहण के दृश्यों को सीधे देखने से बचें। आंखों को नुकसान से बचाने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए।

3. क्या विदेशी पति और बच्चों का कफाला सऊदी पत्नी के नाम पर ट्रांसफर हो सकता है !

सऊदी पासपोर्ट विभाग ने कहा है कि एक निवासी विदेशी पति कफाला को बच्चों सहित अपनी पत्नी के नाम पर स्थानांतरित कर सकता है. अगर वह निर्धारित शर्तों को पूरा भी कर रहा हो तो।

दरअसल पासपोर्ट विभाग से ट्विटर पर पूछा गया था कि “क्या कोई निवासी विदेशी पति और उसके बच्चों को निजी क्षेत्र में ऑफिस के पद पर कार्यरत पत्नी के नाम पर कफला की कॉपी मिल सकती है?”

kafala

पासपोर्ट विभाग ने पूछताछ के जवाब में कहा कि पति और उसके बच्चे ऐसी निवासी महिला के नाम पर डुप्लीकेट स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं बशर्ते कि निवासी विदेशी का रिकॉर्ड उल्लंघन और आपत्तियों से मुक्त हो। यानी उसपर किसी तरह का कोई केस दर्ज न हो. पासपोर्ट विभाग का कहना है कि ‘नकफला पति और बच्चों के लिए भी हो सकता है।’

4. सऊदी अरब की Flynas एयरलाइन को मिला ‘Best Commercial Airline’ का अवार्ड !

सऊदी एयरलाइन Flynas ने 2022 में मध्य पूर्व में सर्वश्रेष्ठ वाणिज्यिक एयरलाइन के रूप में एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है. रिपोर्ट के मुताबिक Flynas को जॉर्डन की राजधानी अम्मान में आयोजित एक समारोह के दौरान यह पुरस्कार दिया गया। बता दे कि फ्लाई नैस ने लगातार 8वीं बार यह सम्मान जीता है.

एक महीने पहले, फ्लाईनास ने 2022 के लिए मध्य पूर्व स्तर पर पांचवीं बार स्काई ट्रेक्स अवार्ड जीता था। स्काईट्रैक्स द्वारा फ्लाईनास को दुनिया की शीर्ष दस वाणिज्यिक एयरलाइनों में से एक नामित किया गया था. flynas ने फ़्लाइट और एयरक्राफ्ट की संख्या बढ़ाने के अलावा इस साल के दौरान सर्विस में भी बदलाव किए हैं। विमानों की संख्या अब 38 हो गई है। 25 हवाई अड्डों के लिए उड़ानें हैं। खाड़ी, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के शहर इसकी सेवा में शामिल हैं.

5. WhatsApp Down: करीब 1 घंटे तक ठप रहा Whatsapp, Users हुए परेशान !

WhatsApp डाउन हो गया है. यूज़र्स को ऐप पर ‘Connecting’ लिखा हुआ दिख रहा है, और वह मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं. दोपहर करीब 12 बजे से यूज़र्स इसपर किसी भी पर्सनल या ग्रुप पर मैसेज नहीं सेंड कर पा रहे हैं. वॉट्सऐप की मालिकाना कंपनी मेटा ने इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा, ‘कुछ यूज़र्स को मैसेज भेजने में परेशानी का सामने करना पड़ रहा है, और हम जल्द से जल्द इसे ठीक करने पर काम कर रहे हैं.’

whatsapp down

ये दिक्कत एंड्रॉयड iOS और वेब तीनों ही वर्जन के यूज़र्स को ऐप में आ रही है. मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप के यूजर्स को कोई नया मैसेज नहीं मिल रहा है. परेशान यूज़र्स ट्विटर पर भी शिकायत कर रहे हैं कि न उन्हें किसी का मैसेज मिल रहा है और न ही वह किसी को मैसेज कर पा रहे हैं.

6. सऊदी अरब की प्रिंसेस अल-जहरा बिंत ममदौह का हुआ निधन ! असर बाद जनाज़ा

सऊदी अरब के रॉयल कोर्ट ने सऊदी की प्रिंसेस अल-जहरा बिंत ममदौह बिन अब्दुल रहमान बिन सऊद बिन अब्दुल अजीज का निधन हो गया है। शाही परिवार ने मृतक राजकुमारी के लिए दुआएं ,मांगी जा रही है. रॉयल फॅमिली में इस खबर के बाद शोक का माहौल कायम हो गया है. रियाद की इमाम तुर्की मस्जिद में असर की नमाज के बाद राजकुमारी के जनाज़े की नमाज़ अदा हुई.

7. आज 26 October से खुलेगा ‘Dubai’s Global Village’, भारत का पवेलियन सबसे खूबसूरत, जानिए टिकट के दाम

दुनिया का सबसे अद्द्भुत दुबई का global Village 25 अक्टूबर से खुलने वाला है. मेले का यह मौसम मनोरंजन, अनुभव, खरीदारी, भोजन और आराम दायक होने वाला है. साथ ही इस ग्लोबल विलेज में 90 से अधिक संस्कृतियों का जश्न मनाया जाएगा।

mela

बता दे कि एंटरटेनमेंट डेस्टिनेशन का ये सीजन 27 अभी से लेकर छह महीने तक चलेगा। पार्क रोजाना शाम चार बजे से आधी रात तक खुला रहेगा। हालांकि सप्ताहांत में यह रात 1 बजे तक खुलेगा। आईये अब जानते हैं टिकट के बारे में ! Visitors ऑनलाइन और काउंटरों पर टिकट खरीद सकते हैं। मगर आपको ऑनलाइन खरीदारी करने पर 10 फीसदी सस्ती पड़ेगी।

8. Saudi: Whatsapp पर शादी शुदा महिला को बहकाया, कोर्ट ने सुनाई 5 साल की जेल !

सऊदी अरब के अल-अहसा में एक आपराधिक अदालत ने एक विवाहित महिला को परेशान करने के आरोप में एक स्थानीय नागरिक को पांच साल जेल की सजा सुनाई है. रिपोर्ट के अनुसार, लोक अभियोजन ने स्थानीय नागरिक पर “व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर एक विवाहित महिला को बहकाने की कोशिश करने” का आरोप लगाया था। ऐसा करके उन्होंने सामाजिक शिष्टाचार और निजी जीवन की पवित्रता का उल्लंघन किया।

एक विस्तृत फैसले में, अदालत ने कहा कि आरोपी ने एक सरकारी अधिकारी के रूप में अपने कर्तव्यों के माध्यम से महिला का पर्सनल नंबर लिया था। सरकारी अधिकारी अपने कर्तव्यों के दौरान प्राप्त निजी जानकारी का उपयोग करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। सरकारी संस्थानों को रेफर करने वालों की निजी जानकारी को गोपनीय रखना उनकी जिम्मेदारी है।

whatsapp message

अदालत ने सुना कि आरोपी ने स्वीकार किया था कि जिस नंबर से वह महिला को मैसेज भेज रहा था, वह उसका अपना नंबर था और उसने अपना आधिकारिक कर्तव्य निभाते हुए महिला का नंबर लिया था। उसने यह भी स्वीकार किया कि उसने महिला को बहकाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए. कबूलनामे के बाद कोर्ट ने आरोपी को पांच साल जेल की सजा सुनाई और मोबाइल फोन जब्त करने का आदेश दिया। साथ ही रिमाइंडर के तौर पर छह माह का अतिरिक्त कारावास दिया गया है।

9. अगर सऊदी अरब में भारतीयों के गाड़ी का Number Plate गुम हो जाए तो क्या करें !

सऊदी अरब में, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन स्वामित्व कार्ड ‘इस्तमारा’ और वाहन नंबर प्लेट जारी करने के लिए ट्रैफिक पुलिस जिम्मेदार है। नंबर प्लेट गुम होने पर उसे दोबारा जारी किया जा सकता है।

ट्रैफिक पुलिस के ट्वीट पर एक शख्स ने पाया, ‘4 साल 3 महीने की एक्सपायरी के बाद ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू हुआ जिसके लिए जुर्माना भरा गया। दस साल की लाइसेंस फीस वसूल की गई है। 10 साल के लिए लाइसेंस का renewal कब से होगा यह पता होना चाहिए। renewal की तिथि से या पिछले लाइसेंस की समाप्ति तिथि से?’

सवाल के जवाब में ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण की गणना उसकी एक्सपायरी की तारीख से की जाएगी. मगर देर से रिन्यूअल कराने पर जुर्माना लगाया जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कानून के अनुसार, आधिकारिक दस्तावेजों को उनकी समाप्ति तिथि से पहले ही renew कराना अनिवार्य है.

number plate

10. भारतीय मुस्लिम नागरिक ‘Taraab Rahman’ बने UAE लकी ड्रा के Winner , जीता करोड़ों का ईनाम

संयुक्त अरब अमीरात में एक मुस्लिम भारतीय नागरिक की किस्मत ऐसी चमकी कि उसे खुद भी अपने आप पर यकीन नहीं हो रहा, जी हाँ नाम “ताराब रहमान” जिन्होंने UAE के लकी ड्रा में जीत हासिल की है. बता दे कि ड्रॉ में 77 हजार 777 दिरहम का पुरस्कार जीता। अमीरात ड्रा मेगा7 के 55वें एपिसोड में 537 विजेताओं ने 664 हजार 349 दिरहम के नकद पुरस्कार जीते, जिनमें चोंग खोंग और तारब रहमान भी रैफल विजेताओं में शामिल हैं.

tarab rahman

भारतीय नागरिक तारब रहमान, एक रसद पेशेवर, जो अपनी पत्नी और तीन बेटियों के साथ दुबई में 12 साल से रह रहे हैं. 49 वर्षीय भारतीय नागरिक महामारी के कठिन समय को याद करते हुए कहा कि उन्होंने कोरोना के दौरान अपनी नौकरी छोड़ दी थी। और महीनों बाद संघर्ष के कारण, उन्हें अंततः एक यात्रा असाइनमेंट लेना पड़ा जिसके लिए तरब रहमान को हर हफ्ते सऊदी अरब जाना था और केवल सप्ताहांत पर दुबई में अपने परिवार के पास लौटना होता था.

Leave a Comment