आज 20 October: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार !

1. दुबई में दिवाली की मिली छुट्टी, 25 October तक बंद !

दुबई में भी इस साल दिवाली की तयारी ज़ोरों से चल रही है. जहाँ तरह तरह के प्रोग्रामों का आयोजन होने वाला है. दुबई में रहने भारतीयों और वहां के नागरिकों के लिए कुछ नए नए offers भी निकाले गए हैं जिससे उन्हें इस दीपावली पर अच्छा ख़ासा मिल सकता है, वहीँ दिवाली इतना बड़ा त्यौहार है तो इस मौके पर दुबई एजुकेशन मिनिस्टर ने schools के छुट्टियों का भी ऐलान कर दिया है.

दुबई में कई स्कूल दो दिन की छुट्टी दे रहे हैं ताकि छात्र और माता-पिता घर पर अपने प्रियजनों के साथ दिवाली मना सकें। सोमवार और मंगलवार यानी कि 24 और 25 अक्टूबर को छुट्टी के दिन हैं। वैसे शनिवार-रविवार पहले से ही छुट्टी रहेगी और ऐसे में जब दिवाली की छुट्टी मिल जायेगी तो बच्चों को 4 दिनों की लम्बी छुट्टी मिल जायेगी। कुछ स्कूलों के लिए यह मिड-टर्म ब्रेक के विस्तार के रूप में आता है जो स्कूलों में पहले ही शुरू हो चुका है. कुछ स्कूल दिवाली मेले का भी आयोजन कर रहे हैं दुबई के निवासी जमकर दिवाली मनाने वाले हैं.

2. सऊदी किंगडम में तेज़ मूसलाधार बारिश का Alert जारी ! कड़ाके की ठंड जल्द शुरू

सऊदी अरब में भी अब जल्द ठंड के मौसम की शुरुआत होने वाली है। मौसम विभाग ने आज 20 अक्टूबर से अगले हफ्ते तक सऊदी किंगडम के कुछ कुछ इलाकों में तेज़ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है.

baarish

सऊदी के नेशनल सेंटर ने एक बयान में कहा, ”गुरुवार से उत्तर, तबुक और अल-जोफ क्षेत्रों में कई जगहों पर हल्की और कुछ मध्यम बारिश होने की संभावना है.” राष्ट्रीय केंद्र ने स्थानीय नागरिकों और निवासी विदेशियों से मौसम की अपडेट के लिए केंद्र की वेबसाइट और सोशल मीडिया से अपडेट लेते रहने को कहा है.

3. Saudi : 9 महीने अंदर 2 लाख नागरिकों को Private Sector में मिली नौकरी !

सऊदी फ़ोरो मैनपावर फंड (Hafd) ने कहा है कि “277,000 सऊदी युवाओं को इस साल की शुरुआत से लेकर तीसरी तिमाही के अंत तक निजी क्षेत्र में रोज़गार दिया गया है, जिससे बेरोज़गारी कुछ हद तक कम हुई है. रोजगार योजना सहायता कार्यक्रम के तहत लक्ष्य 3.75 अरब रियाल खर्च किया गया है।
लक्षित सऊदी नागरिकों को निजी क्षेत्र की कंपनियों और संस्थानों में रोजगार के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। नौकरी चाहने वालों के लिए ट्रेनिंग पाठ्यक्रम भी आयोजित किया गया है.

वेतन का एक हिस्सा कंपनियों और संस्थानों को वर्क एक्सपीरियंस प्रोग्राम के तहत दिया जा रहा है। महिलाओं के लिए एक परिवहन कार्यक्रम ‘ऊन’ और एक नर्सरी कार्यक्रम ‘क़ुरा’ शुरू किया गया है ताकि महिला-बच्चों की समस्याओं को हल किया जा सके और वे आसानी से इन लघु उद्योगों में शामिल हो सके.

4. Saudi: सार्वजनिक स्थानों पर जहरीला कचरा फेंकने की सजा दस साल और तीन करोड़ का जुर्माना !

सऊदी अरब के नेशनल सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल सिक्योरिटी ने चेतावनी दी है कि “सार्वजनिक स्थानों पर जहरीला कचरा फेंकने की सजा बहुत कड़ी है और किसी को बक्शा भी नहीं जाएगा। अगर ऐसा करता यानी ज़हरीला कचरा यूँ रोड पर फेकता दिख गया उसपर 30 मिलियन रियाल का जुर्माना और दस साल की जेल होगी.

garbage

नेशनल सेंटर ने एक बयान में कहा कि ‘पर्यावरण कानून की धारा 40 में जो कोई भी जहरीले कचरे को सामान्य कचरे में फेंकेगा, उसे दंडित किया जाएगा. साथ ही ‘दस साल कैद, 3 करोड़ रियाल तक का जुर्माना या दोनों सजा एक साथ दी जा सकती है’. नेशनल सेंटर के प्रवक्ता अब्दुल्ला अल-मुतारी ने कहा, “पर्यावरण कानून के अनुसार जहरीले कचरे का मतलब पर्यावरण के लिए हानिकारक और मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कोई भी कचरा है.”

5. सऊदी कर्मचारियों का किन मामलों के कारण Insurance Scheme खत्म हो जायेगा ! 

a.  insurance Scheme में निर्धारित लाभ सीमा के पूरा होने पर योजना का कवरेज समाप्त हो जाएगा।

b. योजना की अवधि पूरी होने या योजना के रद्द होने पर भी योजना समाप्त हो जाएगी।

c. बीमा योजना धारक की मृत्यु होने पर योजना भी समाप्त हो जाएगी।

6. Expo City Dubai ने की दिवाली के लिए मुफ्त लाइट शो की घोषणा, जानिए Timing !

Expo City Dubai में रोशनी का भारतीय त्योहार दिवाली भव्य तरीके से मनाया जाएगा और इसकी घोषणा Expo City Dubai ने करी है. दुबई के परिदृश्य के लिए नया आकर्षण अगले सप्ताह अपने मेहमानों के लिए एक शाम की मेजबानी करने के लिए तैयार है, क्योंकि अल वासल डोम 22 और 23 अक्टूबर को विशेष रंगों में जगमगाती रोशनियों में प्रकाशित होगा।

expo city dubai

दिवाली की शाम इस बार दुबई के visitors और वहां के भारतीयों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली है, क्यूंकि एक शानदार आयोजन होगा। बता दे कि आयोजन शनिवार से शुरू होकर, पहला शो 22 अक्टूबर को शाम 7:45 बजे से रात 8 बजे तक पेश किया जाएगा, इसके बाद 18 मिनट तक चलने वाला शो 9:12 से 9:30 बजे तक चलेगा.

7. सऊदी अरब में शराब बेचने का बड़ा फैसला, हटेगा प्रतिबंध !

सऊदी अरब में अब शराब बेचने की अनुमति मिलने वाली है. दरअसल सऊदी अरब विशिष्ट हवाई अड्डों पर कई शुल्क मुक्त दुकानों में मादक पेय पदार्थों की बिक्री की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। सख्त शर्तों के अनुसार, शराब की बिक्री शुरू में कुछ ख़ास हवाई अड्डों और कुछ गंतव्यों पर अंतरराष्ट्रीय पारगमन यात्रियों तक ही सिमित रहेगी।

अरब व्यापार ने सूचित स्रोतों से सीखा, जिसमें कहा गया है कि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन प्रमुख हितधारकों के साथ परामर्श की प्रक्रिया चल रही है, यह देखते हुए कि शराब की बिक्री या खपत वर्तमान में किंगडम में प्रतिबंधित है अब इसे लिमिटेड तरीके से लागू करने पर विचार चल रहा है. सितंबर 2022 में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब की $500bn मेगासिटी नियोम 2023 में खुलने वाले समुद्र तट रिसॉर्ट में शराब परोसने की योजना बना रही है।

saudi alchohol

8. Saudi: असीर में हुआ हादसा, बंदरों ने ट्रक ड्राइवर पर किया हमला !

सऊदी अरब के असिर क्षेत्र के उत्तर शार घाटी में बंदरों ने एक ट्रक ड्राइवर पर हमला कर उसे घायल कर दिया है, जिसके बाद तुरंत घटना स्थल पर रेस्क्यू टीम पहुंची, जिसके बाद ला/हो लह’न ट्रक चालक को रेड क्रिसेंट टीम द्वारा अस्पताल में स्थानांतरित तुरंत कराया गया जहाँ उनका इलाज चला.

रेड क्रिसेंट ने कहा है कि घटना बुधवार को हुई जब राहगीरों ने सूचना दी कि एक व्यक्ति घायल है और खू/न बह रहा है. “तुरंत रेड क्रिसेंट की टीम वहां पहुंची और घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार मुहैया कराया और उसे नजदीकी अस्पताल ले गई. गौरतलब है कि शार घाटी में बंदरों की संख्या असामान्य होने के कारण कई तरह की दिक्कतें आती हैं। स्थानीय निवासियों ने पहले भी शिकायतें दर्ज कराई हैं.

9. UAE में अगर घरेलू कामगारों को Illegal तरीके से किया भर्ती तो खैर नहीं, लगेगा सीधे इतने लाख का जुर्माना !

संयुक्त अरब अमीरात में अवैध रूप से घरेलू कामगारों को नियुक्त करने वाले व्यक्तियों पर कम से कम Dh50,000 और Dh200,000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा। आप घरेलू कामगारों के लिए जारी किए गए वर्क परमिट का दुरुपयोग करने या 18 वर्ष से कम आयु के कर्मचारी को काम पर रखने के लिए भी इस दंड का सामना कर सकते हैं.

इन निम्नलिखित अवैध रूप से घरेलू कामगारों की भर्ती पर देना होगा Dh50,000 और Dh200,000 तक का जुर्माना :

1. घरेलू कामगार को बाद के लिए वर्क परमिट प्राप्त किए बिना रोजगार प्रदान करता है।

2. घरेलू कामगार को नियुक्त करता है या भर्ती करता है और उसे रोजगार प्रदान करने में विफल रहता है.

3. घरेलू कामगारों के लिए वर्क परमिट का उपयोग उन उद्देश्यों के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए करें जिनके लिए उन्हें जारी किया गया था। यह आधिकारिक अनुवाद नहीं है.

kamagar

4. डिक्री-कानून, इसके कार्यान्वयन विनियम और इसके कार्यान्वयन में जारी किए गए निर्णयों के प्रावधानों के उल्लंघन में घरेलू कामगारों के बकाया के निपटान के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किए बिना भर्ती एजेंसी के संचालन को बंद करना या बंद करना।

5. डिक्री-कानून का उल्लंघन करते हुए, 18 वर्ष से कम आयु के किशोर को भर्ती करता है या नियुक्त करता है।

6. एक घरेलू कामगार को रोजगार छोड़ने में सहायता करना या किसी अवैध व्यक्ति के शोषण या रोजगार के लिए उन्हें आश्रय या आवास प्रदान करना.

10. भारत पैसा भेजने से पहले चेक कीजिये आज 20 तारीख का Riyal Rate, कहीं हो न जाये घाटा !

Quick (Bank Al Jazeera): 21 rupees 62 paise, fee: 10 Rials
STC Pay: 21 Rupees 72 Paise, Fee: 17.25 Rials
Al-Rajhi Deposit (Al-Rajhi Bank): 21 Rupees 81 paise, Fee: 20 Rials
Western Union (Sending): 21 Rupees 79 Paise, Fee: 17.25 Rials
Moneygram: 21 rupees 74 paise, fee: 23 riyals
Anjaz Bank (Bank Al-Balad): 21 rupees 81 paise, fee: 15 Rials

exchange rate

Leave a Comment