आज 14 October: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

1. Saudi : डेयरी फार्मों पर पड़ा छापा, सब जानकारी झूठ, हुआ सील

सऊदी खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (SFDA) ने रियाद में डेयरी फार्मों पर छापेमारी के दौरान डेयरी उत्पादों में मिलावट करने वाले एक फार्म के खिलाफ कार्रवाई की है। रिपोर्ट के मुताबिक डेयरी फार्म कैन पर सूचीबद्ध जानकारी वास्तव में कैन पर दी गई जानकारी से बिल्कुल अलग थी। यानी कि सरासर झूठ बोलने की कोशिश की गयी.

SFDA के ट्विटर अकाउंट में कहा गया है कि निरीक्षकों ने 432 किलो नकली डेयरी उत्पाद जब्त किए हैं, जिसके बाद फॉर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई और फर्म को सील भी कर दिया गया.

2. सऊदी हुकूमत ने सुनाया फैसला, अब हज या उमराह करने के लिए महिलाओं को मेहरम की ज़रूरत नहीं !

सऊदी से महिलाओ के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। मिली जानकारी के अनुसार आप महिलाओं को हज या उमराह के दौरान मेहरम की जरूरत नहीं होगी। 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए पहले ही यह छूट दी जा चुकी है. बाकी महिलाओं के लिए आई है खबर ऐतिहासिक है।

जी हाँ आपको बता दे कि ‘एक महिला अब बिना मेहरम के उमराह करने के लिए मुल्क में आ सकती है।’ सऊदी में यह प्रथा थी कि महिलाएं बिना मेहरम के हज उमराह यात्रा पर नहीं आती थी। महिलाओं और बच्चों को बिना ‘मेहरम’ के यात्रा की अनुमति नहीं थी। मेहरम वो पुरुष साथी होता है जो पूरे हज के दौरान महिला या बच्चों के साथ रहता है।

women haj

3. अबुधाबी में एक कामगार पर गिरा प्लास्टिक का पूरा बंडल, हुई मौत !

संयुक्त अरब अमीरात में एक कामगार की जान काम करने के दौरान चली गयी. दरअसल कामगार के ऊपर एक प्लास्टिक tube गिर गया और मौके पर उसकी जान चली गयी. इस मामले में कामगार के परिजनों को राहत देते हुए उसके परिजनों को Dh80,000 देने का आदेश दिया।

बता दे कि यह रकम नियोक्ता पीड़ित कामगार के परिजनों को देगा। इसके अलावा नियोक्ता कामगार के परिजनों को Dh200,000 और देगा। जब पूछ्ताछ हुई तो पता चला कि कामगार जब वेयरहाउस में काम कर रहा था तभी उसके ऊपर प्लास्टिक का बंडल गिर गया था।

कामगार के परिजनों ने Dh510,000 मुवावाजे की मांग की थी फिर यह पूरा मामला कोर्ट तक पहुंच गया वहां सुनवाई हुई तो अबुधाबी कोर्ट ने नियोक्ता को Dh80,000 यानी कि 1,792,955.12 INR देने का फैसला सुनाया। UAE में श्रम कानून के मुताबिक साइट पर कामगार के साथ अगर कोई अनहोनी हो जाती है तो कंपनी और नियोक्ता दोनों मिलकर उसे मुआवजा देते हैं।

4. महराजगंज के युवक की सऊदी अरब में सड़क हादसे में मौत ! करता था पानी सप्लाई का काम

सऊदी अरब में भारत के एक नौजवान युवक की सड़क हादसे में जान चली गयी. इस दुखद खबर को सुनने के बाद परिजन का रोरोकर बुरा हाल हो चुका है. युवक महराजगंज का रहने वाला था और सऊदी की राजधानी रियाडा में टैंकर से पानी सप्लाई का कार्य करता था।

बीते दिन मंगलवार सुबह ही दुर्घटना में उसकी मौत हो गयी। हादसे की खबर दोस्त ने परिजनों को दी। कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बागापार टोला बरइठवा निवासी केशव वर्मा के पांच लड़के हैं, जिसमे सबसे बड़ा अनिल (35 वर्ष), सुनील (33) सोनू (30), अभिषेक (27) और अभिमन्यु (22 ) हैं। मृतक सोनू तीसरे नम्बर का बेटा था। सुनील, सोनू और अभिमन्यु तीनों भाई सऊदी अरब में थे।

yuvak

5. कुवैत में भारत के नए राजदूत “Adarsh Swaika” को किया गया नियुक्त !

2002 बैच के IFS अधिकारी Dr. Adarsh Swaika को कुवैत राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ. आदर्श वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं वही उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है.

जानकारी के अनुसार, विदेश मंत्रालय की एक सरकारी परिपत्र में कहा गया है, “डॉ आदर्श स्विका (आईएफएस: 2002), जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, को कुवैत राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।” इसी के साथ सरकारी परिपत्र में ये भी कहा गया है कि उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। स्विका कुवैत में भारतीय दूत के रूप में सिबी जॉर्ज का स्थान लेंगे। गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में भारत और कुवैत के बीच संबधों में उल्लेखनीय प्रगति देखने को मिली है।

6. UAE के नागरिक 1 नवंबर से इस देश में करेंगे Visa-Free Entry ! बड़ा ऐलान

UAE सरकार ने आज अपने नागरिकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी की घोषणा कर दी है. जिसमे कहा गया कि अगले महीन 1 नवंबर, 2022 से, सामान्य पासपोर्ट रखने वाले संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक बिना वीजा के जापान में प्रवेश कर सकेंगे।

UAE नागरिक वीजा-मुक्त प्रवेश का लाभ उठा सकेंगे बशर्ते कि उनकी यात्रा की अवधि 30 दिनों की अवधि से अधिक न हो। मतलब कि बिना वीज़ा के जापान में केवल 30 दिनों तक ही stay कर सकते हैं।

visa japan

7. कुवैत सरकार ने 13 प्रवासियों को किया देश से निर्वासित ! जानिए वजह

कुवैत ने 13 प्रवासियों को देश से निर्वासित कर दिया और उनके नामों को फिर से देश में प्रवेश करने से ब्लेक लिस्ट की सूची में डाल दिया है, हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि वो 13 प्रवासी किस देश के थे, जिन्हें कुवैत से निर्वासित किया गया है।

कॉन्ट्रैक्ट करने वाली कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, जिसने उन्हें कर्मशियल विजिट वीजा के तहत काम पर रखा था। इस वीजा के तहत किसी भी प्रवासी को काम पर नहीं रखा जा सकता है। दरअसल प्रवासियों ने वेतन न मिलने के बाद आत्मह/त्या की धम’की दी. आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, कामगारों के एक समूह ने सल्मिया में एक इमारत की ऊपरी मंजिल से कू’दने का प्रयास किया।

8. अगले साल 1 जनवरी से लग जायेगा UAE के इस अमीरात में भी plastic bags पर बैन !

उम्म अल क्वैन ने अमीरात में single-use plastic bags पर ban लगाने की घोषणा की है। जो 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा। उम्म अल क्वैन के अमीरात की Executive Council ki घोषणा के अनुसार, use में आने वाले सभी बैग बायोडिग्रेडेबल होने चाहिए, साथ ही multi-use या कागज या बुने हुए कपड़े से बने होने चाहिए। उम्म अल क्वैन नगर पालिका इस नई पालिसी को लागू करने के लिए इन चार्ज होगी वो नियम के अपवादों की पहचान करने के प्रभारी भी होगी।

plastic ban

जितने भी Sales outlets हैं उन को अगले साल से सभी use किए जाने वाले प्लास्टिक बैग के खरीदार से 25 फिल्ल ज़्यादा चार्ज करने होंगे. यह अमीरात में single-use plastic bags पर पूरी तरह से बैन लगाने की तैयारी में किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि उम्म अल क्वैन में single-use plastic bags के यूज़ पर पूरी तरह से ban लगाने से पहले इसके यूज़ पर टैरिफ लगाया जा रहा है।

9. जेद्दाह में बस दो मोहल्लों को तोड़ना है बाकी ! 15 अक्टूबर से ‘उम्म अल-सलाम’ और ‘क्लो 14’ को तोड़ने का अभियान

सऊदी अरब के जेद्दा की विकास योजना के हिस्से के रूप में पुराने इलाकों में स्थित घरों को तोड़ने का काम जारी है. वहीँ तय कार्यक्रम के अनुसार कल, शनिवार 15 अक्टूबर से ‘उम्म अल-सलाम’ और ‘क्लो 14’ के असंगठित क्षेत्रों को साफ करने का अभियान शुरू किया जा रहा है. जेद्दा की विकास योजना के तहत 32 असंगठित मोहल्लों को तोड़ने का कार्यक्रम जोरों पर है.

इस संबंध में 30 मोहल्लों को ध्वस्त कर दिया गया है, जबकि शेष दो मोहल्लों उम्म अल-सलाम और किलो 14 की असंगठित बस्तियों को गिराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

jeddahs

10. पैसा भेजिए सऊदी अरब से भारत ! जारी हुआ ताज़ा रियाल Exchange Rate

Quick (Bank Al Jazeera): 21 rupees 54 paise, fee: 10 riyals
STC Pay: 21 Rupees 48 Paise, Fee: 17.25 Rials
Al-Rajhi Bank (Al-Rajhi Bank): 21 Rupees 46 paise, Fee: 20 Rials
Western Union (Sending): 21 Rupees 55 Paise, Fee: 17.25 Rials
Money Gram: 21 Rupees 53 Paise, Fee: 23 Rials
Anjaz Bank (Bank Al-Albad): 21 rupees 40 paise, fee: 15 Rials

exchange rates

Leave a Comment