Home World आज 21 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 21 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

0
24
21 september

1. सऊदी National Day के अवसर पर हुआ Jet Stunt ! देखे खूबसूरत तस्वीरें

सऊदी अरब में 23 सितंबर को “नेशनल डे” मनाया जायेगा। सऊदी वायु सेना के जेट विमानों ने 92वें राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर जेद्दा में कई स्टंट किये हैं. रक्षा मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर विमान के हवाई स्टंट की कई तस्वीरें भी शेयर की है.

विभिन्न स्टंट करने के अलावा, सऊदी वायु सेना के विमानों ने जेद्दा की हवा को सऊदी अरब के आधिकारिक लोगो और झंडे के रंगों से सजाया। जो देखने में बेहद खूबसूरत लग रहा था. जानकारी के लिए बता दे कि रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के कई विभाग राष्ट्रीय दिवस समारोह में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं. सऊदी वायु सेना के टाइफून, एफ -15, टॉरनेडो, एफ -15 सी विमान स्टंट में भाग ले रहे हैं, जबकि शो जेद्दा, दम्मम, अल-जुबील, अल-अहसा, ताइफ, बहा, बलजर्शी, तबुक में आयोजित किया जाएगा।

2. मशहूर कॉमेडियन “Raju Srivastav” का हुआ निधन !

मशहूर कॉमेडियन “राजू श्रीवास्तव” का दिल्ली AIIMS में निधन हो गया। महीने से भर से उनकी हालत नाज़ुक चल रही थी. कईबार hospitalised भी हुए मगर परिवार और फैंस की दुआओं ने उन्हें बचा लिया था. राजू लंबे समय से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे और अब आखिरकार उनकी मृत्यु हो गयी.

raju

3. सऊदी के अरार हाईवे पर टूरिस्ट बस और ट्रक के बीच ज़ोरदार टक्कर !

सऊदी अरब के रोड पर एक बड़ा हादसा हुआ है जिसमे कुछ की जान भी चली गयी है. Commissionerate के सऊदी अरब की ओर अरार जाने वाले राजमार्ग पर यात्रियों से भरी बस और एक ट्रक के बीच ज़ोरदार टक्कर हो गयी।

इस ज़ोरदार टक्कर में एक व्यक्ति की जान भी चली गई है और 23 लोग बुरे तरीके से ज़ख़्मी हुए हैं. प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि यात्री बस में प्रवासी थे और घायलों में ज्यादातर विदेशी हैं. उत्तरी क्षेत्र में रेड क्रिसेंट के निदेशक नवाफ अल-अंजी ने कहा कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही ऑपरेशन कक्ष ने 8 बचाव दल भेजे।

4. सऊदी नागरिक ने घुसपैठियों को यात्रा करने के लिए दिया 15,000 रियाल ! 

सऊदी पब्लिक प्रॉसिक्यूशन के अधिकारी ने कहा है कि “प्राथमिक अदालत ने एक अरब नागरिक को सजा सुनाई है क्यूंकि उसने सऊदी अरब में घुसपैठियों की यात्रा में मदद की है और 5 साल की जेल की सजा सुनाई है. लोक अभियोजन अधिकारी ने कहा कि “एक पड़ोसी देश से राज्य में घुसपैठ करने वालों को परिवहन सुविधा देने के आरोप में किंगडम में रहने वाले एक अरब नागरिक को हिरासत में लिया गया था.

पूछताछ के बाद आरोप के सबूत मिलने पर अरब नागरिक को आरोपी ठहराया गया. पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने कहा कि “अरब नागरिक ने 15,000 रियाल लेकर किंगडम में घुसपैठियों के परिवहन की सुविधा देने की और उसने सीमा पार आपराधिक संगठन की मदद से ऐसा किया। आरोप साबित होने के बाद प्राथमिक अदालत ने अरब नागरिक को 5 साल कैद की सजा सुनाई.

5. सऊदी अरब के दक्षिणी बॉर्डर पर तैनात जवानों को भेजा जा रहा है ज़मज़म पानी का काफिला !

सऊदी अरब के हरमीन शरीफ प्रशासन ने दक्षिणी बॉर्डर पर जवानों के लिए जमजम का काफिला रवाना किया है. सूत्रों के मुताबिक, उन्हें उनकी सेवाओं के सम्मान में ज़मज़म भेजा गया है.

प्रशासन के प्रमुख शेख डॉ अब्दुल रहमान अल सुदीस ने कहा है कि “दक्षिणी बॉर्डर पर ड्यूटी पर तैनात सैनिक एक बड़ी संपत्ति हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि देश की रक्षा में इन जवानों की सेवाओं को हमेशा याद रखा जाएगा. शेख सुदीस ने देश की बॉर्डर पर पहरा दे रहे जवानों की मदद की दुआ मांगी है.

zamzam

6. UAE, सऊदी से भारत आने वाले प्रवासियों के लिए खुशखबरी, Air India Express ने दी Luggage ले जाने में भारी छूट

भारत की एयरलाइन Air India Express ने अपने यात्रियों के लिए एक नयी खुशखबरी सुनायी है. जहाँ UAE और सऊदी अरब के दम्मम और राजधानी रियाद से भारत की यात्रा करने के दौरान फ्लाइट में ले जाने वाले सामान को लेकर है. दरअसल, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यूएई, दम्मम,रियाद से भारत की यात्रा करने के दौरान फ्लाइट में 5 किलो अतिरिक्त सामान ले जाने की घोषणा करी है.

एयर इंडिया एक्सप्रेस के अतिरिक्त सामान ले जाने में दिए जा रहे छुट से उन प्रवासियों और यात्रियों को खासा फायदा मिलेगा, जो UAE और सऊदी अरब से भारत की यात्रा करना चाह रहे हैं. UAE, दम्मम, रियाद से भारत की यात्रा करने वाले Air India Express के यात्री अपने साथ 5 किलो तक सामान और अधिक ले सकते हैं.

7. UAE के इन हिस्सों में जारी हुआ मूसलाधार बारिश और ओले गिरने का High Alert !

संयुक्त अरब अमीरात में कल मंगलवार को तेज़ बारिश और ओले गिरे हैं जिससे मौसम सुहानी और ठंडक भरी हो गयी है. अब मौसम विभाग ने UAE के अन्य अमीरात शारजाह, अल ऐन, रास अल खैमाह और फुजैराह के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने और भारी बारिश को लेकर नया अलर्ट जारी किया है.

uae rainfalls

UAE के कई इलाकों में आज बादल छाए थे जिसके बाद राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने देश में भारी बारिश की सूचना दी। वहीं इस सूचना के बाद सोशल मीडिया पर देश में हुई बारिश की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए गए हैं. NCM ने रात नौ बजे तक बारिश और बादल छाए रहने की संभावना जारी की। पूरे सप्ताह दोपहर में बादल छाए रहने की संभावना है.

8. UAE Flights: Air Arabia अबुधाबी ने कुवैत के लिए नए हवाई मार्ग की करी घोषणा !

एयर अरबिया अबू धाबी ने अबू धाबी से कुवैत शहर के लिए अपना नया हवाई मार्ग शुरू करने की घोषणा की है. new Direct Flights 31 अक्टूबर, 2022 से शुरू होने वाले अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक दोनों शहरों को प्रतिदिन जोड़ेगी।

एयर अरबिया के समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदेल अल अली ने कहा, “हमें अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हमारे बढ़ते नेटवर्क में कुवैत का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। कुवैत सिटी को एयर अरबिया में जोड़ना अबू धाबी का नेटवर्क यात्रा का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और अबू धाबी में पर्यटन क्षेत्र हमारे ग्राहकों को दोनों शहरों के बीच यात्रा करने के लिए एक नया और किफायती ऑप्शन दिया है.

9. सऊदी अरब से एक यात्री जाने वाला अंतरिक्ष में ! हुआ हस्ताक्षर

सऊदी अरब एक अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजने की योजना बना रहा है. सूत्रों के मुताबिक, कॉन्ट्रैक्ट एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ होगा। अमेरिकी निजी अंतरिक्ष कंपनियों और सऊदी अरब के बीच व्यापक सहयोग होगा।

बता दे कि सऊदी अरब ने स्पेसएक्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. सऊदी अरब और स्पेसएक्स के साथ यह समझौता इस साल की शुरुआत में किया गया था. सूत्रों का कहना है कि समझौते के तहत सऊदी अरब के दो अंतरिक्ष यात्री अगले साल स्पेसएक्स के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन जाएंगे।

antrasks

10. बिहारियों का अब सऊदी, UAE जाना होगा बहुत आसान ! 12 शहरों में खुलेगा एयरपोर्ट, किराया बहुत कम

बिहार के कई नागरिक खाड़ी अरब देशों में काम करने कमाने जाते हैं, तो उन्ही लोगो के लिए नयी खबर आयी है. बिहार में लोगों को उचित हवाई सुविधा न मिलने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर मामलों में कई स्थानों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट न होने के कारण उन्हें अपनी यात्रा पर अधिक पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं, मगर अब उन्हें घबराने की ज़रूरत नहीं, क्यूंकि जल्द अच्छे महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं.

bihar airport

दरअसल आवागमन की सुविधा के लिए बिहार में जल्द ही कदम उठाए जाने वाले हैं, जिससे खाड़ी देशों में जाने पारर भी आसानी होगी। बताते चलें कि अभी फिलहाल पटना, दरभंगा, गया और बोधगया में ही एयरपोर्ट होने के कारण यात्रियों को देश विदेश जाने में बड़ी परेशानी होती है और यहां से वहां करने में उनके अधिक पैसे लग जाते हैं लेकिन नए एयरपोर्ट के बनने के बाद प्रवासी बेफजूल की खर्च से बच पाएंगे यानी कि किराया भी कम लगेगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here