आज 20 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. सऊदी नगरपालिका का ऐलान ! कहीं पर भी Parking… लगाया बैरियर तो सीधे 60 हज़ार का जुर्माना

सऊदी अरब के जेद्दाह नगरपालिका ने कहा है कि सड़क सभी नागरिकों और प्रवासियों के लिए है. किसी पर इसका पर्सनल हक़ नहीं है यानी कि किसी एक की ये निजी संपत्ति नहीं है, सभी इसका फायदा बराबर तरीके से उठा सकते हैं. किसी को अपनी कार पार्क करने से रोकने के लिए मकान मालिकों को अपने भवनों के बाहर बैरियर लगाने का भी अधिकार नहीं है.

नगर पालिका के प्रवक्ता ने कहा कि नगर पालिका किसी भी भवन के सामने लगे बैरियर को हटा देगी और बैरियर लगाने पर 3000 रियाल का जुर्माना वसूला जाएगा. आमतौर पर यह माना जाता है कि इमारत के बाहर पार्किंग करने वाला व्यक्ति इमारत का मालिक होता है, हालांकि यह सच नहीं है, लेकिन इमारत के बाहर की जगह आम भलाई की है।  सैफ-उल-हकमी ने आगे कहा कि किसी भी ऐसे भवन की पार्किंग, जिसका स्वामित्व किसी दस्तावेज से प्रमाणित हो, उसको इस नियम से छूट दी जाएगी। इसे सार्वजनिक पार्किंग क्षेत्र में नहीं लाया जा सकता है। कुछ भवन स्वामी निर्माण के समय अपने भूखंड का एक भाग भवन के बाहर पार्किंग के लिए छोड़ देते हैं। यह सार्वजनिक पार्किंग के अंतर्गत नहीं आता है, यह घर के मालिक का है.

2. सऊदी अरब में 531 नई फैक्ट्रियों को मिला लाइसेंस ! भारतीयों को होगा बड़ा फायदा

सऊदी उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा है कि जुलाई 2022 तक सऊदी अरब के औद्योगिक क्षेत्र में निवेश की कुल मात्रा 1.36 ट्रिलियन रियाल तक पहुंच गई है और अब फैक्ट्रियों की संख्या बढ़कर 10685 हो गई है।

उद्योग और खनिज मंत्रालय ने कहा कि “खनिजों के लिए प्रभावी लाइसेंसों की संख्या 2099 तक पहुंच गई है”। साथ ही उद्योग मंत्रालय का कहना है कि साल 2022 की शुरुआत से लेकर जुलाई के अंत तक नई फैक्ट्रियों के लिए 531 लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं. इनकी कुल पूंजी 14 अरब रियाल है. उद्योग मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान 743 फैक्ट्रियों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। उनका कुल निवेश करीब 20 अरब रियाल है। उद्योग क्षेत्र ने इस दौरान 26,000 नौकरियां दी है.

factorys

3. सऊदी के बहा रोड पर बड़ा हादसा ! कॉलेज की छात्राओं से भरी बस उलट गयी, कुल 17 की…

सऊदी अरब के बहा इलाके में एक बड़ा हादसा हुआ है, जहाँ घस्त्रान रोड पर अकीक टेक्निकल कॉलेज जा रही एक मिनी बस के पलट जाने से 17 छात्राएं घायल हो गईं.

रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि ”दुर्घटना की सूचना मिलते ही यातायात विभाग और रेड क्रिसेंट की टीमें मौके पर पहुंच गईं. ”सहायता टीमों ने बहा में पलटी बस से 17 छात्राओं को निकाला, उन्हें मामूली चोटें आई हैं.” मौके पर छात्रों का प्राथमिक उपचार किया गया। अब लगभग उनकी हालत ठीक बतायी जा रही है.

4. भारत से सऊदी की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, लखनऊ समेत इन शहरों से अब Direct Flights ! 

Air India Express ने भारत के तीन शहरों से सऊदी अरब के जेद्दाह के लिए direct Flights की घोषणा करी है। Air India Express जेद्दा के लिए भारत के जिन शहरों से उड़ान सेवा शुरू की है उसमें कोझिकोड, मुंबई और लखनऊ शामिल है। माना जा रहा है कि इस नए उड़ान से उन हजारों प्रवासियों और कामगारों को फायदा मिलेगा, जो भारत से सऊदी अरब की यात्रा करना चाहते हैं.

Air India Express ने ये भी जानकारी दी है कि हफ्ते में 5 उड़ान भारत के शहर कोझिकोड से सऊदी अरब के जेद्दाह के लिए संचालित होगी। अगर आपको schedule बताये तो कोझिकोड से ये उड़ान सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उड़ान भरेगी। वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट सप्ताह में 2 उड़ान, गुरुवार और शनिवार को मुंबई से जेद्दाह के लिए संचालित की जाएगी।

इसके अलावा प्रवासी और नागरिक बुधवार और रविवार को सप्ताह में दो दिन लखनऊ से जेद्दा के लिए direct flight एयर इंडिया एक्सप्रेस के जरिए कर सकेंगे। उड़ानों की टिकट Air India Express की वेबसाइट/कॉल सेंटर/शहर कार्यालय से की जा सकती है.

air india express

5. कर्ज के लिए काट रहा था बैंक का चक्कर, इस ऑटो ड्राइवर की लग गई 25 करोड़ की लॉटरी

कहते हैं जब ऊपर वाला देना शुरू करता है तो छप्पर फाड़ के देता है, कभी कदार ऐसी कहावत बिलकुल सही साबित हो जाती है. ठीक ऐसा ही एक मामूली से रिक्शे वाले के साथ हुआ जिसकी किस्मत ऐसी पलट गयी कि कोई भी सुनने वाला चौंक जाए. दरअसल इस ऑटो रिक्शा वाले का नाम अनूप है जिसने करोड़ों की लॉटरी जीतकर अपनी किस्मत चमका ली है.

आर्थिक तंगी से परेशान रिक्शा चालक अनूप मलेशिया जाकर अपने परिवार के लिए पैसे कमाने की योजना बना रहा था। वह मलेशिया में खाना पकाने का काम करने वाला था। इसके लिए बैंक से तीन लाख रुपए के लोन के लिए आवेदन दिया था। इस बीच किस्मत पलटी और वह 25 करोड़ रुपए की लॉटरी जीत गया। इस रविवार को ही अनूप ने 25 करोड़ रुपए की ओनम बंपर लॉटरी जीता। उसने शनिवार को ही बैंक में लोन के लिए आवेदन दिया था।

श्रीवरहम में रहने वाले अनूप ने शनिवार को लॉटरी का टिकट (TJ 750605) खरीदा था। उसने पहला लॉटरी टिकट खरीदा, लेकिन उसका नंबर पसंद नहीं आया। इसके बाद अनूप ने एक और टिकट खरीदा। इसी टिकट ने उसे करोड़पति बना दिया। 25 करोड़ की लॉटरी जीतने के बाद अनूप ने लोन लेने और मलेशिया जाने का प्लान रद्द कर दिया। अनूप ने बताया कि उसे बैंक की ओर से लोन के संबंध में कॉल आया था। उसने कहा कि अब मुझे पैसे की जरूरत नहीं रही।

मैं अब मलेशिया भी नहीं जा रहा हूं। अनूप ने बताया कि वह 22 साल से लॉटरी टिकट खरीद रहा है। उसने पहले कुछ सौ रुपए से लेकर अधिकतम 5 हजार रुपए तक की लॉटरी जीती थी। अनूप ने कहा, “मुझे लॉटरी जीतने की उम्मीद नहीं थी, इसलिए मैं टीवी पर लॉटरी रिजल्ट भी नहीं देख रहा था। इसी दौरान मेरे मोबाइल फोन पर मैसेज आया। मैसेज में लिखा था कि मैंने 25 करोड़ की लॉटरी जीत ली है। मुझे इसपर यकीन नहीं हुआ। मैंने पत्नी को मैसेज दिखाया। उसने पुष्टि की कि लॉटरी का नंबर वही है, जिसे मैंने खरीदा था। इसके बाद भी मैं तनाव में था। मैंने उस महिला को फोन किया, जिससे लॉटरी टिकट खरीदी थी।

lottery

6. UAE भी अब उतारेगा चाँद पर अपना अंतरिक्ष यान ! नवंबर में भेजने वाला है अपना प्रथम रोवर

संयुक्त अरब अमीरात आने वाले महीने नवंबर में चंद्रमा पर अपना पहला रोवर भेजेगा। इस अभियान के प्रबंधक ने सोमवार को ही इस बात की जानकारी दी। हमद अल मरजूकी ने कहा कि रोवर का नामकरण ‘राशिद’ दुबई के सत्तारूढ़ परिवार के नाम पर किया गया है.

बता दे कि पहला व प्रथम रोवर 9 नवंबर और 15 नवंबर के बीच अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना किया जाएगा। रोवर को फाल्कन 9 स्पेस एक्स रॉकेट के जरिये चंद्रमा पर भेजा जाएगा और इसे अगले साल मार्च में एक जापानी ‘लैंडर’ भारत के उपग्रह पर उतारेगा। मरजूकी ने कहा, “हमने रोवर की जांच पूरी कर ली है और नतीजों से खुश हैं।

रोवर को लैंडर से जोड़ दिया गया है और यह चंद्रमा पर भेजे जाने के लिए पूरी तरह तैयार है.” यह अभियान सफल रहने पर यूएई और जापान भी चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाले देशों -अमेरिका, रूस और चीन- की सूची में शामिल हो जाएगा। गौरतलब है कि एक अमीराती उपग्रह मंगल ग्रह के वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए मंगल ग्रह की परिक्रमा कर रहा है. बता दे कि राशिद रोवर का वजन 10 किग्रा है। यह दो हाई-रिजोल्यूशन कैमरा, एक माइक्रोस्कोपिक कैमरा, एक थर्मल इमेजरी कैमरा, एक जांच और अन्य उपकरण लेकर रवाना होगा।

7. आ गयी खुशखबरी ! सऊदी अरब के “National Day” पर पूरे इतने दिनों की लम्बी छुट्टियों का हुआ ऐलान !

सऊदी अरब में 23 सितंबर को राष्ट्रिय दिवस मनाया जायेगा और ऐसे में इस अवसर की धूम 18 तारीख से ही चालु हो गयी है. जगह जगह होने वाले प्रोग्रामों की भी घोषणा कर दी गयी है. अब सवाल यह है कि क्या राष्ट्रिय दिवस के मौके पर छुट्टियां हैं, तो आईये बताते हैं.

इस साल 2022 को होने वाले नेशनल डे में स्कूल के बच्चों को 2 दिनों की छुट्टी दी गयी है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि आज देश भर के स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में ड्यूटी का आखिरी दिन है, जबकि कल, बुधवार और गुरुवार के बाद राष्ट्रीय दिवस की छुट्टी होगी. बता दे कि यह नए शैक्षणिक वर्ष की पहली लंबी साप्ताहिक छुट्टी है। मंत्रालय ने कहा है कि “शैक्षिक और संगठनात्मक कर्मचारियों सहित सभी छात्र बुधवार से शनिवार तक छुट्टी पर रहेंगे, जबकि स्कूल रविवार को हमेशा की तरह खुलेंगे”।

शिक्षा मंत्रालय ने सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ-साथ संगठन के कर्मचारियों को राष्ट्रीय दिवस की बधाई दी है। गौरतलब है कि सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय दिवस की छुट्टी गुरुवार को होगी जबकि रविवार को सभी कार्यालय खुले रहेंगे.

national day leave

8. सऊदी अरब के भारतीय कामगारों को अभी भारत पैसा भेजने पर ज़बरदस्त मुनाफा ! 

तत्काल (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 75 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 73 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 01 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 88 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 86 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-अलबाद): 20 रुपये 96 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

9. सऊदी अरब में भी चलेगा भारतीय पेमेंट UPI सिस्टम, No Cash… भारतीय प्रवासियों को अब राहत

भारत में ऑनलाइन पेमेंट का चलन इतना बढ़ गया है कि लोग इसके प्रति एडिक्ट हो चुके हैं. जिस तरह भारत में आसानी से पल भर में UPI पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध है उस तरह पूरी दुनिया में नहीं है. बहुत कम ही ऐसे देश हैं जो UPI सिस्टम का उपयोग करते हैं।

मगर अब खबरें ये आने लगी है कि UPI सिस्टम में सऊदी अरब का नाम जल्द जुड़ेगा। जिससे यहाँ रहने वाले प्रवासियों को पैसे की लेनदेन में बहुत सहायता मिलेगी। दरअसल 18 और 19 सितंबर को भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल रियाद यात्रा पर थे. मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान वह भारत सऊदी अरब स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप काउंसिल की मंत्रीस्तरीय बैठक में शामिल हुए। इस मीटिंग के दौरान उन सभी मुद्दों पर बातचीत हुई थी. UPI पेमेंट सिस्टम के साथ rupay कार्ड के इस्तेमाल पर भी बातचीत हुई.

10. मक्का मस्जिद में अनोखी हरकत ! युवक ने कहा आया हूँ Elizabeth के निधन पर उमराह करने… पूरे सऊदी में मच गया बवाल

सऊदी अरब के मक्का में एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. इसकी अजीबो गरीब हरकत की वजह से पुलिस ने इसे हिरासत में ले लिया। दरअसल गिरफ्तार हुआ यह शख्स ब्रिटेन की क़्वीन एलिजाबेथ के निधन के बाद उनके नाम पर उमरा करने पहुंचा था. मक्का की बड़ी मस्जिद में बैनर हाथ में लिए इस शख्स का वीडियो क्लिप वायरल हो गया, जिसके ऊपर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं मिलने लगीं.

लोगों ने सोशल मीडिया पर शख्स को गिरफ्तार करने की मांग की. जिसके बाद यमन के शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. यमन के शख्स ने जिस बैनर को हाथ में लिया हुआ है, उसमें लिखा है कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की आत्मा के लिए उमरा. हम खुदा से कहते हैं कि क़्वीन को जन्नत में जगह मिले. यमन के इस शख्स ने वीडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर की. जिसके बाद वीडियो जमकर वायरल हो गई. ट्विटर लोगों का वीडियो को देखते ही गुस्सा भड़क गया, जिसके बाद शख्स की गिरफ्तारी की मांग की जाने लगी.

makka masjid

यूं तो सऊदी अरब के मक्का शहर में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का बैनर या नारे लगाने के लिए मना किया जाता है. लेकिन अगर किसी का कोई अपना दुनिया में नहीं रहा है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए उमरा किया जा सकता है. मगर सिर्फ मुस्लिम मृतक के लिए ही उमरा किए जाने की अनुमति मिलती है. अगर कोई दूसरे धर्म के व्यक्ति के नाम पर उमरा करना चाहेगा तो उसे अनुमति नहीं दी जाएगी.

Leave a Comment