HomeWorldआज 19 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 19 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. सऊदी अरब में 1 October से शुरू होने जा रहा नया Insurance Scheme ! भारतीयों के लिए ख़ास 18 नई सुविधा

सऊदी अरब में नयी ताज़ा मेडिकल इन्शुरन्स स्कीम 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली है, जिसके तहत इन्शुरन्स के स्कीम में कुछ नयी सुविधाओं को जोड़ा जाएगा। बता दे कि कुल 18 सर्विस जोड़ी जाएंगी और अभी फिलहाल जो 10 सर्विस चल रही हैं उनमें सुधार किये जाएंगे।

स्वास्थ्य बीमा परिषद के प्रवक्ता नासिर अलदानी ने कहा कि ‘medical insurance programme’ में संभावित बीमारियों के लिए vaccines और test शामिल हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान दिया जाएगा। बैरिएट्रिक सर्जरी और किडनी ट्रांसप्लांट मेडिकल इन्शुरन्स प्रोग्राम का हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा बीमा कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य और उसका इलाज शामिल होगा.

गंभीर मानसिक रोगों से संबंधित कवरेज का दायरा 15 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रियाल किया जाएगा। साथ ही नई योजना में किडनी की सफाई समेत अन्य सुविधाओं का कवरेज भी बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा चिकित्सा बीमा कार्यक्रम में नई सुविधाओं के शामिल होने के बाद आने वाले भविष्य में चिकित्सा बीमा योजना की फीस थोड़ी बढ़ा दी जायेगी।

2. ‘Saudi National Day’ का धूम-धड़ाका हो गया शुरू ! 26 सितंबर लगेंगे नारे “यह है हमारा घर”

सऊदी अरब में 23 सितम्बर को नेशनल डे मनाया जाएगा और इस अवसर पर इस साल बड़ी बड़ी तैयारियां देखने को मिल रही है. सऊदी के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के अध्यक्ष तुर्की अल-शेख ने कहा है कि 92 वे राष्ट्रीय दिवस को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। यह प्रोग्राम राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 9 दिनों तक चलेगा और इसका नारा ‘हाय लाना डार’ (यह हमारा घर है) होगा।

सऊदी का राष्ट्रीय दिवस समारोह रविवार, 18 सितंबर से ही शुरू हो गया है और यह 26 सितंबर तक चलेगा। सऊदी अरब के 9 क्षेत्रों में राष्ट्रीय दिवस के रंगारंग समारोह होंगे। एयर शो के अलावा सऊदी नेवी एक ‘सी शो’ भी पेश करेगी। एयर शो और सी शो में फाइटर जेट, हेलिकॉप्टर, पैसेंजर शिप, ओशन लाइनर्स, बोट शामिल होंगे। यह राष्ट्रीय दिवस पर सऊदी अरब के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एयर एंड सी शो होगा।

national day saudi

3. सऊदी अरब के अल-खरज में स्थित घर में लगी भीषण आग ! माँ और 7 बच्चे झुलसे

सऊदी अरब के अल-खर्ज कमिश्नरेट में अल-हादा पड़ोस में एक घर में आग लगने से एक मां और उसके सात बच्चे झुलस गए. जैसे ही इस घटना की सुचना सुरक्षा कर्मियों को मिली वे फ़ौरन घटना स्थल पर आये और घायलों को तुरंत किंग खालिद अस्पताल पहुंचाया जहां प्रबंधन ने स्टाफ को हाई अलर्ट पर रखा था और उनका इलाज शुरू किया गया.

अस्पताल लाए गए घायलों में एक बच्चे की हालत नाजुक बताई जा रही है. उसे रियाद के एक अस्पताल ले जाने के लिए एयर एंबुलेंस बुलाई गई. अल-खर्ज में नागरिक सुरक्षा ने एक बयान में कहा कि अल-हादा IV पड़ोस में एक घर में आग लगने की सूचना मिलने के तुरंत बाद टीमों को भेजा गया था। एक परिवार के 8 सदस्य झुलस गए थे.

4. बन गया नया कानून, सऊदी अरब में अगर भारतीय प्रवासी हाईवे से करेंगे यात्रा तो लेना होगा Permit !

सऊदी अरब के ट्रांसपोर्ट जनरल अथॉरिटी ने कहा है कि अब हाईवे पर चलने वाले ट्रकों और ट्रेलरों को परिवहन दस्तावेज ले जाने होंगे. सभी ट्रकों और ट्रेलरों को प्राधिकरण के ई-गेट से यह परमिट लेना होगा जो कि अनिवार्य है.

प्राधिकरण ने कहा है कि ‘परिवहन दस्तावेज एक तरह का परमिट होता है जिसमें ट्रक और ट्रेलर के अलावा लदे माल की पूरी जानकारी होती है. कैसा माल है, कितना माल है इत्यादि उससे जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद होती है. इस दस्तावेज़ में, लोड का डिटेल्स, यह कहाँ से आ रहा है और कहाँ जा रहा है, कितना वजन, मात्रा और संख्या, और ट्रक और ट्रेलर का मार्ग क्या है, दर्ज किया जाता है.

प्राधिकरण ने कहा कि “सभी कंपनियों और ड्राइवरों को हाईवे पर यात्रा करने से पहले इन दस्तावेजों को रख लेना चाहिए। वरना इसके बिना हाईवे पर यात्रा नहीं होने दी जाएगी और हर चेक प्वाइंट पर ट्रक व ट्रॉलर रोक दिए जाएंगे, जिससे दिक्क्त आपको ही होगा। इसलिए जब भी अपनी documents अपने साथ रखे.

saudi arab highway

5. दुबई, अबुधाबी में आज 19 सितंबर से भराएगा Form ! सैलरी 70 हज़ार से 2 लाख… जानिए

संयुक्त अरब अमीरात में अगर आप भी काम करने इच्छा रखते हैं तो ये खबर आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि काम करने वालों के लिए कई पदों पर वेकैंसी निकाली गयी है. बहुत सारे अच्छे पोस्ट हैं जिनपर सैलरी भी बढ़िया है.

Emirates Group के भर्ती अभियान को शुरू करने का उद्देश्य अधिक से अधिक सक्षम पेशेवरों को अपने टीम में जोड़ना है। सोमवार, आज 19 सितंबर को शाम 6 बजे से यह भर्ती अभियान शुरू हो जाएगा। बता दे कि अगले कुछ महीनों में आईटी क्षेत्र में करीब 800 पेशेवरों को मौका दिया जाएगा.

जानिए किन किन पदों पर होगी वेकेंसी :

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
देवओप्स
हाइब्रिड क्लाउड
एजाइल डिलीवरी
तकनीकी उत्पाद प्रबंधन
डिजिटल कार्यस्थल
साइबर सुरक्षा
आईटी वास्तुकला
नवाचार और सेवा प्रबंधन

उम्मीदवार बी2सी, बी2बी प्रोजेक्ट के विकास में अपना सहयोग देंगे। टीम योग्य उम्मीदवारों की खोज में यह भर्ती अभियान चला रही है. जानकारी के लिए बता दे कि सभी पदों के लिए लाखों में सैलरी दी जाती है। हालांकि, इनमें अधिक फर्क नहीं होता है लेकिन सभी पदों की सैलरी 70 हज़ार रुपए से 2 लाख रुपए है।

6. Saudi: Personal Life में घुसना कानून जुर्म ! 5 लाख जुर्माना समेत कारावास

सऊदी पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने कहा है कि “निजी जीवन में दखल अंदाज़ी करना सूचना अपराध के दायरे में आता है”. बता दे कि ऐसे अपराध मोबाइल कैमरे या किसी अन्य माध्यम से किया जा सकता है जो इसके दायरे में आता है”

लोक अभियोजन ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि निजी जीवन को प्रभावित करने के अपराध में एक साल तक की कैद और 5 लाख रियाल तक का जुर्माना हो सकता है। अपराध के कमीशन में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों, कार्यक्रमों और संसाधनों को जब्त कर लिया जाएगा। इसलिए ऐसा करने से बचे. वरना बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं.

लोक अभियोजन ने तब चेतावनी दी थी कि शरिया और कानून दोनों में निजी जीवन की पवित्रता अनिवार्य है। निजी जीवन को नुकसान पहुंचाने के लिए कैमरे से लैस मोबाइल या इसी तरह के अन्य उपकरणों का अनुचित उपयोग कानून द्वारा निषिद्ध है।

jail

7. T20 World Cup 2022 में UAE क्रिकेट टीम के शामिल होने का हुआ ऐलान ! जानिए कौन बना Captain… इतने अक्टूबर से मैच

अगले महीने 16 अक्टूबर से T20 World Cup 2022 की शुरुआत होने वाली है. या टूर्नामनेट ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है जिसके प्रति सभी टीमें बेहद उत्साहित हैं. वहीँ इस टूर्नामेंट ने नया मोड़ लेते हुए इसमें UAE की क्रिकेट टीम भी शामिल हो चुकी है, जी हाँ क्रिकेट के इस बड़े महाकुंभ के लिए संयुक्त अरब अमीरात ने भी अपनी स्क्वायड की घोषणा कर दी है.

हालांकि कई बड़ी टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम का ऐलान कर चुकी है. ICC T20 World Cup 2022 के लिए UAE ने 15 खिलाड़ियों को अपनी स्क्वायड में चुना है। जिसमें रोहन मुस्तफा का ना होना सबको चौंका रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि यूएई की टीम को टूर्नामेंट के पहले स्टेज में खेलना है और यहां पर बेहतर प्रदर्शन उसे अगले चरण में पहुंचाएगा।

यूएई के क्रिकेट बोर्ड ने चौंकाने वाला फैसला करते हुए 16 साल के अनकैप्ड खिलाड़ी अयान खान को वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुना है और उन्होंने अंडर-19 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन किया था.

UAE की क्रिकेट टीम में ये सभी खिलाड़ी हुए शामिल :

सीपी रिजवान (कप्तान), वृत्या अरविंद (Wise Captain), चिराग सूरी, मुहम्मद वसीम, बासिल हमीद, आर्यन लकड़ा, जवार फरीद, काशिफ दाउद, कार्तिक मयप्पन, अहमद रजा, जाहूर खान, जुनैद सिद्दीकी, साबिर अली, अलीशान शराफू और अयान खान।

icc

8. UAE से भारत आने वाले प्रवासियों के लिए खुशखबरी, टिकट के दाम में भारी गिरावट ! जानिए नया किराया

अगर कोई प्रवासी या फिर कामगार UAE से भारत की यात्रा करना चाह रहा है तो मौजूदा समय सबसे उपयुक्त समय है। दरअसल यूएई से भारत के लिए हवाई टिकट किराया की कीमत इस साल अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। हवाई टिकट की मांग कम होने की वजह से मौजूदा समय में एक तरफ़ा टिकट की न्यूनतम कीमत Dh300 तक पहुंच गया है.

जानकारी के अनुसार, ट्रैवल एजेंटों ने जानकारी दी कि ‘आकर्षक’ टिकट की कीमतें गर्मियों के चरम यात्रा सीजन के समाप्त होने पर आती हैं। हालांकि, भारत में छुट्टियों के मौसम से पहले इस महीने के अंत में किराए में वृद्धि की उम्मीद है। वहीं वे अगले महीने के मध्य तक हिंदू त्योहार दिवाली के आसपास चरम पर पहुंचेंगे, जो 24 अक्टूबर से मनाया जाएगा.

प्लूटो ट्रेवल्स के प्रबंध निदेशक अविनाश अदनानी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और भारतीय उपमहाद्वीप के बीच हवाई यातायात वर्तमान में बहुत कम है क्योंकि गर्मी की छुट्टी के बाद ज्यादातर लोग अपने जगह पर लौट चुके हैं। वहीं अदनानी ने ये भी कहा कि “यह भारत की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है.

9. Flynas एयरलाइन 30 अक्टूबर से शुरू करने जा रही नयी उड़ान ! जानिए पूरा Schedule

सऊदी अरब की Flynas एयरलाइंस ने जेद्दा से कराची के लिए सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने की घोषणा की है। रिपोर्ट के मुताबिक कराची के लिए सीधी उड़ानें 30 अक्टूबर 2022 से शुरू होंगी। इसलिए अगर आप भी इन दो शहरों के बीच आवाजाही लगातार करते हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

Flynas एयरलाइन ने कहा है कि जेद्दा के किंग अब्दुलअजीज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कराची के लिए शनिवार, रविवार और मंगलवार को दोनों दिशाओं में तीन उड़ानें संचालित होंगी। साथ ही एयरलाइन ने कहा है कि “कराची स्टेशन का पुनर्वास विस्तार योजना के तहत है जो सऊदी अरब को सभी स्टेशनों से जोड़ेगा”। एयरलाइन ने 2022 की पहली छमाही में 330 यात्रियों को यात्रा की सुविधा प्रदान की है जबकि 250 स्टेशनों को 2030 तक जोड़ा जाएगा।

10. सऊदी अरब के अल-मजारदाह में दो ट्रकों के बीच भयंकर हादसा ! 6 घंटे तक रोड बंद

सऊदी अरब में एक बड़े हादसे की सुचना मिल रही है जहाँ अल-मजरदा हाईवे पर दो ट्रकों के बीच भारी टक्कर हो गयी है जिसके बाद 6 घंटे के लिए यातायात ठप रहा। रिपोर्ट से पता चला है कि हादसे में कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है जबकि सड़क सुरक्षा बल ने तत्काल यातायात के लिए वैकल्पिक मार्ग खोल दिया.

यातायात विभाग ने बताया है कि हादसा रविवार रात करीब छह बजे हुआ जिसके चलते सड़क पूरी तरह से बंद हो गई. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अल-मजरदा सड़क मक्का और बहा क्षेत्र को असीर क्षेत्र से जोड़ती है। सऊदी यातायात विभाग समेत विभिन्न राहत एजेंसियां ​​सड़क को खोलने में लगी रहीं जबकि दो किलोमीटर तक जाम लग गया.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular