अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. दिल्ली एयरपोर्ट पर 17 सोने के कड़े के साथ पकड़ाए दो विदेशी ! भागने के फिराक में…

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने दो इंडोनेशिया के नागरिकों को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के अनुसार आरोपी Djakarta से आ रहे थे। वैसे तो सोने की तस्करी आम है मगर इस बार सोने के ढेरो जेवरात ज़ब्त हुए हैं.

एयरपोर्ट पर आये आरोपी के पास अवैध 17 सोने के कड़े बरामद किए गए हैं। जिनका वजन 1699 gms है। बरामद कड़ों की कीमत 76.13 लाख है। पुलिस ने बताया है कि दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में जांच जारी है. भारत में अब सोने के तस्करी आदि आम बात हो चुका है। खाड़ी देशों में आवागमन करने वाले कई भारतीयों के पास सोना बरामद किया जाता है। आरोपियों पर अधिकारियों की काफी नजर रहती है।

2. सऊदी अरब के भारतीय प्रवासी जानें पैसा भेजने का ये कारगार तरीका ! ज़रा भी नहीं पड़ेगा महंगा

भारत देश के कई नागरिक विदेश में रोज़ी-रोटी कमाने के लिए जाते हैं. विदेश में खासकर खाड़ी अरब देश जैसे सऊदी अरब, कुवैत, UAE भारतीयों की पहली पसंद होती है. अरब में पैसा कमाकर अपने परिवार को पैसा पहुंचाते हैं और उनका पेट भरते हैं. काम के दौरान भी वहां से भारत अपने परिजनों के पास पैसा भेजते हैं। मगर कई बार देखा गया है कि सऊदी अरब से स्वदेश पैसा भेजना काफी महंगा होता है.

किन तरीकों को आप अपनाकर कम पैसों में अपने परिवार को पैसे भेज सकते हैं. आपको बताते चलें कि मनी ट्रांसफर तुलना टूल है अगर आप इस टूल के जरिए पैसा भेजते हैं तो यह आपको इतना महंगा नहीं पड़ेगा. मनी ट्रांसफर तुलना टूल इंटरनेशनल लेवल पर पैसा भेजने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। रुपए ट्रांसफर सेवा को चुनना आसान हो जाता है। मगर इस दौरान भी आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। आपको बताते चलें कि सबसे पहले आपको पैसे ट्रांसफर करने से पहले विनिमय दरों पर गौर करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि विनिमय दर में समय-समय पर परिवर्तन होता रहता है ऐसे में यह जरूरी नहीं कि विदेश से पैसा भेजने के लिए ट्रांसफर फीस आवश्यक हो।

saudi arab withdrawn

फीस पर गौर करें और पैसा ट्रांसफर करने वाली कंपनियों की तुलना करें, क्योंकि अलग-अलग कंपनियां पैसा ट्रांसफर करने की अलग-अलग चीज लेती है। इन सब बातों का ध्यान रखने पर आपको पैसा भेजना महंगा नहीं पड़ेगा। आपको मालूम हो कि Middle ईस्ट में यानी की खाड़ी देशों में सोमवार से शुक्रवार के दिन पैसे भेजने का अच्छा समय होता है। सप्ताह के कार्य की जनों के दौरान रुपए भेजने से ट्रांसफर करने के लाइव रेट मिलते हैं इस कारण सोमवार से शुक्रवार के बीच पैसे भेजने चाहिए। दूसरी तरफ विदेशी मुद्रा की दरों में लगातार परिवर्तन होता रहता है। जो व्यक्ति हर महीने पैसा ट्रांसफर नहीं करते हैं वह समय-समय पर सर्वोत्तम दर के लिए इंतजार कर सकते हैं और ऐसा करने से उन्हें पैसे ट्रांसफर करने पर अधिक फीस नहीं चुकानी होगी।

आपको बताते चलें कि आप NRI अकाउंट में अपना पैसा भेज सकते हैं अगर आप उतनी राशि भेजेंगे जितनी आप चाहते हैं, NRI खाते में आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी कहीं से सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग सेवा के जरिए अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं. दूसरी तरफ विदेशी खाते से NRI खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई भी रोक नहीं है। और इस पैसे को कोई भी आराम से ATM से निकाल सकता है। और यह NRI के बचत खाते से NRO अकाउंट खोलने के लिए फंड ट्रांसफर की भी परमिशन मुहैया कराता है। जिसका उपयोग करते हुए आप बगैर किसी झंझट के रुपए भेज सकते हैं।

3. आखिर क्यों इतनी बढ़ गयी दुबई जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या ! 

दुबई शुरू से घूमने के लिए पर्यटकों की पहली पसंद होती है. अगर विदेशों में घूमने जाने की बात करें तो लोग दुबई का नामा पहले लेते हैं. यहाँ तक कि भारतीय पर्यटक भी मांग अधिक हैं. अगर बात आकड़ों की करें तो वर्ष 2022 की पहली छमाही में दोगुना से भी अधिक होकर 8.58 लाख हो गई है. दुबई के अर्थव्यवस्था एवं पर्यटन विभाग (DET) ने एक बयान में यह आंकड़ा देते हुए कहा कि एक साल पहले की समान अवधि में भारत से दुबई पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 4.09 लाख थी. यानि इसमें 100 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है.

वही अगर पूरी दुनिया से दुबई पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या पर नजर डाले तो ये पिछले साल के मुकाबले 3 गुना हो गई है. जनवरी-जून, 2022 के दौरान कुल 71.2 लाख विदेशी मेहमान दुबई पहुंचे जो वर्ष 2021 की पहली छमाही की 25.2 लाख विदेशी मेहमानों की संख्या का करीब तीन गुना है. इनमें 22 प्रतिशत पर्यटक पश्चिमी यूरोप से दुबई आए. दुबई के शहजादा और कार्यकारी परिषद के चेयरमैन शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा, पर्यटकों की संख्या में यह बढ़ोतरी दुबई अमीरात की अर्थव्यवस्था की जुझारू क्षमता और गतिशीलता को बयां करती है.

आने वाले वर्षों में भी दुबई इस स्थिति को और मजबूत करता रहेगा. बढ़त के बाद भी अभी भी पर्यटकों की संख्या को कोरोना से उभारना बाकी है. महामारी से पहले के साल 2019 की पहली छमाही में दुनिया भर से कुल 83.6 लाख पर्यटक दुबई पहुंचे थे. वहीँ अब तो UAE में हिन्दुओं का नया मंदिर भी खुलने वाला है और इसमें लोगों व श्रद्धालुओं की भीड़ और भी बढ़ जायेगी। इस मंदिर में एक बार में हजार से 12 सौ लोग दर्शन कर सकेंगे, तो सोचिये संख्या कितनी बढ़ जायेगी। अगर आप भी दुबई जाने की सोच रहे हैं तो इस महीने ज़रूर जाईये क्यूंकि दशहरा में नई मंदिर का उद्द्घाटन होने वाला है.

4. सऊदी अरब में आज मनाया जायेगा ये ख़ास दिवस ! भारतीयों के लिए मुफ्त, बस इस लिंक पर करें Registration

सऊदी रेड क्रिसेंट ने कहा है कि आज पूरे देश में First Aid Day मनाया जाएगा जिसमें लोगों को प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा. रेड क्रिसेंट के प्रमुख डॉ. जलाल बिन मुहम्मद अल-अवैसी ने कहा है कि “रेड क्रिसेंट स्वयंसेवकों को आपातकालीन स्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा में भी ट्रेनिंग देगा।

उन्होंने कहा है कि ‘जान बचाने के लिए प्राथमिक उपचार प्राथमिक महत्व का है और इमरजेंसी स्थितियों में एक गलत कार्रवाई से जाना खतरे में पड़ सकती है’। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि देशभर के शॉपिंग मॉल, बाजार, पार्क और सार्वजनिक स्थानों पर स्टॉल लगाए जाएंगे. साथ ही सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा और बुनियादी चिकित्सा आपूर्ति का महत्व स्पष्ट किया जाएगा.

first aid

सऊदी नागरिकों और प्रवासियों के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम का आयोजन किया गया है, जो बिल्कुल फ्री है. यह कोर्स अरबी और अंग्रेजी भाषाओं में है और विशेषज्ञों की देखरेख में आयोजित किया जाता है। अगर नागरिकों या प्रवासियों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है तो इस लिंक https://mutaaheb.srca.org.sa/ पर क्लिक कर सकते हैं.

5. अगर आप सऊदी अरब के इस Petrol Pump से लेते हैं तेल तो सावधान ! मिलाता है ये लाल पाउडर

सऊदी वाणिज्य मंत्रालय ने जेद्दा में एक पेट्रोल स्टेशन के खिलाफ कार्रवाई की है जहां पेट्रोल 91 में लाल पाउडर मिलाया गया था और पेट्रोल 95 के रूप में बेचा गया था। वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ”इससे ​​पहले पेट्रोल स्टेशन कीमतों को धोखा देकर, तेल की मात्रा कम करके और मीटर से छेड़छाड़ कर ठगी कर रहे थे.”

पहली बार पेट्रोल 91 में लाल पाउडर डालकर पेट्रोल 95 के रूप में बेचने का मामला सामने आया है. अब उनपर कड़ी से कड़ी करवायी होगी। बयान में कहा गया है कि पेट्रोल पंप के मालिक और वहां काम करने वाले कर्मचारियों को कानूनी कार्रवाई के लिए एजेंसी को सौंप दिया गया है. इसके अलावा, जाज़ान में वाणिज्य मंत्रालय ने मिलावटी पेट्रोल बेचने वाले एक पेट्रोल स्टेशन के खिलाफ कार्रवाई की है। कोर्ट ने पेट्रोल पंप के मालिक के खिलाफ एंटी ट्रेड नकली एक्ट का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की. अल-अहसा, दम्मम और अन्य जगहों से भी ऐसी ही खबरें मिली हैं.

6. हादसा: सऊदी एयरलाइन के फ्लाइट में टकराया पक्षी ! जाने वाला था कराची मगर…

सऊदी अरब की एयरलाइन जेद्दा से पाकिस्तान के कराची के लिए उड़ने वाली थी मगर तभी एक बाद हादसा होते होते रह गया और उड़ान को रोक दिया गया. सऊदी एयरलाइंस की कराची से जेद्दा की उड़ान को तकनीकी आधार पर प्रस्थान से रोक दिया गया है.

नागरिक उड्डयन के प्रवक्ता के अनुसार, जेद्दा से कराची जाने वाली सऊदी एयरलाइंस की फ्लाइट एसवी 701 को तकनीकी आधार पर कराची से जेद्दा के लिए रोक दिया गया है। यात्री विमान को रोकने का फैसला जांच कर लेने के बाद लिया गया. दरअसल जेद्दा से कराची जा रही फ्लाइट की टैक्सी के दौरान एक पक्षी टकरा गया। जब इंजीनियरों ने प्रस्थान से पहले यात्री विमान की जाँच की, तो इंजन के ध्वनिक पैनल पर पक्षी के अवशेषों की सूचना मिली.

विमान के निरीक्षण के बाद शनिवार को उड़ान को स्थगित करने और यात्रियों को जेद्दा के लिए रवाना करने का निर्णय लिया गया। इस संबंध में यात्रियों को एयरपोर्ट भेजा जा रहा है। एयरपोर्ट स्टाफ ने कहा कि बोइंग 330 विमान के बाईं ओर का इंजन आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। इंजीनियरों द्वारा निरीक्षण के बाद विमान को ग्राउंड कर दिया गया है। पायलट ने लैंडिंग पर एटीसी या एयरसाइड को कोई जानकारी नहीं दी.

7. Airindia ने अपने यात्रियों को ख़ास Offer देने की करी घोषणा ! 40 kg सामान… 15 सितंबर तक ही बुकिंग

भारत के airindia एक्सप्रेस ने अपने यात्रियों को एक राहत की खबर सूना दी है. जहाँ खाड़ी देशों के साथ और भी कई स्थानों के लिए यात्रियों को बड़ी छूट दी जा रही है. बता दे कि अब यात्रियों को अतिरिक्त सामान ले जाने की अनुमति दी गई है। सामान के कितने वज़न होंगे आईये इसे विस्तार से जानते हैं. खाड़ी देशों से विदेश आवागमन यात्रा पर यात्री 20 से 30 किलो सामान मुफ्त में ले जा सकते हैं. बताते चलें कि UAE, दम्माम और रियाद से भारत आने वाले यात्रियों के लिए लगेज पर छूट की घोषणा की गई है।

यात्री 5 किलो सामान बिना किसी शुल्क के यानी कि मुफ्त में ले जा सकते हैं। टिकट की बुकिंग 15 सितंबर तक की जा सकती है। इस सेवा का लाभ केवल 15 अक्टूबर तक ही मिलेगा। इसके अलावा अगर आप खाड़ी देश से भारत आ रहे हैं तो 20, 30, 40 किलो तक का मुफ्त सामान ले आ सकते हैं। वहीं अगर भारत से खाड़ी देश जा रहे हैं तो 20,30 किलो तक का सामान बिना किसी शुल्क के ले जा सकते हैं.

airindia

8. सऊदी अरब में UP के कोतवाली का युवक ‘समीर खान’ ने की खुदखुशी ! पापा ने कहा उसकी बीवी…

उत्तरप्रदेश के कोतवाली में कुछ महीने पहले एक घटना सामने आयी थी जहां कोतवाली क्षेत्र के मिर्जागंज निवासी मुनीर का लड़का समीर खान काम करने सऊदी अरब गया था और वहाँ कमाकर अपने परिवार को पैसा भेजता है और उनका पेट भरा करता था.

मगर एक दिन ऐसी घटना घटी जो किसी ने सोची न होगी। दरअसल भारतीय युवक ने सात मार्च को खुदकुशी कर ली और परिवार को इसकी सुचना मिलते ही वे रोने बिलकने लगे. समीर की ससुराल कलकत्ता में है. समीर के पिता मुनीर का आरोप है कि उसकी पत्नी उसे बहुत परेशान करती थी। इसी से तंग आकर उसने जान दे दी। मुनीर ने कोतवाली में तहरीर दी है. उसके बाद क्या हुआ उसे इन्साफ मिला या नहीं इसकी कोई सुचना नहीं.

9. सऊदी में 2 नागरिकों ने पैसों से भरा बैग और ज़रूरी Documents लौटाया पुलिस को ! मिला अवार्ड

सऊदी में दो नागरिकों को अपने ईमानदारी के वजह से सम्मानित हुआ है. जहाँ अफिफ लोकल काउंसिल ने नियमित ड्यूटी के दौरान सड़क पर पड़े एक सऊदी नागरिक का बटुआ, सरकारी दस्तावेज और पैसे लौटाने वाले दो एशियाई सफाई कर्मियों को सम्मानित किया.

दरअसल सफाई कर्मचारी एक सड़क पर नियमित ड्यूटी कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें खड़ी कार पर एक बटुआ दिखाई दिया जिसमें दो हजार रियाल, राष्ट्रीय पहचान पत्र और अन्य आधिकारिक दस्तावेज रखे हुए थे. एक स्थानीय नागरिक ने अपना बटुआ कार के ऊपर छोड़ दिया था. सफाई कर्मियों ने आसपास के घरों में बटुए के मालिक के बारे में पता लगाने की कोशिश की और आखिर में पहुंचकर उसने अपना बटुआ सौंप दिया। स्थानीय नागरिक ने सफाई कर्मियों को धन्यवाद दिया और नगर पालिका को पत्र लिखकर सफाई कर्मियों को उनकी ईमानदारी के लिए पुरस्कृत करने की मांग की.

bank crowd

10. Video: तिरंगे से धूल झाड़ते हुए स्कूटी साफ कर रहा था युवक ! पूरा वीडियो हुआ वायरल जिसके बाद पुलिस…

तिरंगे से अपने स्कूटर को साफ़ करना एक भारतीय के लिए परेशानी का सबब बनकर खड़ा हो गया. यह सीधे सीधे तिरंगे का अपमान करना हुआ. बता दे कि 52 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। घटना पूर्वोत्तर दिल्ली के भजनपुरा इलाके की है.

ये व्यक्ति उत्तरी घोंडा इलाके का निवासी है। इस घटना पूरा वीडियो वायरल हो गया. स्थानीय लोगों ने ही घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था. वीडियो में व्यक्ति को अपने सफेद स्कूटर को राष्ट्रीय ध्वज से साफ करते और उससे धूल झाड़ते देखा जा सकता है.

वायरल इस वीडियो में यह देखने को मिला है कि एक शख्स अपनी स्कूटी को तिरंगे से साफ कर रहा है। वह स्कूटी के चारो तरफ तिरंगे से सफाई करता है। वीडियो में शख्स ने पहले बैठने वाले जगह को साफ किया फिर सामने के शीशे को पोछा, इसके बाद उसने पूरी स्कूटी पर तिरंगे को फेरा और सफाई की। इस 30 सिकेन्ड के वीडियो में उस शख्स को बिना किसी झिझक तिरंगे का अपमान करते हुए देखा गया है। वहां मौजूद लोगों ने इस घटना का वीडियो बना लिया जो अब वायरल हो रहा है।

Leave a Comment