HomeWorldआज 09 सितंबर: अरब देशों 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

आज 09 सितंबर: अरब देशों 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

1. ब्रिटेन की Queen Elizabeth का हुआ निधन !

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ-2 का निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं. क्वीन कई दिनों से बीमार चल रही थीं. गुरुवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी.

2. UAE सरकार ने ‘Queen Elizabeth’ के निधन पर 3 दिनों के शोक का किया ऐलान !

संयुक्त अरब अमीरात ने ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ के निधन पर अपने देश UAE में 3 दिनों के शोक की घोषणा कर दी है. अमीरात के दूतावासों और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में झंडे तीन दिनों तक आधे झुके रहेंगे। बता दे कि शोक की अवधि आज, शुक्रवार, 9 सितंबर से शुरू होगी और सोमवार 11 सितंबर तक चलेंगी। देश ने शाही परिवार और देश के नागरिकों के प्रति संवेदना के संदेश भी भेजे हैं।

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ-2 का निधन 96 साल की उम्र मे हुआ. क्वीन कई दिनों से बीमार चल रही थीं. मगर गुरुवार को उनकी तबीयत ज्यादा ही बिगड़ गई. बुधवार को आराम करने की सलाह के बाद महारानी अपने वरिष्ठ राजनैतिक सलाहकारों के साथ पूर्व नियोजित बैठक में शामिल नहीं हुईं.

3. मोदी सरकार ने सऊदी अरब में चावल के निर्यात पर लगाया बैन ! भारतीय प्रवासियों की बढ़ गयी मुश्किल

भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर बैन लगाने के बाद अब एक और बड़ा फैसला सुनाया है जहाँ ब्रोकन राइस यानी टूटे चावल के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा देने का फैसला किया है. यानी कि इन चावलों को विदेशों में एक्सपोर्ट करना बैन कर दिया गया. खाड़ी देशों जैसे सऊदी अरब में भी इसका असर देखने को मिलेगा क्यूंकि वहां भी चावलों का exportation बड़ी तादाद में हुआ करते हैं.

कृषि मंत्रालय के अनुसार, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक दक्षिण एशियाई देश भारत में चावल का कुल रकबा इस सीजन में अब तक 12% गिर गया है। देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने ये फैसला किया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ब्रोकन राइस यानी टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

4. Queen Elizabeth के निधन के बाद ‘Charles III’ बने नए किंग ! अब बदलेगा ब्रिटेन का राष्ट्रगान, Passport और Currency

कल गुरुवार को ब्रिटेन की “queen Elizabeth 2” का निधन हो गया है, जिसके तुरंत बाद ब्रिटेन का नया किंग घोषित कर दिया गया और अब ब्रिटेन के नए किंग “King Charles III” हैं. देश में सब कुछ अब नया और ताज़े रूप से शुरू होने वाला है जिसे जानना वहां के नागरिक समेत प्रवासियों के लिए भी ज़रूरी है. अगर आप भारतीय है और रहते हैं ब्रिटेन में तो आप भी ज़रूर जानिए.

बता दे कि ब्रिटेन को नया राजा मिलने के बाद अब बहुत कुछ बदल दिया जाएगा। जैसे कि देश का राष्ट्र गान, करेंसी और पासपोर्ट इत्यादि समेत और भी कई ज़रूरी चीज़े हैं जिनमे बदलाव लाया जायेगा। राष्ट्रगान से लेकर नोट, सिक्के, टिकट, पोस्टबॉक्स और पासपोर्ट तक: चार्ल्स के सिंहासन पर बैठने के साथ ब्रिटेन और उसके बाहर जीवन के कई पहलू बदल जाएंगे। महारानी एलिजाबेथ 2 के निधन का मतलब है कि पूरे ब्रिटेन और व्यापक राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में संस्थानों के नाम में परिवर्तन.

5. सऊदी हुकूमत ने क्या वाकई लगाया इन चीज़ों पर 126 रूपए Tax ! जानिए सच

सऊदी अरब के पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय में वेटरनरी हेल्थ के निदेशक डॉ. अली अल-डोबराज का कहना है कि पेड़ों पर किसी भी तरह का टैक्स लगाने की कोई इरादा नहीं है, लोग अफवाहों पर ध्यान न दें.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पेड़ों पर टैक्स लगाने को लेकर की जा रही टिप्पणियां निराधार हैं यानी कि महज़ एक अफवा है. डॉ. अल डोबर्ज ने कहा कि अफवाहों से बचने और सही जानकारी लेने के लिए, कोई भी मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट का उल्लेख कर सकता है जहां सत्यापित जानकारी दी जाती है जो मंत्रालय जारी करते हैं.

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर कहा जा रहा था कि फलों के पेड़ों पर टैक्स लगाया जा रहा है. इस संबंध में सोशल मीडिया पर आगे कहा गया कि एक ताड़ के पेड़ पर 6 रियाल और एक जैतून के पेड़ पर 5 रियाल का टैक्स लगाया जाएगा. कृषि, पर्यावरण और जल मंत्रालय ने इन अफवाहों का जोरदार खंडन किया है. इसलिए अफवाहों से दूर रहे और कुछ मानने से पहले जाँच ज़रूर कर लें.

ped

6. Video: तिरंगे से धूल झाड़ते हुए स्कूटी साफ कर रहा था युवक ! पूरा वीडियो हुआ वायरल जिसके बाद पुलिस…

तिरंगे से अपने स्कूटर को साफ़ करना एक भारतीय के लिए परेशानी का सबब बनकर खड़ा हो गया. यह सीधे सीधे तिरंगे का अपमान करना हुआ. बता दे कि 52 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। घटना पूर्वोत्तर दिल्ली के भजनपुरा इलाके की है.

ये व्यक्ति उत्तरी घोंडा इलाके का निवासी है। इस घटना पूरा वीडियो वायरल हो गया. स्थानीय लोगों ने ही घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था. वीडियो में व्यक्ति को अपने सफेद स्कूटर को राष्ट्रीय ध्वज से साफ करते और उससे धूल झाड़ते देखा जा सकता है.

वायरल इस वीडियो में यह देखने को मिला है कि एक शख्स अपनी स्कूटी को तिरंगे से साफ कर रहा है। वह स्कूटी के चारो तरफ तिरंगे से सफाई करता है। वीडियो में शख्स ने पहले बैठने वाले जगह को साफ किया फिर सामने के शीशे को पोछा, इसके बाद उसने पूरी स्कूटी पर तिरंगे को फेरा और सफाई की। इस 30 सिकेन्ड के वीडियो में उस शख्स को बिना किसी झिझक तिरंगे का अपमान करते हुए देखा गया है। वहां मौजूद लोगों ने इस घटना का वीडियो बना लिया जो अब वायरल हो रहा है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”मामले में कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है और राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971 की धारा दो के तहत भजनपुरा पुलिस थाना में मामला दर्ज किया गया है।” उन्होंने कहा कि व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया गया ध्वज और उसका स्कूटर भी जब्त कर लिया गया है।

7. दुबई के Mahzooz Draw में प्रवासी ने जीता एक किलो सोना ! वेटर से बना करोड़पति

दुबई में हुए महज़ूज़ ड्रा प्रवासी ने बाज़ी मार ली है. Mahzooz ने दो महीने प्रमोशन के तहत second Golden Summer draw का आयोजन 3 सितंबर को किया था जिसमे 28 वर्षीय वेटर जो कि पाकिस्तानी प्रवासी हैं उन्होंने जीत हासिल कर ली.

पाकिस्तानी प्रवासी का नाम Syed है और इन्होने ही जीत अपने नाम कर लिया है. जीत के बाद उन्होंने बयान देते हुए बताया कि वह हर सप्ताह Mahzooz में भाग लेते थे और अब जाकर वे विजेता बने हैं. जीत की ख़ुशी का उन्होंने सबसे पहले जानकारी अपने माता पिता को दी थी। लेकिन उन्हें यकीन नहीं हुआ तो स्क्रीनशॉट दिखाना पड़ा.

उन्होंने Mahzooz को इस जीत के लिए धन्यवाद किया है. बता दे कि वह पाकिस्तानी प्रवासी सईद को पुरूस्कार में एक किलो सोना मिला है. सईद सोने को अच्छी तरह इन्वेस्ट करेंगे ताकि उनके परिवार के काम आ सके। फिलहाल जिस नौकरी वे अभी हैं अभी उसी पद पर काम करते रहेंगे.

mahzooz draw

8. सऊदी में 2 नागरिकों ने पैसों से भरा बैग और ज़रूरी Documents लौटाया पुलिस को ! मिला अवार्ड

सऊदी में दो नागरिकों को अपने ईमानदारी के वजह से सम्मानित हुआ है. जहाँ अफिफ लोकल काउंसिल ने नियमित ड्यूटी के दौरान सड़क पर पड़े एक सऊदी नागरिक का बटुआ, सरकारी दस्तावेज और पैसे लौटाने वाले दो एशियाई सफाई कर्मियों को सम्मानित किया.

दरअसल सफाई कर्मचारी एक सड़क पर नियमित ड्यूटी कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें खड़ी कार पर एक बटुआ दिखाई दिया जिसमें दो हजार रियाल, राष्ट्रीय पहचान पत्र और अन्य आधिकारिक दस्तावेज रखे हुए थे. एक स्थानीय नागरिक ने अपना बटुआ कार के ऊपर छोड़ दिया था. सफाई कर्मियों ने आसपास के घरों में बटुए के मालिक के बारे में पता लगाने की कोशिश की और आखिर में पहुंचकर उसने अपना बटुआ सौंप दिया।

स्थानीय नागरिक ने सफाई कर्मियों को धन्यवाद दिया और नगर पालिका को पत्र लिखकर सफाई कर्मियों को उनकी ईमानदारी के लिए पुरस्कृत करने की मांग की.

9. भारत-अफ़्ग़ानिस्तान मैच से पहले Dubai Stadium में लगी आग !

एशिया कप-2022 के सुपर 4 स्टेज में कल भारत का मुकाबला अफगानिस्तान (IND vs AFG SUPER-4, Asia Cup-2022) से ठीक पहले दुबई स्टेडियम में आग लग गई. इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। मौके पर दमकल कर्मी आग बुझाने में जुट गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, यह आग स्टेडियम के एंट्री गेट के पास मौजूद एक बिल्डिंग में लगी। जिसका धुआं पूरे स्टेडियम के आसपास दिखने लगा।

10. भारत सरकार ने गेहूं के बाद अब चावल के निर्यात पर लगाया बैन ! क्या होगा UAE के भारतीय प्रवासियों का

भारत सरकार ने गेहूं के निर्यात पर बैन लगाने के बाद अब एक और बड़ा फैसला सुनाया है जहाँ ब्रोकन राइस यानी टूटे चावल के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा देने का फैसला किया है. यानी कि इन चावलों को विदेशों में एक्सपोर्ट करना बैन कर दिया गया. खाड़ी देशों जैसे UAE में भी इसका असर देखने को मिलेगा क्यूंकि वहां भी चावलों का exportation बड़ी तादाद में हुआ करते हैं.

broken

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular