आज 5 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. दुबई के यात्रियों का अबुधाबी एयरपोर्ट जाना हुआ आसान, चालू नया Bus Service ! कितना किराया कैसे होगा भुगतान

RTA ने दुबई और अबुधाबी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच यात्रियों को ट्रांसपोर्ट सर्विस देने की नहीं घोषणा करी है. यह सेवा ‘एक्सप्रेस बस रूट’ पर हवाई अड्डे को दुबई के इब्न बतूता बस स्टेशन से जोड़ेगी। RTA ने रैपिड इंटरसिटी के लिए कैपिटल एक्सप्रेस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

यह सेवा अभी फिलहाल Wizz Air उड़ाने वाले यात्रियों तक ही सीमित है। बस का किराया टिकटों में शामिल होगा और इस रूट पर कोच बसों में यात्रियों के सामान रखने की भी सुविधा होगी। RTA दुबई के अंदर सुविधा के लिए आवश्यक पार्किंग स्थान और बुनियादी चीज़े उपलब्ध कराएगा। स्टेशन पर सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आरटीए इब्न बतूता बस स्टेशन पर वर्कफ़्लो की निगरानी करेगा। रैपिड इंटरसिटी के लिए कैपिटल एक्सप्रेस अपनी बसों में यात्रियों की सुरक्षा को देखेंगे।

2. सऊदी अरब में लागू हुआ नया कानून ! भारतीयों को सीधे 5 साल की जेल और 30 लाख का जुर्माना

सऊदी पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया पर अगर किसी तरह की शरारत या किसी का मज़ाक बनाना अब कानूनन जुर्म कहलायेगा। ऐसे लोगों पर 5 साल की जेल और 30 लाख रियाल का जुर्माना लगाया जाएगा. लोक अभियोजन ने चेतावनी दी कि धार्मिक मूल्यों, सामाजिक रीति-रिवाजों या राष्ट्रीय व्यवस्था को नुकसान पहुँचाने वाली कोई भी चीज़ का मज़ाक बनाना या या निजी जीवन का उल्लंघन करना भी जुर्म है.

ऐसी चीजों को इंटरनेट या कंप्यूटर में स्टोर नहीं करना चाहिए। यह कारावास और जुर्माने से दंडनीय है. पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने कहा कि इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल पाए जाने वाले को 5 साल तक की कैद और 30 लाख रियाल तक के जुर्माने की सजा हो सकती है. ‘ऐसा कोई भी काम या गतिविधि जिससे किसी की बदनामी हो उससे बचना चाहिए। स्मार्टफोन का उपयोग केवल उन्हीं उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए जिनके लिए इसे बनाया गया है। ‘कार्यालय के कर्मचारियों या आगंतुकों की तस्वीरें लेना, वीडियो बनाना, उनका प्रचार करना, उन्हें मोबाइल फोन के माध्यम से नुकसान पहुंचाना चीजों को फैलाने के लिए तकनीक का उपयोग करना दंडनीय कार्य है।’

saudi law

जो कोई भी किसी के निजी जीवन को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा या मोबाइल कैमरे के जरिए किसी का विज्ञापन करेगा, उसे कारावास और जुर्माने से दंडित किया जाएगा। इसके अलावा कानूनी विशेषज्ञों ने कहा है कि सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो क्लिप जारी करना कानूनी अपराध है जिसका मकसद किसी का मजाक उड़ाना हो. इससे बचना चाहिए।

3. जेद्दाह के क़वीज़ा मुहल्ले में तोड़फोड़ हुआ शुरू, निवासियों को मिला मुफ्त में…

सऊदी अरब के जेद्दाह में बहुत दिनों से ध्वस्त करने का काम चल रहा है. जेद्दा कमिश्नरेट में असंगठित पड़ोस को ध्वस्त करने और उन्हें आधुनिक तरीके से बनाने के लिए जिम्मेदार समिति ने रविवार, 4 सितंबर से क़वीज़ा पड़ोस की इमारतों को ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दे कि कवीजा महल में 15 अगस्त 2022 को मकान खाली करने का नोटिस जारी किया गया था।

कार्यवाहक समिति का कहना है कि 32 मोहल्लों को गिराने की योजना है. अब तक 30 मोहल्लों को ध्वस्त किया जा चुका है, अल-अदल वाल-फ़ज़ल और उरम सलाम और किलो 14 उत्तर के दो और मोहल्लों को अभी तक ध्वस्त नहीं किया गया है. समिति ने पिछले सप्ताह कहा था कि ”17 हजार से अधिक परिवारों को 374 लाख 5 लाख रियाल किराए के रूप में दिए गए हैं.” कमिटी ने कहा कि सऊदी सरकार ध्वस्त किए जाने वाले पड़ोस के सऊदी निवासियों को मुफ्त में विभिन्न सुविधाएं दे रही है। इससे 17911 परिवार को लाभ हुआ है.

4. UAE में 10 नए कानून हुए लागू ! भारतीयों को अगर बचना है तो तुरंत जाने

आईये आपको UAE के 10 पार्किंग Offences बताते है, जिनपर लगेंगे जुर्माने :

1. Improper Parking : Dh500 जुर्माना

2. वाहनों के पीछे पार्किंग और उनकी आवाजाही को रोकना: Dh500 जुर्माना

3. वाहन को सुरक्षित किए बिना पार्किंग: Dh500 जुर्माना

4. फुटपाथ पर गाड़ियों की पार्किंग: Dh400 जुर्माना

5. वाहन को इस तरह रोकना जिससे पैदल चलने वालों की आवाजाही में दिक्क्त हो: Dh400 जुर्माना

6. फायर हाइड्रेंट के सामने पार्किंग: Dh1,000 जुर्माना और 6 ब्लैक पॉइंट

7. विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए आवंटित स्थानों में पार्किंग: Dh1,000 जुर्माना और 6 ब्लैक पॉइंट

8. बिना वजह सड़क के बीच में रुकना: Dh1,000 जुर्माना और 6 ब्लैक पॉइंट

9. येलो बॉक्स जंक्शन में रुकना: Dh500 जुर्माना

10. सार्वजनिक सड़कों पर बाएं सड़क की ओर वाहन रोकना: Dh1,000 जुर्माना

parking

5. 29 सितंबर से “Riyad International Book Fair” होगा शुरू ! जानिये क्या-क्या होगा ख़ास

सऊदी संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि ट्यूनीशिया रियाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला इस साल 29 सितंबर से शुरू होने वाला है. बता दे कि रियाद अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला 29 सितंबर से 8 अक्टूबर तक रियाद में ही आयोजित किया जाएगा।

यह पुस्तक मेला यानी कि बुक फेयर क्षेत्र के सबसे बड़े सांस्कृतिक और साहित्यिक आयोजनों में से एक है. संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि ट्यूनीशिया को दोनों देशों के बीच भाईचारे के संबंधों के आधार पर सम्मानित अतिथि के रूप में चुना गया है. दोनों देश संस्कृति के क्षेत्र में एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ा रहे हैं।राजधानी रियाद में अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले ने अरब जगत में एक अनूठा स्थान हासिल किया है.

इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बुक पब्लिशर भाग ले रहे हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ संवाद, व्याख्यान और कार्यशाला आदि का आयोजन किया जाता है. जानकारी के लिए पिछले साल रियाद पुस्तक मेले में 1000 से अधिक पब्लिशर ने भाग लिया था और वे सभी अलग अलग 28 देशों के थे.

6. सऊदी अरब की एयरलाइन Flynas एयर 15 सितंबर से इस देश के लिए डायरेक्ट फ्लाइट करेगी शुरू !

सऊदी अरब की एयरलाइन Flynas 15 सितंबर से जेद्दा से ताशकंद के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली है. Flynas सोमवार और गुरुवार को जेद्दा के किंग अब्दुलअजीज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ताशकंद और उज्बेकिस्तान की राजधानी जेद्दा के लिए उड़ानें शुरू कर रहा है.

Flynas ने अगस्त 2022 में उज्बेकिस्तान के परिवहन मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था. हज, उमराह और जियारत, निवेश और पर्यटन कार्यक्रमों के लिए उज्बेकिस्तान से सीधी उड़ानों से दोनों देशों के नागरिकों को फायदा होगा। गौरतलब है कि Flynas ने इस साल की शुरुआत में ‘मल्माकत से दुनिया जुड़ेंगे’ का नारा दिया था.

Flynas ने अपने विमान बेड़े को जून 2022 तक 38 तक बढ़ा दिया है, जनवरी 2021 में 25 विमानों से, 52% की वृद्धि हुई है. इस साल के पहले छह महीनों के दौरान flynas से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 40 लाख तक पहुंच गई है. पिछले साल की पहली छमाही तक यह संख्या करीब 18 लाख थी। यात्रियों की संख्या में 120 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. याद रहे कि सऊदी एयरलाइन Flynas की स्थापना 2007 में हुई थी। यह 70 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के लिए उड़ानें संचालित करता है। फ्लाईनास की उड़ानों में अब तक 60 मिलियन से अधिक लोग यात्रा कर चुके हैं।

7. Riyad: क्लास मॉनिटर ने नहीं जाने दिया वाशरूम और खूब मारा ! रोती-बिलकती माँ ले गयी अस्पताल, मगर…

सऊदी अरब के रियाद के एक स्कूल में ग्यारह साल के छात्र के साथ मारपीट की घटना सामने आई है. पीड़ित छात्र ने क्लास मॉनिटर से ‘वॉशरूम’ जाने की इजाजत मांगी थी मगर मॉनिटर ने उस छात्र को जमीन पर धकेल दिया जिससे वह गिर गया।

पीड़ित छात्र की मां ने कहा, ‘मेरे बेटे पर क्लास मॉनिटर ने मारा है. जब वह वॉशरूम जाने की इजाजत मांग रहा था. जमीन पर गिरने से उसके सिर में गंभीर चोट आई है. रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित छात्रा की मां ने आगे कहा कि ”जब उसका बेटा घर आया तो उसकी हालत खराब थी और वो कुछ बोल भी नही पा रहा था. मां ने कहा कि स्कूल से फोन आया और फिर कक्षा में हुई घटना की जानकारी वाट्सएप ग्रुप से मिली.

अपने बेटे की हालत देखकर वह उसे क्रैस अस्पताल ले गयी, जहां डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और पता चला कि सरकी की हड्डी टू/ट गई है. पीड़िता ने स्कूल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि ”उसके बेटे को अस्पताल नहीं ले जाया गया जिससे उसकी हालत बिगड़ गई.” जिस लड़के को कक्षा शिक्षक द्वारा मॉनिटर बनाया गया है, उसके बारे में अन्य छात्रों द्वारा शिकायत की जाती है और वह हर समय हिं/सक डिजिटल गेम खेलता है।”

8. चीन में 6.8 तीव्रता की भूकंप से हिली धरती ! अफरा-तफरी का माहौल

भूकंप की एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है. जो चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में आयी है. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गयी. अभी तक किसी नुक्सान की सुचना नहीं आयी है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के हवाले से बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर आया और भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर से जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था। बता दे कि सिचुआन प्रांत तिब्बत के पड़ोस में स्थित है और भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है।

earthquake

9. अमीरात का CID ऑफिसर बनकर मारा कंपनी पर छापा ! बंधक बनाया और…

संयुक्त अरब अमीरात में एक बड़ी घटना घटी है, जहाँ पांच एशियाई और अरबी नागरिकता के लोगों का एक बड़ा गैंग पकड़ाया है. इस गैंग को कोर्ट ने जेल की सज़ा भी सूना दी है. दरअसल इन आरोपियों पर नकली CID ऑफिसर बनकर एक ट्रेडिंग कॉमेंट में छापेमारी और लूटपाट करने का आरोप लगा है. ये लोग फेक थे.

10. सऊदी अरब से पैसा भारत कीजिये ट्रांसफर ! फटाफट चेक करें आज का Exchange Rate

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 96 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 82 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 04 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 93 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 90 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 20 रुपये 99 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

rate

Leave a Comment