आज 4 सितम्बर की अरब देशों की 10 बड़ी खबर जानिए विस्तार से !

1. दुबई की प्रवासी महिला ने जीता अबुधाबी Big Ticket ड्रा में पूरे 2 करोड़ रूपए ! रचा इतिहास

दुबई में एक प्रवासी अबुधाबी Big Ticket रैफल ड्रॉ सीरीज 243 में 20 मिलियन दिरहम यानि कि दो करोड़ 20 लाख रूपए जीते हैं. बता दे कि ये प्रवासी फ्रांस का है. बता दे कि जीतने वाले महिला का नाम सेलीन जैसिन है जिन्होंने 13 अगस्त को खरीदे गए टिकट नंबर 176528 के साथ एक बहु-करोड़पति बन गईं।

वह बिग टिकट के इतिहास में भव्य पुरस्कार जीतने वाली पहली फ्रांसीसी नागरिक भी बन गई हैं। जब ड्रा के मेजबान रिचर्ड और बूचरा सेलिन को फ़ोन लगाकर जीत के बारे में बताया तो सेलीन को अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने पूछा: “क्या यह सच है?” दूसरी बार में हीराइफल टिकट खरीदकर वे विजेता बन गयी. इसे एक दोस्त के साथ खरीदा गया था, जो जैकपॉट साझा करेगा। सीरियाई मूल की फ्रांसीसी नागरिक सेलिन 1998 से दुबई में रह रही है। वह एक building materials company में एक personal manager के रूप में काम करती है। उन्होंने कहा कि मैंने अभी तक इन पैसों का खर्च करने के बारे में कुछ ख़ास नहीं सोचा है.

2. सऊदी अरब के नागरिक इन models की गाड़ियों को मंगा सकते हैं इन देशो से ! जानिए कितनी लगेगी Fees और Tax

सऊदी अरब के कस्टम विभाग ने कहा है कि साल 2017 के ऊपर के models की गाड़ियों को खाड़ी और अन्य देशों से import किया जा सकता है. कस्टम विभाग ने कहा है कि ‘सभी आयातित वाहनों को सऊदी मानकों के अनुरूप होना चाहिए’.

बता दे कि उपयोग किए गए वाहनों के आयात के लिए कस्टम के नियमों में टैक्स और फीस शामिल हैं। विभाग ने कहा है कि वाहन की कीमत के हिसाब से 5 फीसदी कस्टम फीस और 15 फीसदी वैल्यू एडेड टैक्स देना होगा. यह रेगुलेशन व्यक्तिगत निजी इस्तेमाल के वाहनों के लिए है. वहीँ सऊदी अरब कस्टम विभाग ने ये जानकारी भी दी कि प्रयुक्त वाहन कम से कम 5 वर्ष पुराना होना चाहिए और सऊदी अरब के पर्यावरण और मौसम मानकों के मुताबिक ही होना चाहिए। प्रदुषण न फैलाये, इसका ख़ास ध्यान रहे. गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2021 के दौरान 5 लाख 46 हजार यूज्ड वाहनों का आयात किया गया है.

2017 models

3. सऊदी अरब में एक नागरिक का ज़बरदस्त वीडियो वायरल, कह रहा मैंने करी है 53 शादियां जिनमे…

सऊदी अरब में सोशल मीडिया पर एक सऊदी नागरिक का वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि नागरिक गर्व से दावा कर रहा है कि उसने 53 शादियां की हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी नागरिक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही चर्चा शुरू हो गई है.

Users ने इसे एक नकारात्मक विचार बताया और कहा कि यह गर्व की बात नहीं है जबकि कुछ ने इस सऊदी नागरिक का सपोर्ट भी किया। ट्विटर पर वायरल वीडियो में शाहरी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘उनकी सबसे लंबी शादी 25 साल तक चली जबकि सबसे छोटी शादी 2 महीने चली’। वीडियो में शख्स ने कहा कि ”पुरुषों को इस मामले में डरना नहीं चाहिए.” सोशल मीडिया पर एक यूजर ने कहा कि इसमें कोई गर्व की बात नहीं है, महिलाओं का समाज में एक स्थान है। शादी और तलाक का दिखावा न करें। कई शादियां करने का दावा करने वाले सऊदी नागरिक ने वीडियो में अपने बच्चों के बारे में बात नहीं की।

4. कुवैत में हर प्रावसीयों को इन 7 ख़ास नियमों को करना होगा Follow ! वरना देश से निर्वासित

Kuwait में कई प्रवासी घरेलू बाजार और निजी क्षेत्र में काम करते हैं। वहीं देश में घरेलू बाजार और निजी क्षेत्र में काम करने वाले प्रवासियों और कामगारों के लिए कई सारे नियम बनाये गये हैं. वहीं आपको इस बात की जानकारी दे दें कि अगर देश में रहते हुए आप इन 7 नियमों का उल्लघंन करते हैं तो आपको देश से बाहर किया जा सकता है.

Kuwait में इन 7 नियमों का उल्लघंन करने पर देश से किए जा सकता है बाहर

1. बिना परमिट के कुवैत की खाड़ी में मछली पकड़ना
2. अनिर्दिष्ट स्थानों पर कचरा और निर्माण सामग्री डंप करना
3. बिना लाइसेंस के वाहन चलाना
4. टैक्सी चालकों द्वारा किए गए गंभीर यातायात उल्लंघन (जो ‘ऑन कॉल’ और ‘रोइंग’ कानूनों का पालन नहीं करते हैं)।
5. सार्वजनिक नैतिकता का उल्लंघन करने वाले
6. एक कम्पनी में रहते हुए दूसरी कम्पनी के लिए काम करती हुए पकड़ें जाने पर
7. वर्क परमिट का नवीनीकरण न होने पर

kuwait workerss

5. सऊदी रेस्टोरेंट में नयी पहल, नोटिस बोर्ड में लिखा ‘अगर आपके पास पैसे नहीं तो शरमाएं नहीं’ फ्री में खाइये फ़ास्ट फ़ूड’ !

सऊदी अरब के रेस्ट्रॉन्ट में बहुत ही अच्छी पहल चल रही है, जहाँ ज़रूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त में फ़ास्ट फ़ूड मुहैया कराया जा रहा है. बता दे कि ये रेस्त्रो उत्तरी सीमांत प्रांत के रफाह में है. वहां के मालिक ने राफह उत्तरी सीमांत और उसकी राजधानी का आयुक्त भी है.

यह अरार के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है. रेस्टोरेंट के गेट पर एक नोटिस है जिस पर लिखा है, ‘अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो शरमाएं नहीं, न खुद को भूखा रखें और न अपने परिवार को रखें। आओ और अपने और अपने परिवार के लिए हमारे रेस्तरां से जो ले सकते हैं वे ले जाईये। मेरा और तुम्हारा भरण-पोषण अल्लाह की ज़िम्मेदारी है।

रेस्तरां के मालिक बद्र अल-शामरी ने कहा, “उनका उद्देश्य गरीबों, जरूरतमंदों और समाज के कमजोर वर्गों की मदद करके अल्लाह को राज़ी करना है. रेस्टोरेंट में भीड़ है। भोजन और सेवा उत्कृष्ट हैं। नोटिस का उद्देश्य प्रसिद्धि हासिल करना नहीं है, बल्कि ज़रूरतमंदों तक खाना पहुँचाना है. रेस्टोरेंट मालिक सोशल मीडिया पर शहर की चर्चा है। अन्य उद्यमियों को भी उसी रास्ते पर चलने की सलाह दी जा रही है.

6. सऊदी महिलाओं को अब जल्द ही मिलेगी ‘Loco Pilot’ की नौकरियां, चलाएंगी ट्रेन !

सऊदी अरब में अब महिलाओं को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है ताकि वे किसी की गुलाम या दूसरों पर निर्भर न रहे. बहुत से बड़े बड़े पोस्ट पर इन्हे hire भी किया गया है जहाँ वे नाम व शोहरत कमा रही है. वहीँ अब सऊदी महिलाओं को ट्रेन चलने की भी ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे उन्हें Loco Pilot की नौकरियां मिल सकेंगी।

सऊदी महिलाओं को हाई-स्पीड ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग दी गयी. इस साल दिसंबर के अंत तक 31 सऊदी महिलाएं ट्रेन ड्राइविंग ट्रेनिंग पूरी कर लेंगी।

loco pilot

7. सऊदी अरब से भारत पैसा अभी कीजिये ट्रांसफर ! अच्छा मुनाफा, चेक करें ताज़ा Exchange Rate

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

त्वरित (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 83 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 79 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 01 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (रेमिटेंस): 20 रुपये 91 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 89 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-अलबाद): 20 रुपये 96 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

8. मक्का और मदीना समेत इन शहरों में आज रात होगी झमाझम बारिश !

सऊदी अरब के मौसम विभाग ने कहा है कि आज मक्का, मदीना, असीर, जजान और अल-बहा में बारिश होने की संभावना है. उक्त क्षेत्रों में आज रविवार की रात को तेज़ बारिश होगी। उधर मौसम विज्ञानी अब्दुल अजीज अल-हुसैनी ने कहा है कि ”मक्का और मदीना में मध्यम बारिश होगी.”

9. इन Visa Holders को हज और उमराह करने की नहीं मिलेगी अनुमति ! अभी-अभी जारी हुआ नियम

सऊदी अरब में टूरिस्ट वीज़ा नियम में बदलाव हो गया है. अब टूरिस्ट वीजा होल्डर को हज सीजन के दौरान हज या उमराह करने की अनुमति नहीं है और इस नियम को मानना हर एक लिए अनिवार्य है.

सभी से अपील की गई है कि सऊदी में जितने दिन तक रहते हैं उतने दिन तक आईडी कार्ड हमेशा अपने साथ रखें। ऐसा न करने पर चेकिंग के दौरान परेशानी हो सकती है. इसके अलावा GCC residency होल्डर्स को e-tourist visa पर सऊदी में प्रवेश की अनुमति दे दी गई है। जिससे वीजा प्रक्रिया भी आसानी से पूरी हो सकेगी।

10. Saudi Airline ने लंदन Flights के 55 साल पूरे होने पर मनाया जश्न ! बांटे तोहफे

सऊदी अरब एयरलाइंस (अलसौदिया) ने जिनेवा, फ्रैंकफर्ट और लंदन के लिए उड़ान के 55 साल पूरे कर लिए हैं. इस अवसर पर अल-सऊदिया ने तीनों गंतव्यों में से प्रत्येक के लिए एक विशेष उड़ान का आयोजन किया, जहां हवाई अड्डों पर मेहमानों के 55 वर्ष पूरे होने के अवसर पर विशेष व्यवस्था की गई थी, जबकि उड़ान में सभी यात्रियों को स्मारक उपहार भी दिए गए.

al saudia 55

Leave a Comment