आज 3 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. कुवैत में भारतीयों को FingerPrint सर्जरी करके दिला रहे थे काम ! गैंग का बड़ा भांडा-फोड़

भारत से लाखों प्रवासी खाड़ी देशों में काम करने के लिए जाते हैं, मगर बाहर वे ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका अंदाजा भी उन्हें नहीं होता। उनकी लापरवाही के वजह से उनकी एंट्री पर पाबंदी लग जाती है. इसके बावजूद भी तेलंगाना में एक ऐसे गैंग के बारे में पता चला है जो प्रतिबंधित लोगों को भी कुवैत में भेजा करता था। आरोपी अवैध fingerprint-tampering surgeries के जरिए कुवैत में लोगों की तस्करी किया करते थे।

जिन लोगों को तरह-तरह की क्राइम की वजह से प्रतिबंधित कर दिया गया है वह उनके फिंगरप्रिंट को सर्जरी के जरिए बदलकर उन्हें कुवैत भेज देते थे। अगर किसी व्यक्ति का वीजा एक्सपायर हो गया है या वीजा नियम के उल्लंघन के कारण अगर उन्हें कुवैत से निकाल दिया गया है तो आरोपी गैंग उन्हें नया एड्रेस और नई पहचान देकर कुवैत में फिर से जॉब दिलाने में मदद करते थे. Malkajgiri Zone Police की Special Operations Team ने रविवार को आरोपियों की गिरफ्तारी की।

2. Saudi Travel: GCC देशों के निवासी अब Online ही E-visa का कर सकते हैं आवेदन ! जानिए Process

सऊदी अरब के पर्यटन मंत्रालय ने एक नयी नियम की घोषणा करी है. जहाँ अब नए नियम के तहत गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (GCC) के निवासी विजिट सऊदी के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से eVisa के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूके, यूएस या शेंगेन समझौते वाले देशों में से एक वैध पर्यटक या व्यापार वीजा धारक आगमन पर वीजा के लिए लागू होते रहेंगे। मगर शर्त ये होगी कि पर्यटक या व्यापार वीजा का उपयोग देश में प्रवेश करने के लिए कम से कम एक बार किया गया हो. नए डिक्री में अब Visitors को सऊदी अरब में प्रवेश करने से पहले देश के दूतावास का दौरा करने की भी ज़रूरत नहीं है.

सऊदी अरब के पर्यटन मंत्री अहमद अल खतीब ने कहा: “विजिटर को अच्छा एक्सपीरियंस देने की कोशिश की जा रही है. जिससे पर्यटन क्षेत्र में सऊदी अरब नाम कमाए। Digital Innovation का इस्तेमाल करके यात्रा को सुविधा दी जा सके और ये विज़न 2030 का हिस्सा है. बता दे कि साल 2019 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 1 मिलियन से अधिक eVisas जारी किए जा चुके हैं.

3. दुबई के लिए एंट्री Visa सिर्फ दिरहम 100 में ! तुरंत कीजिये आवेदन

संयुक्त अरब अमीरात के Federal Authority for Identity, Citizenship, Customs and Ports Security (ICP) ने एक अच्छी खुशखबरी सुनाई है, जहाँ Qatar World Cup 2022 ticket मिल जाने को अधिक लाभ होगा। जी हाँ, फीफा वर्ल्ड कप का टिकट खरीद चुके लोगों को आसानी से यूएई सरकार multiple-entry tourist visa दे सकती है.

बता दे कि इस नई और ताज़ा स्कीम की घोषणा 30 अगस्त, 2022 को ICP ने की थी। Hayya card के लिए आवेदन देने के लिए यह प्रक्रिया जरूरी है. सबसे पहले https://hayya.qatar2022.qa पर जाकर ‘Apply for Hayya’ पर क्लिक करें। ‘sign up’ पर क्लिक करके अपना जरूरी डिटेल्स भरें। फिर से ‘Sign up’ पर क्लिक करें और ईमेल पर OTP लें.

अब फिर से ‘Apply for Hayya’ पर क्लिक करें और Match ticket holder, Match voucher holder, Match hospitality, Accredited personnel (FIFA) में से अपनी कैटेगरी चुनें। फिर अपने Hayya card और पासपोर्ट के डिटेल के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें। इस वीजा की मदद से आप आसानी से यूएई में 90 दिन के लिए रह सकते हैं। वीजा की कीमत Dh100 है, जिसे अगले 90 दिन के लिए बढ़ाया जा सकता है।

4. अरब के भारतीय कामगारों ने Work Ban बढ़ाने की करी मांग ! कहा सितंबर में भी कड़ी धुप

खाड़ी अरब देश बहरीन में कामगारों ने अपनी एक नयी मांग कर दी है. जैसा कि गर्मी के दिनों में सीधे कड़ी धुप में काम करने पर कामगारों पर रोक लगाया गया है. जिसे 1 जुलाई से ही लागू कर दिया गया था और 31 अगस्त तक ये प्रतिबंध लागू था. मगर अभी भी नया महीना सितंबर शुरू होने के बाद भी गर्मी काफी तेज़ है.

कड़ी धूप में काम करने पर कई कामगारों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। इसीलिए कानून के मुताबिक 1 जुलाई से 31 August तक कामगारों को कड़ी धूप में काम करने पर पाबंदी होती है. सितंबर में लगातार तेज़ कड़ी धुप के कारण कामगारों ने अपनी मांग रख दी है और वर्क बैन बढ़ाने को कहा है.

bahrin workers

इस साल गर्मी अपने चरम सीमा पर है। इसलिए कामगारों ने नई मांग पेश की है। इसलिए labour and social ministry से आग्रह किया गया है कि work बैन को september तक बढ़ा दिया जाए। अगर यह मांग पूरी होती है तो construction कामगारों और कड़ी धूप में काम करने वालो के लिए बहुत राहत होगी।

5. सऊदी अरब के King Fahad Bridge को लेकर आया नया Update ! 12 से 16 साल…

सऊदी अरब के किंग फहद ब्रिज मैनेजमेंट ने सऊदी अरब से बहरीन के लिए यात्रा संचालन पर एक अपडेट जारी किया है. किंग फहद पुल प्रशासन ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि बारह वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए covid medical insurance के नियम को समाप्त कर दिया गया है, जबकि अन्य श्रेणियों के नागरिकों पर यह प्रतिबंध अभी भी बना हुआ है।

किंग फहद प्रशासन का कहना है कि ‘बारह से सोलह साल के बीच के लोग किंग फहद ब्रिज के जरिए बहरीन जा सकते हैं, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दो खुराक ली है, जबकि वैक्सीन की तीन खुराक सोलह साल से ऊपर के लोगों के लिए है। साथ ही बूस्टर खुराक भी ज़रूरी है.

टीके की तीसरी खुराक के बारे में बताया जाता है कि दूसरी खुराक के 8 महीने बीत चुके हैं। यात्रा के लिए तीसरी खुराक (बूस्टर खुराक) की आवश्यकता होगी। इसके बिना उन्हें बहरीन नहीं जाने दिया जाएगा।

6. दुबई में कल रविवार 4 September को एक बार फिर से भिड़ेगा India Vs Pakistan !

एशिया कप 2022 में एक बार फिर से इस रविवार इंडिया और पाकिस्तान के बीच मैच होने वाला है. एशिया कप 2022 में भारत के दोनों लीग मैच हो चुके हैं और दोनों मैच जीतकर टीम इंडिया सुपर चार में पहुंच चुकी है. एशिया कप के लीग मैच खत्म हो चुके हैं और अब ट्रॉफी के लिए चार टीमें आपस में भिड़ेंगी। ये चार टीमें भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका हैं।

3 सितंबर से एशिया कप में सुपर-4 स्टेज के मैच शुरू हो जाएंगे। आइए, आपको एशिया कप के सुपर-4 के बारे में वह सब कुछ बताते हैं जिन्हें जानने के बाद आपके रोमांच में और इजाफा होगा। एशिया कप में पाकिस्तान और भारत एक बार फिर से भिड़ने वाली है. लीग मैचों में भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप में लगातार चौथी बार हराया था। इससे पहले 2016 में एक बार और 2018 एशिया कप में टीम इंडिया ने लगातार 2 मैचों में पड़ोसी मुल्क को मात दी थी।

asia

अब रविवार 4 सितंबर को एक बार फिर दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। अगर ये मैच भी टीम इंडिया जीत जाती है तो ये पाकिस्तान के खिलाफ भारत की एशिया कप में लगातार पांचवीं जीत होगी। भारतीय फैंस इस मैच का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तानी फैंस भी मिली हार का बदला लेने को उतारू होंगे.

7. सऊदी महिला ‘रिशा अल कुरैशी’ ऊंट पर सवार होकर जा रही रियाद से जेद्दा शहर ! गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड…

ऊंट पालने का शौक रखने वाली सऊदी महिला रिशा अल-कुराशी ने ऊंट पर सवार होकर रियाद से जेद्दा तक का सफर शुरू किया है. रिशा ने 6 महीने पहले शाह अब्दुलअजीजवंत रेस में हिस्सा लिया था। इस मौके पर उसने कसम खाई थी कि अगर वह दौड़ में फेल हो गई तो वह ऊंट पर सवार होकर नजद से हिजाज की यात्रा करेगी।

राशा अल-कुराशी ने संबंधित अधिकारियों से रियाद से जेद्दा तक ऊंट पर यात्रा करने की अनुमति ले ली और फिर रियाद से अपनी यात्रा शुरू की। अपनी यात्रा के बारे में, रिशा अल-कुराशी ने कहा कि यह एक दिलचस्प अनुभव है जिससे वह गुजर रही है. रिशा अल-कुराशी ने कहा कि “अनुमान के मुताबिक, इस यात्रा में 20 दिन लगेंगे और वे राष्ट्रीय दिवस पर जेद्दा पहुचेंगी. रिशा अपनी इस यात्रा को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराना चाहती हैं.

risha

8. Saudi Airline ने लंदन Flights के 55 साल पूरे होने पर मनाया जश्न ! बांटे तोहफे

सऊदी अरब एयरलाइंस (अलसौदिया) ने जिनेवा, फ्रैंकफर्ट और लंदन के लिए उड़ान के 55 साल पूरे कर लिए हैं. इस अवसर पर अल-सऊदिया ने तीनों गंतव्यों में से प्रत्येक के लिए एक विशेष उड़ान का आयोजन किया, जहां हवाई अड्डों पर मेहमानों के 55 वर्ष पूरे होने के अवसर पर विशेष व्यवस्था की गई थी, जबकि उड़ान में सभी यात्रियों को स्मारक उपहार भी दिए गए.

9. इन Visa Holders को हज और उमराह करने की नहीं मिलेगी अनुमति ! 

सऊदी अरब में टूरिस्ट वीज़ा नियम में बदलाव हो गया है. अब टूरिस्ट वीजा होल्डर को हज सीजन के दौरान हज या उमराह करने की अनुमति नहीं है और इस नियम को मानना हर एक लिए अनिवार्य है.

सभी से अपील की गई है कि सऊदी में जितने दिन तक रहते हैं उतने दिन तक आईडी कार्ड हमेशा अपने साथ रखें। ऐसा न करने पर चेकिंग के दौरान परेशानी हो सकती है. इसके अलावा GCC residency होल्डर्स को e-tourist visa पर सऊदी में प्रवेश की अनुमति दे दी गई है। जिससे वीजा प्रक्रिया भी आसानी से पूरी हो सकेगी।

umrah yatra

10. कुवैत एयरवेज का बेहद कम किराया ! इस देश के लिए चालु की13 साप्ताहिक उड़ाने

कुवैत एयरवेज ने टिकटों पर भारी छूट देते हुए यात्रियों को राहत दे दी है. एयरवेज ने कहा कि कीमतों की शुरुआत KD 200 से होगी। 2022 FIFA World Cup की शुरुआत होने वाली है और ऐसे में सभी मैच देखने को उत्सुक होंगे। इसलिए एयरलाइन ने ये ऑफर निकाला है.

कुवैत एयरलाइन ने कहा है कि कतर की राजधानी दोहा के लिए 13 साप्ताहिक उड़ानों को चालु किया जाएगा. एयरलाइन के अनुसार टिकट बुक करने के बाद यात्री को अपना सारा डिटेल Qatari Hayya application पर शेयर करना होगा, इसकी मदद से एंट्री ने किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

kuwait airways

Leave a Comment