आज 2 सितंबर की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. सऊदी अरब के मदीना मुनवारा में Electric Vehicle Charging Unit प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत !

सऊदी अरब के मदीना मुनोरा की नगर पालिका का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन या प्वाइंट लगाने की योजना शुरू कर दी गई है. ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से क्षेत्रीय नगर पालिका द्वारा विद्युत वाहन चार्जिंग प्वाइंट लगाने की योजना बनाई जाएगी।

इस संबंध में नगर पालिका ऐसे सार्वजनिक स्थानों की जांच कर रही है जहां ये इकाइयां आसानी से स्थापित की जा सकें और लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। गौरतलब है कि दुनिया भर में दिन-ब-दिन इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और अब तो सऊदी अरब में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ता जा रहा है।

इस संबंध में वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन या प्वाइंट की आवश्यकता तो होगी। सार्वजनिक स्थानों और पार्कों का मूल्यांकन नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है जहां ये इकाइयां स्थापित की जा सकती हैं.

2. UAE में September महीने भी घटा Petrol-Diesel का दाम ! बहुत कम रेट… जानिए नया Oil Prices

संयुक्त अरब अमीरात में सितंबर महीने का नया ताज़ा पेट्रोल रेट जारी हो गया है. UAE के ईंधन मूल्य समिति ने 31 अगस्त को सितंबर 2022 के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा की।

बता दे कि 1 सितंबर से सुपर 98 पेट्रोल की कीमत Dh3.41 प्रति लीटर हो चुकी है जबकि अगस्त में यह Dh4.03 थी. वाहन चालकों को राहत बहुत हद तक मिली है क्यूंकि पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में भारी कमी आयी है. वहीँ अगस्त में Dh3.92 की तुलना में स्पेशल 95 पेट्रोल की कीमत Dh3.30 प्रति लीटर हो गयी है. ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत Dh3.22 प्रति लीटर, जबकि पिछले महीने Dh3.84 प्रति लीटर थी. दूसरी तरफ डीजल अगस्त में Dh4.14 की तुलना में इस महीने सितम्बर में Dh3.87 प्रति लीटर पर चार्ज किया जाएगा।

uae petrol prices

3. जानिए कब से शुरू हो रही है सऊदी अरब की नई एयरलाइन RIA ! क्या-क्या मिलेंगी सहूलियत

सऊदी अरब एयरलाइन्स अपनी नयी एयरलाइन को चालु करने के आखरी चरण में आ चुका है. इस नयी एयरलाइन का नाम RIA है. ‘अरेबियन बिजनेस’ के संदर्भ में कहा है कि नई एयरलाइन कंपनी की स्थापना को लेकर पिछले 12 महीने से काम चल रहा है. कंपनी की स्थापना सऊदी इन्वेस्टमेंट पब्लिक फंड के सहयोग से की गई है।

बता दे कि ये नई एयरलाइन एक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के रूप में काम करेगी, जिसे बाद में अल-सऊदिया एयर के बाद दूसरी राष्ट्रीय एयरलाइन माना जाएगा। कंपनी का हेड ऑफिस रियाद में होगा। सूत्रों ने आगे कहा कि नई लॉन्च की गई एयरलाइन यूरोप, उत्तरी और दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशियाई देशों सहित 150 देशों के लिए उड़ानें शुरू करेगी।

4. Saudi Rainfall: युवक परिवार के साथ गया था ‘अल मुकैसराह’, गिरी बिजली और मौके पर मौत !

इन दिनों सऊदी अरब में आंधी तूफ़ान बारिश लगातार जारी है. बारिश के साथ साथ बिजलियाँ भी खूब गिर रही हैं. आये दिन बिजली गिरने से लून के मारे जाने की भी खबरें आती रहती हैं. वहीँ असीर क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से फिर से एक युवक की जान चली गयी है.

जांच में पता चला बिजली की चपेट में आया युवक अपने परिवार के साथ मनोरंजन के मकसद से मोहैल असिर क्षेत्र के उपनगर ‘अल मुकैसराह’ गया था. जिस समय परिवार घूमने गया था, उस समय मौसम बहुत सुहावना था और हल्की बूंदाबांदी हो रही थी। कुछ देर बाद बूंदाबांदी गरज के साथ तेज बारिश में बदल गयी और इसी दौरान बिजली गिरने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई.

5. सऊदी अरब की बच्ची अपार्टमेंट के 9वीं मंज़िल से फेंकाई !

तुर्की के इस्तांबुल में एक बड़ा हादसा होते होते रह गया. दरअसल हादसा कुछ ऐसा था कि अपार्टमेंट के 9 वीं मंज़िल पर से एक सऊदी लड़की गिर गयी. मगर उसकी किस्मत इतनी अच्छी थी कि बच्ची की जान बच गयी.

रिपोर्ट के मुताबिक बच्ची की हालत कण्ट्रोल में है, लेकिन ऊंचाई से गिरने से कई जगह चोटें आई हैं. बच्ची के गिरने के बाद आसपास में माहौल खलबला गया. तुर्की प्रशासन ने कहा है कि “लड़की की उम्र 14 साल है. यह तो अच्छा हुआ कि बच्ची को फ़ौरन अस्पताल ले जाया गया और समय पर चिकित्सा सहायता से लड़की की जान बचाई गई है, वह अभी मेडिकल के देखरेख में है.

6. सऊदी मंत्रालय ने जज़ान इलाके में 251 दुकानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ! ग्राहकों ने कर दी ऐसी शिकायत

सऊदी अरब के जाज़ान क्षेत्र में वाणिज्य मंत्रालय के कार्यालय ने सख्त अभियान चलाकर कई बाज़ारों निरिक्षण अभियान चलौ किया। ग्राहकों के 1586 शिकायतों को संसाधित करते हुए विभिन्न बाजारों में 1692 निरीक्षण दौरे किए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय ने अगस्त महीने में ये निरीक्षण दौरे किए थे. मंत्रालय ने कहा है कि ‘स्टेशनरी के अलावा एक्सेसरीज, परफ्यूम, मेकअप, कपड़े और मिठाई बेचने वाली दुकानों का भी निरीक्षण किया गया है. बता दे कि निरीक्षण करने के दौरान, 251 उल्लंघन दर्ज किए गए हैं और कार्रवाई की गई है. इस दौरान जांच टीमों ने 2894 अलग-अलग सामानों की कीमतों की तुलना भी की है.

saudi jazan market

7. रेगिस्तान में युवक को मिला करोड़ों का सोना ! लेके फरार, शारजाह एयरपोर्ट पर…

संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक बड़ी खबर सामने आयी है, जहाँ एक 30 वर्षीय एशियाई युवक जो कि प्लेन में सफर कर रहा था, उसे एयरपोर्ट पर कस्टम ने रंगे हाथों पकड़ लिया।

बता दे कि इस एशियाई यात्री को Dh430,000 के सोने के साथ हिरासत में लिया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि युवक ने अपने पर्सनल बैग में सारा सोना छुपाया हुआ था. गिरफ्तार करने से पहले ही कस्टम को यात्री पर शक हो गया था. जिसके बाद उसे रोका गया जो अपने देश लौट रहा था। जब आरोपी की तलाशी ली गई तो उसके पास भारी मात्रा में सोना बरामद हुआ और देखने वाले तो भौचक्का रह गए.

जब आरोपी युवक को गिरफ्तार करके पुछा गया कि इतने सोने आपके पास आये कहाँ से उसने बताया कि रेगिस्तान में उसे यह सारा सोना मिला था और उसने उसकी खबर कभी पुलिस को नहीं दी क्योंकि वो सारा सोना घर ले जाना चाहता था। पुलिस ने कहा है कि अगर कोई सामान कहीं मिलता है तो तुरंत पुलिस को सौंप दें। वरना इसी तरह फंस जाएंगे।

8. कुवैत में काम किए सभी प्रवासियों का बोनस और बकाया किया जाएगा वापस !

खाड़ी देश कुवैत में लेबर मार्केट में घरेलू कामगारों की कमी को पूरा करने के लिए कामगारों को वापस ले आना जरूरी है. कामगारों के उत्पीड़न के खिलाफ कदम जरूरी है। कानून में कामगारों को दी जाने वाली सहूलियत ही एक ऐसा उपाय है जो सभी तरह के कामगारों को वहां पर काम करने के लिए उत्साहित और आकर्षित करता है।

बताते चलें कि अभी फिलहाल कुवैत में बहुत सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर कामगारों की कमी महसूस की जा रही है। COVID-19 प्रतिबंध के बाद इनकी संख्या में बढ़ोतरी चिंता का विषय बनी हुई है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कामगारों को दोबारा से काम देने पर विचार किया जाना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है तो उनका सारा बकाया चुका कर उन्हें अपने देश से बुलाना चाहिए।

kuwait workers

9. Gold Rate: दुबई में गिरा सोने के भाव , गहने की खरीदारी करने से पहले जानिए Rate, मिलेगा इतना फायदा !

संयुक्त अरब अमीरात में बीते कुछ दिनों से सोने के दामों में गिरावट जारी है. ऐसे में अगर आज कोई प्रवासी या फिर नागरिक सोने के गहने की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो नया रेट जरूर जान लें, ताकि खर्चे का पता चल सके.

कल 1 सितंबर को यूएई में 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम Dh206.25 (भारतीय रूपए 4471.38) दर्ज की गई है. वहीं 22 कैरेट सोने का दाम Dh193.75 (भारतीय रूपए 4200.39) प्रति ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। इसके अलावा 21 कैरेट सोने का दाम Dh185.00 (भारतीय रूपए 4010.70) और 18 कैरेट सोने का दाम Dh158.50 (भारतीय रूपए 33436.19) पर चल रहा है.

गौरतलब है कि दुबई में बीते दिन के मुकाबले सोने के दाम में 1 दिरहम से ज्यादा की कमी देखने को मिली है। जहां बीते दिन किसी भी ग्राहक को 22 कैरेट सोने के गहने खरीदने के लिए Dh194.75 प्रति ग्राम चुकाने पड़ रहे थे तो वहीं आज Dh193.75 प्रति ग्राम चुकाने पड़ रहे हैं। ठीक ऐसे ही 24 कैरेट सोने के दाम में कमी देखने को मिली, जहां बीते दिन Dh207.50 सोने के दाम चल रहे थे तो वहीं आज इसमें गिरावट दर्ज की गई है और आज प्रति ग्राम 24 कैरेट का दाम Dh206.25 चल रहा है।

10. कुवैत एयरवेज का बेहद कम किराया ! इस देश के लिए चालु की 13 साप्ताहिक उड़ाने

कुवैत एयरवेज ने टिकटों पर भारी छूट देते हुए यात्रियों को राहत दे दी है. एयरवेज ने कहा कि कीमतों की शुरुआत KD 200 से होगी। जो यात्री यात्रा करना चाहते हैं वे टिकट बुक कर आसानी से इस छूट का लाभ उठा सकते हैं. 2022 FIFA World Cup की शुरुआत होने वाली है और ऐसे में सभी मैच देखने को उत्सुक होंगे। इसलिए एयरलाइन ने ये ऑफर निकाला है.

कुवैत नागरिक भी फीफा देखने के लिए क़तर यात्रा की प्लानिंग पूरे जोश से कर रहे हैं। कुवैत एयरलाइन ने कहा है कि कतर की राजधानी दोहा के लिए 13 साप्ताहिक उड़ानों को चालु किया जाएगा. एयरलाइन के अनुसार टिकट बुक करने के बाद यात्री को अपना सारा डिटेल Qatari Hayya application पर शेयर करना होगा, इसकी मदद से एंट्री ने किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

kuwait airways

Leave a Comment