आज 31 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. अमीरात एयरलाइन और इंडिगो का हवा में हो जाता भयंकर हादसा ! ‘वेक टर्बुलेंस’ में फंसने से विमान इंजन बंद

भारतीय एयरलाइन इंडिगो का विमान बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गया. बताया गया कि विमान गुहाटी से मुंबई जा रही थी और तभी बीच हवा में ही सामने से आ रहे एक बड़े विमान आने लगी. ‘वेक टर्बुलेंस’ में फंसने की वजह से इंडिगो के ए320 विमान का एक इंजन कुछ समय के लिए बंद हो गया था।

मगर तुरंत ही सबकुछ सामान्य हो गया और इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-6812 अपने तय समय के अनुसार ही मुंबई पहुंच गई। इंडियो का विमान गुवाहाटी से सुबह 6.32 बजे उड़ा था। रास्ते में अमीरात एयरलाइंस के बोइंग (बी-777) विमान से पैदा हुए वेक टर्बुलेंस में फंस गया। एयरलाइंस ने कहा कि विमान या यात्रियों को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

2. भारत के विदेश मंत्री “जय शंकर” आज 31 अगस्त को निकलेंगे UAE के दौरे पर ! 

भारत के विदेश मंत्री जय शंकर आज 31 अगस्त को UAE के दौरे पर निकल चुके हैं और 2 सितम्बर तक वे संयुक्त अरब अमीरात के ही यात्रा पर रहेंगे। जहाँ दोनों देशों के बीच सामरिक गठजोड़ के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा की जाएगी। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान यूएई के शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाह्यान से मुलाकात करेंगे.

इसके साथ वो 14th India-UAE Joint Commission meeting की सह अध्यक्षता करेंगे और तीसरे India-UAE सामारिक वार्ता करेंगे. दोनों देश आपस में क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा. अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर, यूएई के अन्य गणमान्य लोगों से मुलाकात भी करेंगे.

indigo

3. सऊदी में सोने के भाव में तेज़ी से गिरावट ! खरीदारी का अच्छा मौका… फटाफट चेक कीजिये 24 से 18 कैरट तक का दाम

सऊदी अरब में पिछ्ले हफ्ते से सोने के भाव में तेज़ी से गिरावट आयी है. नए हफ्ते शुरू होने के बाद भी लगातार रेट नीचे ही गिरता हुआ देखा जा रहा है. कल मंगलवार को इसमें और भी गिरावट दर्ज की गई. सोमवार की सुबह बाजार खुलने पर कुछ घंटों के लिए सोने की कीमतों में मामूली तेजी आई, लेकिन कारोबारी दिन खत्म होने से पहले गिर गया.

बता दे कि एक ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 208.94 रियाल हो गई है। वहीँ सोना बाजार में एक ग्राम 22 कैरेट सोना 191.53 रियाल में उपलब्ध था. एक ग्राम 21 कैरेट सोना 182.82 रियाल में बिका। बता दे कि राज्य में सबसे ज्यादा 21 कैरेट सोने का इस्तेमाल होता है. वहीँ एक ग्राम 18 कैरेट सोने की कीमत 156.71 रियाल थी।

वहीँ अगर बता करें 24 कैरेट 8 ग्राम गिनी की तो उसकी कीमत 2005.83 रियाल थी, जबकि 22 कैरेट गिनी की कीमत 1838.67 और 21 कैरेट गिनी की कीमत 1755.10 रियाल थी. विश्लेषकों का कहना है कि मंगलवार को वैश्विक सोना बाजार में कारोबार की शुरुआत के साथ ही सोने की कीमतों में और गिरावट शुरू हो गई। अगर गिरावट जारी रही तो इसका असर दुनिया भर के सोने के बाजारों पर पड़ेगा। आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और गिरावट आएगी।

4. 9 महीने पहले ही गया था दुबई, 20 जुलाई को किया परिवार से आखरी बात… अभी खबर आयी कि मर गया

भारत के उत्तरप्रदेश के तमकुहीराज थाना क्षेत्र का निवासी आज से करीब 9 महीने पहले दुबई गया था. युवक का नाम मुनेश्वर था जिसकी उम्र 40 साल थी उसकी दुबई में ही मौत हो गयी है. पता चला है कि युवक दुबई में हीरो एडवांस नामक कम्पनी में काम करता था.

युवक के परिवार ने बताया ने कि 20 जुलाई को उससे आखरी बात हुई है और उसी वक़्त उसने अपने बीमार होने की खबर दी थी. उसके बाद भी परिवार ने युवक को से कांटेक्ट करने की कोशिश करी मगर संपर्क नहीं हो पाया। भारतीय नागरिक की पहचान होने के बाद सक्रिय हुए भारतीय दूतावास ने उसके परिवार से संपर्क करने की कोशिश की मगर नंबर नहीं मिलने पर सीधे संपर्क नहीं हो पाया.

समउर बाजार पुलिस चौकी पर तैनात सिपाही सूरज मिश्र व उमाशंकर चौधरी ने उसके गांव पहुंच परिजनों से उसकी मौत होने की सूचना दी। इसकी जानकारी होते ही उसके पिता के अलावा उसकी पत्नी सीमा 37 वर्ष, पुत्री सोनी 16 वर्ष , निधि 9 वर्ष, पुत्र भोलू 11 वर्ष व मोनू 7 वर्ष के अलावा माता सुरसती देवी व भाइयों बालेश्वर, मुन्ना व जीतन का रो रोकर बुरा हाल है.

5. सऊदी करेंसी रियाल देकर से ठगता था लोगों को, दिल्ली का कपल शाहजहांपुर में गिरफ्तार !

राजधानी दिल्ली में एक कपल सऊदी करेंसी के नाम पर बड़ी धोखाधड़ी में पकड़ाया है. पुलिस ने गिरफ्तार करके इनसे बहुत सारे नोटों का बंडल बरामद किया, क्यूंकि इन्ही बंडलों के ज़रिये वे लोगों के साथ ठगी किया करते थे. पुलिस ने पकड़े गए दंपती से 50-50 रियाल के 11 नोट बरामद किए हैं.

यह वाकिया कुछ इस तरह सामने आया जहाँ एक दिन मीरानपुर कटरा थाना क्षेत्र के मुहल्ला बाजार कस्बा निवासी सब्जी विक्रेता नफीस अहमद ने 23 जुलाई को ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया था कि एक दंपती उनसे मिले थे। दंपती ने बताया था कि उनके पास सऊदी अरब के तीन लाख रियाल की कीमत के नोट हैं। उन्हें एक लाख रुपये की सख्त जरूरत है. रियाल को बदलवाने का उनके पास समय नहीं है। उनकी बातों मे आकर नफीस ने एक लाख रुपये दे दिए और दंपती उन्हें गड्डी देकर चले गए.

जब घर आकर गड्डी खोली तो उसमें ऊपर व नीचे तो रियाल के तीन तीन नोट रखे हुए थे, लेकिन अंदर साबुन को अखबार से बांधकर रखा गया था. ठगे जाने का अहसास होने पर दंपती की तलाश की, पर पता नहीं चला। मंगलवार को मुहल्ला बंगशान स्थित मदरसे के पास एक महिला को लोगों ने बच्चा चोर समझकर पकड़ लिया था। थाने लाकर जब पूछताछ की तो उसने अपना नाम 109/84 इंद्रा कालोनी मंडावली फाजलपुर पूर्वी दिल्ली बताया था। महिला के पास रियाल के 50-50 के 11 नोट बरामद हुए। इस बारे में जानकारी मिलने पर नगर के मुहल्ला कस्बा बाजार निवासी नफीस अहमद भी वहां पहुंचे तो उन्होंने उस महिला को पहचान लिया। जिसके बाद पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो नगर में ही मौजूद उसके पति मोहम्मद अली शेख को भी गिरफ्तार कर लिया.

6. अबुधाबी कोर्ट ने 5 हज़ार 800 मज़दूरों को दिलवाया उनका हक़ ! Unpaid सैलरी दिरहम 42 मिलियन…

अबुधाबी के श्रम न्यालय ने मज़दूरों के हित में आवाज़ उठाकर उन्हें राहत दी है. जहाँ अबू धाबी में कम से कम 5,832 श्रमिकों को Unpaid सैलरी या मज़दूरी Dh42.8 मिलियन मिल गया है.

MOHRE के अनुसार, नियोक्ताओं को श्रमिकों के वेतन का भुगतान समय पर करना चाहिए और वेतन संरक्षण प्रणाली (WPS) का पालन करना चाहिए, जिसका उद्देश्य श्रमिकों की उत्पादकता में वृद्धि करना और दोनों पक्षों यानी मज़दूरों और कमपनी के बीच रिश्ते अच्छे बने रहे. उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ दंड का भी प्रवधान है.

uae labour law

7. सऊदी अरब के भारतीय अभी तुरंत पैसा भेजिए भारत ! जानिए आज 31 अगस्त का Exchange

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 96 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 80 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी जमा (अल-राझी बैंक): 20 रुपये 97 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (रेमिटेंस): 20 रुपये 91 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 84 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 20 रुपये 92 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

8. दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री के बैग से बरामद हुआ विदेशी मुद्रा ! बटन में छिपाकर… Spicejet उड़ान

बीते दिन मंगलवार को इंदिरागाँधी एयरपोर्ट पर एक व्यक्ति को एयरपोर्ट कस्टम दबोचा क्यूंकि उससे पास से विदेशी मुद्रा बरामद हुए थे. बरामद हुए मुद्रा की कुल रकम 41 लाख थी जो उसने शरीर के ऐसे अंग में छिपाकर रखा था जिसे सुन आप भी हैरान हो जाएंगे।

गिरफ्तार हुए इस आरोपी के नाम Misam Raza है, जो स्पाइसजेट की फ्लाइट से दिल्ली से मुंबई जा रहा था. कस्टम अधिकारियों को तब शक हुआ जब यात्री कुछ अजीब हरकतें करने लगा था. X-ray baggage inspection system में उसके बैग में भारी मात्रा में बटन बरामद किए गए। CISF उसे पकड़ कर कस्टम अधिकारियों के पास ले गए। आरोपी के पास कोई वैध कागजात नहीं मिले हैं और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

9. दुबई जाने वाले Tourists के लिए खुशखबरी है ! अब UAE के नए Multiple Entry Visa… जानिए कैसे होगाआवेदन

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने multiple-entry tourist visa की घोषणा करी है. बता दे कि multiple-entry tourist visa लेने के लिए ‘Hayya’ card का होना ज़रूरी है. इस वीजा की मदद से यात्री 90 दिनों के अंदर कई बार यूएई में यात्रा कर सकते हैं. इस वीज़ा को लेने के लिए इसका आवेदन करने के लिए ICP web portal (www.icp.gov.ae) पर जाएं। फिर “Smart Channels” link चुने। अब “Public Services” चुने। इसके बाद “Hayya Card Holders Visa” चुने और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

इस वीज़ा आवेदन की शुरुआत एक नवंबर से शुरू होगी। इस वीजा का फायदा वे लोग बहुत अच्छे से उठा सकते हैं जो FIFA World Cup Qatar 2022 में शामिल हो रहे हैं। Federal Authority For Identity, Citizenship, Customs and Port Security (ICP) के मुताबिक एक बार केवल Dh100 विजा शुल्क देना होगा। जिसे रेगुलर शुल्क पर अगले 90 दिन के लिए बढ़ाया जा सकेगा. यूएई का मल्टीपल एंट्री टूरिस्ट वीजा सभी राष्ट्रीयताओं के लिए लागू है। इसलिए आपकी राष्ट्रीयता की स्थिति के बावजूद, आप इस श्रेणी के वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

multiple entry visa

किस साइट से आप वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं यदि आप दुबई के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, तो GDRFA की वेबसाइट – से कर सकते हैं वेबसाइट का लिंक हमने कमेंट बॉक्स में दाल दिया है. https://www.gdrfad.gov.ae/en यदि आप अबू धाबी, शारजाह, अजमान, उम्म अल क्वैन, रास अल खैमाह, फुजैराह, अल ऐन और अल धफरा के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, तो आईसीए की वेबसाइट www.ica.gov.ae पे जाकर अप्लाई कर सक

10. अब सऊदी नागरिक Tawakkalna App पर अपना Unique digital Iqama…

सऊदी अरब में सरकारी सेवाओं के लिए ‘अबशर’ और ‘तवकलाना’ ऐप का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। सऊदी नागरिक और प्रवासियों को इन सुविधाओं से भी बहुत लाभ मिल रहा है. तवक्कलना एप में ‘तवक्कलना सर्विसेज’ का ऑप्शन दिया गया है। जहां आप सभी आधिकारिक जानकारी ले सकते हैं।

इससे पहले, तवाकलाना ऐप का इस्तेमाल मॉल में प्रवेश, टीकाकरण, उमराह, मस्जिद अल-हरम और मस्जिद नबावी, रियाज अल-जिन्ना में प्रवेश के लिए परमिट देने के लिए किया जाता था. अब तवकलाना प्रशासन ने यूनिक डिजिटल इक़मा (इकमा ममीज़ा) जारी किया है, यूनिक इक़मा धारक अपनी तवकलाना आईडी के माध्यम से डिजिटल कार्ड देख सकते हैं और इसे एक Official Documents की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दे कि आप Unique Iqama Holders (Iqama Mmizah) ‘तवाकलाना मुसारी’ पर अपना डिजिटल कार्ड देख सकते हैं. वाहन पंजीकरण की अंतिम तिथि, निवास की तिथि और ड्राइविंग लाइसेंस और सभी सरकारी कार्ड तवाकलाना सेवा पर डिजिटल की तरह देखे जा सकते हैं। यातायात उल्लंघन की स्थिति में तवक्कलना पर SMS के अलावा एक मैसेज आता है और details तवककलना पर देखा जा सकता है.

Leave a Comment