आज 28 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. अभी तुरंत सऊदी से भारत पैसा कीजिये ट्रांसफर ! आज रविवार अच्छा रियाल Exchange Rate हुआ जारी

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज मंगलवार 23 अगस्त को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है. जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट जारी

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 94 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 84 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 08 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (रेमिटेंस): 20 रुपये 95 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 91 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 21 रुपये 03 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

2. जेद्दा के दो और इलाकों के निवासियों को मिला नोटिस, 32 में से अब तक इतने मोहल्ले हुए तबाह !

सऊदी अरब में, जेद्दा विकास समिति ने तोड़फोड़ का काम जारी रखा हुआ है. अब तो ‘अल-अदल’ और ‘अल-फजल’ पड़ोस के निवासियों को भी नोटिस जारी किए गए हैं. 1 अक्टूबर से ‘अल-अदल’ और ‘अल-फजल’ मोहल्लों को गिराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस संबंध में नियुक्त समिति द्वारा इन क्षेत्रों के नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए कार्य किया जा रहा है.

निकासी समिति ध्वस्त क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को रसद सेवाएं देती है और उनके लिए भोजन की व्यवस्था भी करती है, जबकि मकान मालिक जिनके पास उनके दावों का भुगतान होने तक उनके घरों का पट्टा है यदि लागू नहीं किया जाता है, तो उन्हें अस्थायी आवास रहने के लिए दिया जाता है. यह याद रखना चाहिए कि जेद्दा में झुग्गी विध्वंस और पुनर्निर्माण समिति ने विध्वंस कार्यक्रम को बदल दिया और 27 अगस्त को अल-अदल और अल-फ़ज़ल पड़ोस में इमारतों को खाली करने की तिथि निर्धारित की। 10 सितंबर से, वहां दी जाने वाली सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।

विध्वंस यानी कि मकान वकान गिराने का काम 1 अक्टूबर से शुरू होगा और 22 अक्टूबर को पूरा किया जाएगा, जबकि 22 जनवरी 2023 तक सभी मलबे को साफ कर दिया जाएगा। वहीँ उम्म अल सलाम और किलो 14 उत्तर पड़ोस के निवासियों को 17 सितंबर को अपने भवनों को खाली करने के लिए एक नोटिस मिलेगा। 1 अक्टूबर को बिजली, पानी आदि सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी। विध्वंस 15 अक्टूबर से शुरू होगा और 29 अक्टूबर को पूरा हो जाएगा, जबकि 29 जनवरी 2023 तक सभी मलबे को हटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि जेद्दा में अब तक 32 मोहल्लों में से 29 को तोड़ा जा चुका है, जबकि तीन मोहल्लों को गिराने की प्रक्रिया अक्टूबर के अंत तक पूरी कर ली जाएगी.

3. विदेशों से अलग-अलग वीज़ों पर आने वालों के लिए Umrah Permit आज 28 अगस्त से बुकिंग शुरू !

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय का कहना है कि ‘देश के बाहर से अलग-अलग वीजा पर आने वालों के लिए आज 28 अगस्त यानी कि इस्लाम का दूसरा महीना (1st Safar) से उमराह परमिट की बुकिंग शुरू कर दी गई है. जो लोग दुनिया भर से टूरिस्ट या विजिट वीजा पर आते हैं, उन्हें भी उमराह करने की इजाजत होती है। वीजा ऑनलाइन या आगमन पर लिया जा सकता है.

देश के विजन 2030 के तहत, विभिन्न वीजा रखने वाले लोगों के लिए उमराह परमिट लेने की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है ताकि वे पूरी आसानी और आराम से उमराह कर सकें। बता दे कि मंत्रालय ने मक्का और मदीना वेटिंग यू नाम से एक हैशटैग जारी किया है, जिसमें कहा गया कि विदेश से आने वाले या यहां अन्य वीजा पर आने वालों की सुविधा के लिए उमराह परमिट हासिल करना अब बिलकुल आसान है, ताकि वे राज्य में रहने के दौरान Basani Umrah कर सकें।

4. सावधान: सऊदी किंगडम के मक्का, मदीना, असीर समेत इन इलाकों में आज रविवार होगी मूसलाधार बारिश !

सऊदी अरब के मौसम विभाग ने आज रविवार देश में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि “देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम दिन के दौरान गर्म और रात में मध्यम रहेगा, खासकर भोर के समय.

उपरोक्त क्षेत्रों के ऊपरी क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी, जबकि निचले क्षेत्रों में मध्यम वर्षा होगी। NCM ने मक्का, मदीना, बहा, असिर और जजान में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. दूसरी ओर, मौसम विभाग ने कहा है कि “मदीना मुनवारा के अल-हनकिया, अल-महद और वादी अल-फ़रा आयुक्तालयों में धूल भरी आंधियां चलेंगी।

saudi rainfall

5. सऊदी के Bisha–Al Jubeh पर भयंकर दुर्घटना, रोड क्रॉस कर रहे ऊंठों से जा टकराई कार ! इतनों की मौत, बच्चियाँ ज़ख़्मी

सऊदी अरब के Bisha–Al Jubeh रोड पर एक बड़ा हादसा हो गया है जहाँ तेज़ रफ्तार कार जाकर ऊंठों से टकरा गयी. घटना की सुचना मिलते ही फ़ौरन सुरक्षा कर्मी और रेस्क्यू टीम घटना स्थल पर पहुंची और मामले पर काबू पाया। इस भयंकर दुर्घटना में कुछ लोगों की जाने भी चली गयी हैं.

मिली रिपोर्ट के अनुसार बता दे कि टक्कर के बाद दो लोगों की मौत हुई है जिनमे एक महिला और पुरुष शामिल हैं. Bisha–Al Jubeh रोड पर हुए इस हादसे में तीन बच्चियां घायल हुई हैं जिन्हें Bisha के King Abdullah Hospital में पहुंचा दिया गया है।

6. दुबई में रहने वाले बिहार वासियों सुन लें, दुबई पहुँचे निरहुआ, शाम तक आएँगी अक्षरा सिंह भी ! Burj Khalifa पर बिहार का कंपनी !

दुबई में एक बहुत ही बड़ा प्रोग्राम होने वाला है जिसमे बिहार के भोजपुरी इंडस्ट्री के बहुत बड़े कलाकार जाने-माने चेहरे निरहुआ दुबई पहुंच चुके हैं. अपना जलवा बिखेर कर यहाँ रहने वाले दुबई वासी और बिहार वासी दोनों का दिल जीतेंगे। साथ ही साथ आज शाम के फ्लाइट से अक्षरा सिंह भी इस कार्यक्रम में दुबई शिरकत करने के लिए पहुंच रही हैं.

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से हिस्सा लेने के लिए कैलाश खेर गौतम गंभीर मोहम्मद अजहरूद्दीन जैसे कई और भी बड़े लोग पहुंच रहे हैं. बिहार के मुंगेर जिले के कल्याणपुर गांव से ताल्लुक रखने वाले डॉक्टर नीतिश चंद्र दुबे ने होम्योपैथी चिकित्सक से करियर शुरू कर अपने गुणवत्ता के दम पर खड़ा किया है. जिसका नाम BURNETT HOMEOPATHY PRIVATE LIMITED है.

होम्योपैथी क्षेत्र के सैकड़ों पेटेंट के साथ कंपनी मदर टिंचर और डायलूशन भी जर्मन क्वालिटी इंपोर्टेड herbs पर बनाते हैं. बुर्ज ख़लीफ़ा पर इस कम्पनी का प्रमोशन भी 10 मिनट के लिए दिखेगा.

bhojpuri

7. सऊदी के भारतीय जानिये नया नियम, अब अपने Visit Visa को आसानी से कराये रेजिडेंट ID Iqama में ट्रांसफर !

सऊदी जवाज़ात ने एक बड़ी जानकारी शेयर की है जिसमे कहा कि अगर किसी 18 वर्ष से कम उम्र के प्रवासी बच्चे के माता पिता ईकामा होल्डर हैं तो उसका विजिट वीजा resident ID iqama में बदला जा सकता है.

बता दे कि विदेशी नागरिकों का ईकामा सऊदी का एम्प्लॉयमेंट परमिट या national residency permit होता है. जिसकी मदद से वे सऊदी में रहते हैं. यह वीजा उन स्पॉन्सर के द्वारा दिया जाता है जिन्हे सऊदी के द्वारा विदेशी कामगारों को काम पर रखने का परमिट मिला होता है.

8. कुवैत में भारतीय कामगार को मिला बकरी चराने का काम, छिना पासपोर्ट… हो गयी मौत ! 

कुवैत एक खाड़ी अरब देश है जहाँ दुनिया भर के प्रवासी काम की तलाश में जाते हैं. भारतीयों की संख्या भी यहाँ बहुत अधिक है. एक खबर भारतीय कामगार की है आयी है जिसकी अब कुवैत में मृत्यु हो गयी और इसकी सुचना भारत में रह रहे उसके परिजनों को शुक्रवार को मिली।

बताया गया कि भारतीय कामगार का निधन दस दिन पहले ही हो चुकी है। पीड़ित सिद्धार्थनगर क्षेत्र के कोहरगड्डी गांव का निवासी है. रिपोर्ट से पता चला है कि पीड़ित करीब दस महीने पहले काम की तलाश में कुवैत गए थे। एजेंट ने कहा था कि उन्हें ड्राइवर की नौकरी मिलने वाली है लेकिन उन्हें ऊंट और बकरी चराने का काम दे दिया गया था।

जब उन्होंने इसका विरोध किया और शिकायत करी कि मुझे गलत कामों में फंसा दिया गया मैं तो यहाँ ड्राइवर की जॉब्स करने आया था, तो उसका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया और परिजनों से बातचीत पर रोक लगा दी गई. परिजनों ने जब एजेंट से बात की तो उसने कहा कि वह जेल में बंद हैं। छोड़ने के लिए 40 हजार रुपये देने होंगे। लेकिन इसी बीच उनके मौत की खबर आ गई। इस मामले में परिजनों से भारत सरकार से कार्यवाई की मांग की है.

kuwait indian

9. रियाद में 2 अगस्त से लापता है व्यक्ति, भाई ने ढूंढकर लाने वाले को लाखों का ईनाम देने का किया ऐलान ! इस no. पर करें कॉल

राजधानी रियाद में पिछले 2 अगस्त से एक व्यक्ति लापता है और तब से उसके परिवार में खोजने की प्रक्रिया लगातार जारी है. यहाँ तक कि उसे खोजने के लिए परिवार वालों ने एक ख़ास इश्तिहार भी लगवा दिया है जिसमे लापता व्यक्ति को ढूंढ कर लाने वाले को लाखों रुपए देने का ऐलान किया है।

पीड़ित Turki Al Dosari नामक पीड़ित के भाई Faisal Al Dosari ने कहा है कि उनका भाई 2 अगस्त से लापता है. लगातार ढूंढ़ने में लोग जुटे हैं और बड़े लेवल पर लापता भाई की खोज हो रही है मगर कोई कामयाबी अब तक हासिल नहीं हुई है. सोशल मीडिया पर भी ढूंढने की कोशिश जारी है लेकिन सफलता नहीं मिल रही है।

उन्होंने कहा है कि उनका भाई बिना बताए कहीं जाता नहीं और ऐसा कोई भी काम नहीं करता जिसके बारे में फैमिली को पता ना हो। उनके भाई के बारे में किसी तरह की जानकारी अगर किसी को देनी हो तो 0555556592, 0555101850 या नजदीकी पुलिस स्टेशन में संपर्क करें। उन्हें ढूंढ कर लाने वाले को एक मिलियन रियाल के ईनाम की घोषणा की गई है।

lapata bhayi

10. सऊदी अरब प्रिंस ने पहुंचाया डूबते सूडान के नागरिकों को मदद, दो विमान, 100 टन खाद्य और सहायता

सऊदी अरब के किंग सलमान सेंटर फॉर रिलीफ एंड ह्यूमैनिटेरियन सर्विसेज ने शुक्रवार को सूडान में बाढ़ प्रभावित परिवारों को खाद्य सामग्री और टेंट वितरित किए है. जिससे उनकी बहुत हद तक मदद हो जायेगी।

सूत्रों के मुताबिक, किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज के निर्देशन में सहायता मुहैया कराई जा रही है. किंग सलमान सेंटर ने सूडान में बाढ़ पीड़ितों के लिए खार्तूम को राहत सामग्री भेजी है. बाढ़ और बारिश ने सूडान के कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। जानमाल के नुकसान के साथ-साथ संपत्ति का भी नुकसान हुआ है.

शाह सलमान सेंटर की विशेष टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचने, राहत सामग्री उपलब्ध कराने, स्थानीय लोगों की समस्याओं को दूर करने और उनके रहने की स्थिति में सुधार करने में सफल रही है. बता दे कि गुरुवार को दो विमान 100 टन से अधिक खाद्य और सहायता सामग्री लेकर सूडान पहुंचे।

Capture

Leave a Comment