HomeWorldलो आ गयी बड़ी खुशखबरी, अब भारतीय कर्मचारियों को हफ्ते में केवल...

लो आ गयी बड़ी खुशखबरी, अब भारतीय कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 4 दिन ही काम !

चार दिन काम और तीन दिन की छुट्टी के फॉर्मूले

कई देशों में चार दिन काम और तीन दिन की छुट्टी के फॉर्मूले पर काम हो रहा है. इस कड़ी में अब ब्रिटेन भी Four Day Work Week क्लब में शामिल हो गया है. यहां की कंपनियों ने हफ्ते में चार दिन काम और तीन दिन की छुट्टी के फॉर्मूले को लागू कर दिया है. इसमें बैंकिंग, हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों की करीब 70 कंपनियां शामिल हैं.

 staff
staff

चार दिन काम पर आना होगा, सैलरी पूरी दी जाएगी

हालांकि, अभी इसे 6 महीने के पायलट प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है. इन 70 ब्रिटिश कंपनियों के हजारों कर्मचारियों को हफ्ते में चार दिन काम पर आना होगा, लेकिन सैलरी उन्हें पूरी दी जाएगी, यानी छुट्टियां बढ़ने पर वेतन में कटौती नहीं होगी.

इस पायलट प्रोग्राम को गैर-लाभकारी समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर डे वीक यूके कैंपेन’ और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया है. जिनका कहना है कि इसके जरिए वे कर्मचारियों की उत्पादकता और जीवन की गुणवत्ता पर होने वाले प्रभाव का आकलन करेंगे. परिणामों की घोषणा 2023 में की जाएगी. इस पायलट प्रोग्राम में ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों के साथ-साथ अमेरिका के बोस्टन कॉलेज के विशेषज्ञ भी शामिल हैं.

staffs
staffs

3,300 से अधिक कर्मचारी हिस्सा ले रहे

ब्रिटेन में शुरू हुए Four Day Work Week कैंपेन में 3,300 से अधिक कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं. इनमें बैंकिंग, मार्केटिंग, रिटेल, फाइनेंस समेत कई अन्य सेक्टर के लोग शामिल हैं. कैंपेन चलाने वाले एक शख्स ने कहा कि ये तरकीब लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के साथ ऑफिस में उत्पादकता बढाएगी और जीवन में गुणवत्ता लाएगी.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में दर्जनों कंपनियां पहले से ही फोर डे वर्किंग के फॉर्मूले पर काम कर रही हैं. हालांकि, इस बार इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जा रहा है. अपेक्षित परिणाम आने के बाद इस फॉर्मूले को सरकार भी अपना सकती है और इसपर नियम बना सकती है. जापान जैसे कई और देशों में भी फोर डे वर्किंग का चलन बढ़ा है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular