पहली बार करने जा रहें हवाई यात्रा तो रखें इन बातों का ख्याल, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान !

पहली बार हवाई सफर करने के दौरान यात्रियों के मन में कई तरह के ख्याल आते रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से शामिल हैं तो आपको हवाई उड़ान भरने से पहले कुछ तैयारियां करनी पड़ेगी। अगर आप पहली बार उड़ान भरने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी फ्लाइट का टिकट बुक करना होगा। टिकट बुक करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन यह होगा कि आप सही प्रोवाइडर से अपना टिकट बुक करें।

कोई भी यात्री यात्रा पर निकलता है तो एयरलाइंस पैसेंजर्स के लगेज को स्पेसिफिक रुख अपनाते हैं. आप जहां पर जा रहे हैं वहां के मौसम के अनुरूप किन चीजों को आपको जरूरत पड़ेगी उस बारे में आप पहले से सोच ले. आपको बताते चलें कि आप की उड़ान की जो भी टाइमिंग है आप उससे पहले ही हवाई अड्डे पर पहुंच जाएं। ऐसा करने से आपको बहुत तरह की सहूलियत मिल जाएंगी। आप अगर एयरपोर्ट पर बाई रोड जा रहे हैं तो आपको ट्रैफिक जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। चेक इन काउंटर उड़ान से दो-तीन घंटे पहले खुल जाते है. अगर आप एयरपोर्ट पर पहले पहुंचते हैं तो आपको यह प्रक्रिया भी पूरी करने में आसानी होगी।

indigo

किसी भी यात्री को एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद सबसे पहले यह काम करना होगा :

1. सबसे पहले अपना टिकट निकाल कर रख ले। इस पर आप की उड़ान से संबंधित कई जानकारियां दर्ज होती हैं।

2. आप अपने सामान को ले जाने के लिए ट्राली की मदद ले

3. एयरपोर्ट पर आप अपने टिकट के साथ अपना आईडेंटिटी प्रूफ अवश्य रखें। जिसकी मदद से आप किसी भी परेशानी से दो-चार होने से बच जाएंगे।

4. अगर आप एयरपोर्ट पर प्रवेश कर गए हैं तो आप अपना एयरलाइन सेक्शन ढूंढने और उसकी तरफ जाएं।

5. अगर आपने ऑनलाइन चेक नहीं किया है तो चेक इन काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास हासिल करें।

6. इसके बाद आप अपने लगेज का वजन कराएं और एरोप्लेन की तरफ जाएं।

7. यहां पर आपको मेटल डिटेक्टर दरवाजे से गुजर ना होगा और बोर्डिंग पास के अलावा आपको अपना सारा लगेज हैंडबैग इसके साथ ट्रे में छोड़ना होगा।

8. फ्लाइट से संबंधित सभी अनाउंसमेंट को आप ध्यान पूर्वक सुने।

Leave a Comment