HomeWorldBREAKING NEWS: ब्रिटेन की Queen Elizabeth का हुआ निधन !

BREAKING NEWS: ब्रिटेन की Queen Elizabeth का हुआ निधन !

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ-2 का निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं. क्वीन कई दिनों से बीमार चल रही थीं. गुरुवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी.

बुधवार को आराम करने की सलाह के बाद महारानी अपने वरिष्ठ राजनैतिक सलाहकारों के साथ पूर्व नियोजित बैठक में शामिल नहीं हुईं. इससे पहले उन्होंने स्कॉटलैंड के पहाड़ों पर बने राजमहल बालमोराल में प्रधानमंत्री का पद छोड़ने वाले बोरिस जॉनसन से मुलाकात की थी और नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नियुक्ति की थी.
Elizabeth

रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद क्‍या होगा, इसका एक पूरा प्‍लान ब्रिटेन की सरकार की तरफ से बनाया गया है. इस पूरे प्‍लान को ऑपरेशन लंदन ब्रिज कोडनेम दिया गया है.

बकिंघम पैलेस ने 96 साल की क्वीन के निधन की देर रात करीब 11 बजे (भारतीय समयानुसार) आधिकारिक घोषणा की. पैलेस ने बताया कि आज दोपहर में ही महारानी का बालमोराल कैसल में निधन हुआ. क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद उनके बेटे और प्रिंस चार्ल्स को तुरंत ब्रिटेन का राजा घोषित किया गया है. दुख की इस घड़ी में पूरा शाही परिवार एक साथ स्कॉटलैंड में है.

96 वर्षीय महारानी पिछले साल अक्टूबर से कई बार तबीयत खराब होने के बाद उबरी थीं. लेकिन इस कारण उनके चलने और खड़े होने में दिक्कतें आ गईं थी. फिर इसी साल फरवरी में उन्हें कोरोना हो गया था. इससे उबरने के बाद भी उनकी हालत ठीक नहीं हो पा रही थी.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular