HomeUAEUAE में अगर कोई कर्मचारी करता है Overtime काम तो क्या मिलेगा...

UAE में अगर कोई कर्मचारी करता है Overtime काम तो क्या मिलेगा सैलरी ! जानिए इन 7 ज़रूरी Points को

जब नौकरी के अवसरों की बात आती है तो UAE कई indices में बार-बार शीर्ष पर रहा है. हाल ही में इंटरनेशन एक्सपैट इनसाइडर साल 2022 survey के अनुसार, निवासियों ने बेहतर करियर संभावनाओं के लिए दुनिया में देश को पहले स्थान पर रखा है. यह सब मुमकिन देश के श्रम कानून के चलते हुआ है जिससे कर्मचारियों को बहुत फायदा मिला है.

staff

Overtime काम करने वाले सैलरी के हकदार

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कानूनों में से एक है जो यह निर्धारित करता है कि कर्मचारी काम पर कितना समय बिताता है। निर्धारित कार्यालय समय से Overtime काम करने वाले ज़्यादातर कर्मचारी ओवरटाइम सैलरी के भी हकदार हैं.

UAE में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए काम के समय के बारे में प्रमुख नियम यहां दिए गए हैं जैसा कि Official UAE Government की वेबसाइट पर सूचीबद्ध है :

1. UAE के श्रम कानून के अनुसार, Private Sector के लिए सामान्य कामकाजी घंटे प्रति दिन 8 घंटे या प्रति सप्ताह 48 घंटे हैं। यह कुछ आर्थिक क्षेत्रों या श्रमिकों की कुछ श्रेणियों के लिए बढ़ाया या घटाया जा सकता है.

2. कुछ categories के श्रमिकों” को छोड़कर, घर से कार्यालय के आवागमन को काम के घंटों में शामिल नहीं किया गया है.

3. यदि कोई कर्मचारी एक से अधिक नियोक्ता के लिए काम करता है, तो उसे रोजगार कॉन्ट्रैक्ट में सहमत घंटों से अधिक काम करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है. जब तक कि कर्मचारी लिखित रूप में ऐसा करने के लिए सहमत न हो.

4. यदि कार्यकर्ता दूर से काम करने का अनुरोध करता है, तो नियोक्ता को विशिष्ट कार्य घंटों को निर्धारित करना चाहिए।

5. एक कर्मचारी काम के घंटों के बीच ब्रेक का हकदार है जो कुल मिलाकर एक घंटे से कम नहीं हो सकता है। इसके अलावा, एक कर्मचारी बिना ब्रेक के एक दिन में लगातार पांच घंटे से अधिक काम नहीं कर सकता है।

saudi arab withdrawn

Overtime

1. कर्मचारियों को ओवरटाइम काम करने के लिए कहा जा सकता है. मगर शर्त यह है कि अतिरिक्त घंटों की संख्या एक दिन में दो से अधिक न हो.

2. यदि किसी कर्मचारी को सामान्य घंटों से अधिक काम करने की आवश्यकता होती है, तो अतिरिक्त समय के लिए वेतन प्रति घंटा वेतन और उस राशि का 25 प्रतिशत है. अगर रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच ओवरटाइम किया जाता है तो यह 50 % तक बढ़ सकता है. जानकारी के लिए बता दे कि यह नियम शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों पर लागू नहीं होता है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular