UAE सरकार ने Free zone वीजा की वैधता घटाकर कर दी 2 साल !

फ्री ज़ोन वीज़ा की वैधता 3 साल हुआ करती थी, मगर अब इसके validation को घटाकर 2 साल कर दिया गया है ! इसकी जानकारी टाइपिंग सेंटर एजेंटों और बिजनेस सेटअप सलाहकारों ने खुद दी है. अब क्या असर पड़ेगा इस नए वीज़ा बदलाव का ! क्या कंपनी में काम करने वाले कामगारों व staffs पर बुरा असर पड़ेगा !

आईये पहले जान लेते हैं है UAE में Free zone वीज़ा का मतलब क्या होता है ! UAE में कुछ free zone हैं जैसे एक free zone है Jebel ali में, एक free zone है अजमान में और एक free zone है दुबई में ! इसी तरह 40 से अधिक ऐसे जगह जहाँ Free zone हैं ! इन्ही free zone में कई सारी कंपनियां आती हैं जो अपने कर्मचारियों को कंपनी का वीज़ा मुहैया कराती हैं ! जिसका validation अब घटाकर 3 साल से 2 साल कर दिया गया है !

इस Free zone वीज़ा का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसे आप कभी भी कैंसिल करा सकते हैं ! अगर आपकी जॉब आज ही लग्गी है और कल ही कंपनी छोड़ना चाहते हैं तो आप बेफिक्र होकर छोड़ सकते हैं. इसमें आपको बिलकुल घबराने की ज़रूरत नहीं है कि अरे अभी तो 6 महीने भी नहीं हुए।।।।।।।।। अगर कंपनी से चले जाएँ तो कही कंपनी बैन न कर दे ! तो ऐसा कुछ नहीं होता ! इस वीज़ा को लेकर किसी तरह का कोई बैन नहीं लगता है. यानी कि ये भी कहा जा सकता है कि UAE के free zone वीज़ा में कोई Agreement नहीं होता है ! बाकी विज़ाओं की तरह !

फ्री जोन के अधिकारियों ने कहा कि फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (आईसीपी) के एक कस्टमर केयर एजेंट ने भी पुष्टि की है कि नए अपडेट के तहत फ्री जोन वीजा की वैधता तीन साल से घटाकर दो साल कर दी गई है। परिवर्तन के बारे में सूचित करने वाले ग्राहकों को परिपत्र; हालाँकि, जो वीज़ा पहले से जारी हो चुके हैं वो वीजा तीन साल के लिए वैध रहेंगे। मगर जिनका अक्टूबर महीने के बाद से वीज़ा जारी हुआ है उन सभी लोगों के free zone वीज़ा की वैधता दो साल की होगी।

एक फ्री जोन अथॉरिटी ने क्लाइंट्स को भेजे गए मेल में कहा है कि अगर आपने हाल ही में नए वीजा के लिए अप्लाई किया है और ई-स्टिकर प्रोसेसिंग के फाइनल स्टेज पर पहुंच गए हैं और एमिरेट्स आईडी एप्लीकेशन तीन साल के लिए अप्रूव हो गया है तो यह वीजा एप्लीकेशन भी संसाधित किया जाएगा लेकिन यह केवल दो साल के लिए वैध होगा, यह नए रोजगार वीजा आवेदनों (देश के अंदर या बाहर) और वीजा रिन्यूअल पर भी लागू होता है।

New advanced visa system 3 अक्टूबर को यूएई के अब तक के सबसे बड़े वीजा सुधारों के साथ प्रभावी हुई, जिसमें कुशल श्रमिकों, फ्रीलांसरों और निवेशकों के लिए ग्रीन वीजा, स्व-प्रायोजित वीजा की शुरुआत की गई।

वहीँ पांच साल की रेजीडेंसी योजना भी कई लाभ प्रदान करती है. साथ ही नए सुधारों ने विज़िट वीज़ा परमिट में भी कई बदलाव किए हैं, नए वीज़ा अब 30 दिनों के बजाय 60 दिनों तक रहने की अनुमति देंगे, और पांच साल का multi एंट्री पर्यटक वीज़ा भी पेश किया, जिसके लिए प्रायोजक की आवश्यकता नहीं है। मगर इससे 4,000 डॉलर के बैंक बैलेंस वाले पर्यटक लगातार 90 दिनों तक UAE में रह सकते हैं !

Leave a Comment