अरब अमीरात में VPN का इस्तेमाल करके पोर्न वीडियो देखना हुआ बैन ! इतने मिलियन जुर्माने लगाने का बना कानून

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग यूएई और खाड़ी क्षेत्र में डेटिंग, जुआ और वयस्क वेबसाइटों जैसी प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंचने और Audio video calling ऐप डाउनलोड करने के लिए बहुत आगे तक बढ़ चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में खाड़ी क्षेत्रों में VPN की मांग में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

vpn

VPN के इस्तेमाल से क्या-क्या गलत काम किया जा रहा

जबकि यूएई में वीपीएन की मांग में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इससे ये पता चलता है कि अधिक से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता प्रतिबंधित सामग्री को देखने का गैर क़ानूनी कोशिश कर रहे हैं. खाड़ी अरब देशों के निवासियों में व्हाट्सएप, स्काइप, फेसटाइम, डिस्कॉर्ड, आईएमओ के साथ-साथ डेटिंग ऐप जैसे लोकप्रिय ऐप के माध्यम से ऑडियो-वीडियो कॉल करने के लिए VPN का उपयोग आम है।

private

बैन हुई चीज़ों को भी देखा जा रहा

नॉर्ड सिक्योरिटी ने कहा कि सामग्री के संदर्भ में, VPN का उपयोग प्रतिबंधित सामग्री जैसे डेटिंग, जुआ, पोर्नोग्राफी, ड्रग्स और वीओआईपी वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए भी किया जाता है.

क्या यूएई में VPN का उपयोग करना अवैध है?

आशीष मेहता एंड एसोसिएट्स के मैनेजिंग पार्टनर आशीष मेहता का कहना है कि यदि इसका उपयोग यूएई सरकार और दूरसंचार और डिजिटल सरकार नियामक प्राधिकरण (टीडीआरए) के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है. यूएई में VPN का उपयोग अवैध नहीं है टीडीआरए ने 1 अगस्त 2016 को एक बयान में उल्लेख किया कि वीपीएन का उपयोग कंपनियों, संस्थानों और बैंकों द्वारा आंतरिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

vpn

VPN का दुरुपयोग करने वाले लोगों को

हालांकि, अफवाहों और साइबर अपराधों से निपटने के संबंध में 2021 के यूएई डिक्री कानून संख्या (34) के तहत अवैध साधनों के लिए वीपीएन का उपयोग करना एक गंभीर अपराध है. साथ ही, यूएई सरकार द्वारा अवरुद्ध वेबसाइटों/कॉलिंग एप्लिकेशन/गेमिंग एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए आईपी पते को छुपाकर वीपीएन का उपयोग करना अवैध है। VPN का दुरुपयोग करने वाले लोगों को कारावास और Dh500,000 से Dh2 मिलियन के बीच जुर्माना लग सकता है।

Leave a Comment