UAE में पूरे 3 महीने बाद बढ़ गया पेट्रोल डीज़ल का दाम, जानिए नया Rate !

संयुक्त अरब अमीरात नवंबर 2022 के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों दाम जारी कर दिया गया है. जहाँ इस महीने तेल डीज़ल के दामों में पूरे 10 % की वृद्धि हुई है !

वैसे बता दे कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि का असर पेट्रोल की कीमतों पर भी पड़ता है और लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण यूक्रेन का संकट है. जानकारी के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात ने सितंबर 2015 में वैश्विक तेल दरों के साथ स्थानीय ईंधन की कीमतों को संरेखित करने का निर्णय लिया था इसलिए समिति हर महीने के अंतिम सप्ताह में संशोधित मासिक ईंधन दरों की घोषणा करती है। वहीं इससे पहले अगस्त में भी तेल के दामों में कमी देखने को मिली थी, हालांकि जुलाई माह के लिए समिति ने तेल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी की थी।

वहीं Globalpetrol prices के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में तेल की कीमतें यानी (UAE Petrol Diesel Prices) खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) क्षेत्र में सबसे अधिक हैं, लेकिन वे अभी भी वैश्विक औसत से कम हैं।

UAE ईंधन मूल्य समिति के अनुसार, नई कीमतें आज मंगलवार, 1 नवंबर से लागू हो चुकी है ! आईये अब जानते हैं कितना दाम है इस महीने के पेट्रोल डीज़ल का !

सबसे पहले पेट्रोल सुपर 98, जो अक्टूबर में दिर्हमं 3.03 पर उपलब्ध था, इस नवंबर महीने वृद्धि के बाद एईडी 3.32 प्रति लीटर के हिसाब से बिकेगा।

दूसरा स्पेशल 95 जो अक्टूबर में 2.92 दिरहम में सप्लाई की जा रही थी, अब 3.20 दिरहम प्रति लीटर पर उपलब्ध होगी।

ई-प्लस 91, जिसे अक्टूबर में घटाकर Dh2.85 कर दिया गया था, अब इसकी कीमत Dh3.13 प्रति लीटर होगी।

डीजल की नई कीमत 4.01 दिरहम निर्धारित की गई है, जबकि डीजल अक्टूबर में 3.76 दिरहम प्रति लीटर पर बेचा जा रहा था।

Leave a Comment