UAE से India जाने वाले यात्रियों पर लागू हुआ नया Guidelines !

संयुक्त अरब अमीरात में सभी ट्रैवल एजेंटों को प्रसारित एक नोटिस में, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने घोषणा की है कि संयुक्त अरब अमीरात से आने और जाने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पासपोर्ट में उनका प्राथमिक यानी पहला नाम और द्वितीयक यानी की उनका sir name नाम है या नहीं !

तो किन यात्रियों के लिए इस नियम को लागू किया गया है. कौन से Visa Holders पर ये नियम फॉलो होगा और कौन Visa Holders पर नहीं !

नए Update किये गए दिशा निर्देशों के मुताबिक किसी भी पासपोर्ट धारक को एक ही नाम (शब्द) के साथ उपनाम या दिए गए नाम को संयुक्त अरब अमीरात के आप्रवासन द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा और यात्री को INAD माना जाएगा”.

आप सोच रहे होंगे ये INAD क्या होता है ! तो आपको बता दे कि INAD शब्द जो अस्वीकार्य यात्री के लिए है। यानी ऐसे यात्रियों को फ्लाइट में बैठने की अनुमति नहीं होगी ! जैसे की आपको एक Example के तौर पर समझाते हैं यदि पासपोर्ट में किसी यात्री का नाम प्रवीण दिया हुआ है मगर उसका surname खाली है यानी blank है ! उसमे कुछ नहीं भारा हुआ है ! और यदि Surname केवल प्रवीण दिया हुआ है और First name खाली है तो ऐसे पासपोर्ट को मानयता ही नहीं दी जायेगी ! यदि ऐसे नाम वाले व्यक्ति का वीज़ा भी बन चूका ही तो इमिग्रेशन द्वारा वैसे यात्री INAD होंगे !

वहीँ अभी अरब और भारत देश के बीच की हवाई यात्रा थोड़ी सस्ती भी हुई है. एयरलाइन भी समय-समय पर यात्रियों के लिए नई नई स्कीम निकालती है और उन्हें कम किराए में यात्रा की सुविधा देती है। Air India Express ने भी भारत और अरब के बीच उड़ानों की घोषणा की है। शारजाह और भारत के शहर त्रिची के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध है।

Air India Express ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि शारजाह और भारत के शहर त्रिची के बीच डायरेक्ट उड़ानों की व्यवस्था है। उड़ान का किराया INR 12,156 है और ये उड़ान त्रिची से 7:35AM पर रवाना होगी और 10:25AM पर शारजाह पहुंचेगी, यह उड़ान भारत के शहर त्रिची से UAE के लिए होगा।

वहीं शारजाह से भारत के शहर त्रिची के लिए उड़ान का किराया AED395 है और ये उड़ान शारजाह से 9:40PM पर रवाना होगी और 3:30PM पर शारजाह पहुंचेगी। एयरलाइन ने बताया है कि किराया अपने निचले स्तर पर चल रहा है। कोझिकोड और कन्नूर आने वाले यात्रियों का किराया 269 AED लगेगा। आप एयरलाइन की वेबसाइट, ट्रैवल एजेंट्स आदि माध्यमों से टिकट बुक कर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं ये नया Rule किन वीज़ा holders पर लागू किये गए हैं ! तो बता दे कि यह नियम टूरिस्ट या विजिट वीजा पर यात्रा करने वालों पर लागू होगा, लेकिन निवास या रोजगार वीजा को इसमें शामिल नहीं किया गया है ! साथ ही ये भी जान लीजिये की ये नया Guideline 21 नवंबर से ही लागू कर दिया गया है !

Leave a Comment