UAE: ड्राइविंग पर 65 हज़ार तक का जुर्माना ! 4 नए Important Rules और Punishment लागू

संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी पुलिस ने वाहन चालकों के लिए बेहद ज़रूरी और कड़े नियम व दिशा निर्देश जारी किये हैं. चेतावनी देते हुए कहा गया कि वाहन चालक schools areas के पास ड्राइविंग बिलकुल सावधानी से करें और ट्रैफिक rules को फॉलो करते हुए करें।

zone

चेतावनी देते हुए प्राधिकरण ने सोशल मीडिया पर चार महत्वपूर्ण नियमों की भी घोषणा करी जो विद्यार्थियों व छात्रों के साथ-साथ मोटर चालकों की सुरक्षा पर भी ध्यान देंगे। संयुक्त अरब अमीरात के यातायात कानूनों के अनुसार, मोटर चालकों को धीमा और सतर्क रहने की आवश्यकता होती है और ऐसे क्षेत्रों में ड्राइविंग करते समय छात्रों, अभिभावकों और स्कूल के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

जो नए 4 नियम लागू हुए हैं उनमे ये है:

1. स्कूल क्षेत्र के आसपास वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल न करें,

2. जोन के अंतर्गत जितनी स्पीड लिमिट दी गयी है उससे ज़्यादा गाड़ी की स्पीड न बढ़ाएं

3. हमेशा सड़क पर ध्यान दें और किसी भी emergency के लिए तैयार रहें

4. स्टॉप साइन, पैदल यात्री क्रॉसिंग और साइड लेन के पास आने पर विशेष ध्यान दें.

dubai traffic

अगर स्कूल क्षेत्रों में यातायात उल्लंघन किया तो क्या मिलेगी दंड जानिए :

1. Speed: स्कूल क्षेत्रों में गति सीमा 30 से 40 किमी प्रति घंटे के बीच होती है। वाहन की गति के आधार पर जुर्माना Dh300 से Dh3,000 तक लगाया जायेगा।

2. मोबाइल फ़ोन का उपयोग करना: मोबाइल इस्तेमाल करने पर Dh800 का जुर्माना और चार black Points दे दिए जाएंगे।

3. Distracted driving: ऐसी ड्राइविंग करने पर भी Dh800 जुर्माना और चार black Points दे दिए जाएंगे।

4. Reversing dangerously: reverse करते समय आपको अपने चारों ओर जांच करनी होती है, खासकर स्कूल के बाहर। खतरनाक उलटफेर करने पर Dh500 का जुर्माना और black Points दे दिए जाएंगे

5. बच्चों को रास्ता दें: स्कूल क्षेत्रों में कई पैदल यात्री क्रॉसिंग हैं। क्रॉसिंग पर विद्यार्थियों, कर्मचारियों और माता-पिता को पहले आने जाने की जगह दे तब अपनी गाड़ियां चलायीं अगर ऐसा नहीं हुआ तो ड्राइवर पर Dh500 का जुर्माना लगा दिया जायेगा और 6 black Points भी दे दिए जाएंगे।

Leave a Comment