UAE में 3 नवंबर को मनाया जायेगा Flag day, शेख मोहम्मद ने झंडा फहराने का किया ऐलानं !

UAE के उपराष्ट्रपति ने शुक्रवार को मंत्रालयों और संस्थानों से 3 नवंबर को सुबह 11 बजे देश का झंडा फहराने की घोषणा करी है. UAE के Flag Day के बारे में निवासियों को याद दिलाते हुए एक ट्वीट में, UAE के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा कि “हमारा झंडा ऊंचा रहेगा .. हमारे गौरव का प्रतीक और एकता बनी रहेगी… हमारे गौरव, गौरव और संप्रभुता का झण्डा आसमान में ऊंचा रहेगा।”

दरअसल Flag Day मनाना संयुक्त अरब अमीरात के लिए एक महत्वपूर्ण वार्षिक अवसर है। देश का झंडा फहराने और लहराने के लिए नागरिकों और निवासियों के एक साथ आने के साथ, यह यूएई की उपलब्धियों, उत्कृष्टता और नेतृत्व पर गर्व व्यक्त करने का दिन है. तो इस दिन देश के सभी नागरिक, सरकार व नेता मिलकर नेशनल फ्लैग होस्टिंग करेंगे।

आईये अब जानते हैं UAE के झंडे के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य, जो शायद आप को पता न हो !

सबसे पहला 1. संयुक्त अरब अमीरात के झंडे का पहला प्रयोग 2 दिसंबर 1971 को हुआ था।

2. स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने सबसे पहले झंडा फहराया था।

3. यूएई के झंडे की लंबाई चौड़ाई से दोगुनी है।

4. यूएई के झंडे को अब्दुल्ला मोहम्मद अल मैनाह ने डिजाइन किया था।

5. यूएई Flag Day हर साल 3 नवंबर को मनाया जाता है।

6. यूएई Flag day पहली बार 2013 में शुरू किया गया था।

7. यूएई का झंडा सभी सरकारी विभागों और इमारतों पर फहराया जाता है।

8. यूएई का झंडा न्याय, शांति, सहिष्णुता, शक्ति और संयम का प्रतिनिधित्व करता है।

UAE Flag day प्रतिवर्ष 3 नवंबर को मनाया जाता है, जो कि राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में प्रवेश के दिन है। यह झंडा दिवस पहली बार साल 2013 में मनाया गया था। इस विचार की कल्पना दुबई के उपराष्ट्रपति और शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने 2004 में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में शेख खलीफा के प्रवेश का जश्न मनाने के लिए की थी। यह हर साल नवंबर की सालगिरह पर मनाया जाता है। मगर इस मौके पर कोई सरकारी छुट्टी नहीं दी जाती।

Leave a Comment