भारतीय प्रवासियों का UAE में Whatsapp और Facebook चलाने पर नया कानून लागू !

संयुक्त अरब अमीरात में सोशल मीडिया का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने और जेल की सजा काटनी पड़ती है. क्यूंकि सोशल मीडिया को लेकर यहाँ के नियम बहुत सख्त हैं ! यदि आप UAE में रह रहे हैं या जो नए भारतीय प्रवासी या फिर अन्य देशों के प्रवासी UAE अभी-अभी आये हैं तो उनके लिए ये खबर बहुत काम की होगी !

social media

अभी हाल ही में एक घटना हुई है जहाँ अबुधाबी में एक स्कूल टीचर ने बहुत ही मामूली सी गलती कर दी और उन्हें इस बात की खबर नहीं थी कि इस हरकत के बाद उनकी नौकरी तो जायेगी ही साथ ही उन्हें जेल तक हो सकती है ! दरअसल students और Parents ने inappropriate behaviour को लेकर टीचर की शिकायत सोशल मीडिया पर कर दी थी.

इसके बाद शिक्षक ने स्कूल के खिलाफ Dh501,000 के लिए मुआवजे की माँग कर दी और अबू धाबी फैमिली एंड सिविल एडमिनिस्ट्रेटिव क्लेम्स कोर्ट और फिर अपील कोर्ट में ही अपना केस हार गया. वहीँ एक घटना और हुई जहाँ रास अल खैमाह सिविल कोर्ट ने एक अरब व्यक्ति को 5,000 रुपये जुर्माना देने का आदेश दिया, क्यूंकि आरोपी ने व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में एक व्यक्ति पर और उसकी पत्नी का अपमान करने के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था.

social meds

इन दो घटनाओ से आपको इतना तो पता चल गया होगा सोशल मीडिया पर ऐसी गलतियां करना कितनी बड़ी मुश्किल में डाल सकता है आपको. तो आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि UAE में सोशल मीडिया को कितना संभाल कर इस्तेमाल करना चाहिए और यहाँ इसके नियम-कानून क्या हैं !

आईये आपको लिस्ट के ज़रिये बताते हैं कि सोशल मीडिया पर कौन कौन से activities करने पर आपको भारी जुर्माना और जेल की हवा तक खानी पड़ सकती हैं :

1.सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारी या पोस्ट शेयर करना जो समाज में डर पैदा करे या negativity फैलाये या फिर राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों को नुकसान पहुँचाती तो उन users पर Dh100,000 जुर्माना लगाया जायेगा !

2. फेक न्यूज, अफवाह, या गलत जानकारी जो आधिकारिक घोषणाओं का खंडन करती है इस पर एक साल की जेल और Dh100,000 जुर्माना लगाया जाएगा !

3. महामारी, आपात स्थिति या संकट के दौरान फेक न्यूज फैलाने पर दो साल की जेल और दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा !

4. अन्य लोगों की सहमति के बिना फ़ोटो या वीडियो बनाना भी आप पर भारी पड़ सकता है. और इसपर छह महीने की जेल और/या Dh150 लाख -Dh5 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा !

5. दुर्घटना या संकट पीड़ितों की तस्वीरें या वीडियो, चाहे मृत हों या घायल इसपर भी छह महीने की जेल और/या Dh150,000-Dh500,000 जुर्माना लगाया जायेगा.

6. किसी व्यक्ति के बारे में टिप्पणियाँ, समाचार, फ़ोटो या किसी तरह की कोई जानकारी, भले ही यह सच हो, अगर उसे इस फोटो या न्यूज़ से नुकसान हो सकता है तो users को छह महीने की जेल या फिर उसपर Dh150,000-Dh500,000 का जुर्माना लगाया जायेगा !

arrested

7. गलत विज्ञापन देने पर users को जेल की सजा या Dh20,000 से Dh500,000 तक का जुर्माना लगाया जायेगा !

8. सूचना या डेटा जो किसी विदेशी देश को बदनाम करता हो तो users को छह महीने की जेल और/या Dh100,000 – Dh500,000 जुर्माना लगाया जाएगा !

9. सोशल मीडिया पर पोर्नोग्राफ़ी या अश्लील वीडियो या फोटोज शेयर करने पर जेल या Dh 250,000 – Dh500,000 लाख जुर्माना लग सकता है !

10. ऐसी पोस्ट जिसमें ईशनिंदा शामिल हो और जो धर्मों को बदनाम करता हो ऐसी मे जेल या ढाई लाख रुपए से दस लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है !

11. ऐसी पोस्ट जो बिना लाइसेंस वाले चिकित्सा उत्पादों का प्रचार करे इसपर भी जेल और जुर्माना दोनों लग सकता है !

दरअसल बहुत बार Social मीडिया चाल्ने वाले लोग छोटी मोटी भूल कर जाते हैं और फिर ऐसी ही मुश्किलों में पड़ जाते हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया पर अनजाने में ऐसी कोई activities कर देते हैं तो अभी से ही सावधान हो जायिये.

Leave a Comment