अगले साल 1 जनवरी से लग जायेगा UAE के इस अमीरात में भी plastic bags पर बैन !

क्या आप UAE में single use plastic का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जायिये सावधान ! क्यूंकि बहुत जगहों पर लग गया है बैन. सरकार ने फिर से घोषणा करी है जिसमे एक अमीरात का एक और देश शामिल हुआ है.

plas

दरअसल उम्म अल क्वैन ने अमीरात में single-use plastic bags पर ban लगाने की घोषणा की है। जो 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा। उम्म अल क्वैन के अमीरात की Executive Council ki घोषणा के अनुसार, use में आने वाले सभी बैग बायोडिग्रेडेबल होने चाहिए, साथ ही multi-use या कागज या बुने हुए कपड़े से बने होने चाहिए। उम्म अल क्वैन नगर पालिका इस नई पालिसी को लागू करने के लिए इन चार्ज होगी वो नियम के अपवादों की पहचान करने के प्रभारी भी होगी।

जितने भी Sales outlets हैं उन को अगले साल से सभी use किए जाने वाले प्लास्टिक बैग के खरीदार से 25 फिल्ल ज़्यादा चार्ज करने होंगे. यह अमीरात में single-use plastic bags पर पूरी तरह से बैन लगाने की तैयारी में किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि उम्म अल क्वैन में single-use plastic bags के यूज़ पर पूरी तरह से ban लगाने से पहले इसके यूज़ पर टैरिफ लगाया जा रहा है।

plastic ban

नियमों में बदलाव के साथ जागरूकता अभियान भी चलाये जाएंगे ताकि लोगों को प्रदुषण फ़ैलाने वाले चीज़ो के उपयोग को कम करने और ज़्यादा से ज़्यादा eco-friendly options. पर स्विच करने के लिए encourage किया जा सके। उम्म अल क्वैन में ban से पहले अबू धाबी, दुबई और शारजाह में भी ban लगा है। अबू धाबी में, सिंगल-यूज प्लास्टिक पर BAN 1 जून से लागू हो गया, जबकि दुबई में, 1 जुलाई से, retailers पहर बैग के लिए 25 फिल्ल चार्ज कर रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि दुबई में retailers ने बताया कि उन्होंने एक महीने के भीतर ऐसे बैग के यूज़ में 40 प्रतिशत की गिरावट देखी है.

Leave a Comment