अब UAE में भी जल्द लॉन्च होगा भारत का RuPay पेमेंट सिस्टम ! भारतीय प्रवासियों को बहुत आसानी

भारत के RuPay पेमेंट सिस्टम में अन्य देशों की दिलचस्पी बढ़ रही है। फाइनेंस मिनिस्टर Nirmala Sitharaman ने बताया है कि सिंगापुर और UAE भी अब इसे अपने देश में लाने की सोच रही है. केंद्र सरकार विभिन्न देशों में RuPay को स्वीकार्य बनाने के लिए बातचीत कर रही है।

 

rs

Sitharaman ने एक कार्यक्रम में कहा, “हम विभिन्न देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। सिंगापुर और UAE अपने देशों में RuPay को स्वीकार्य बनाना चाहते इसके साथ ही यूनिफाइड पेमेंट्स सिस्टम ( UPI), BHIM ऐप और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ऐसे तरीके से काम कर रहे हैं जिससे अन्य देशों के सिस्टम्स के साथ लिंक किया जा सके।”

देश में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) लॉन्च करने की तैयारी भी की जा रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द ही e-rupee का ट्रायल शुरू करेगा। इससे देश की डिजिटल इकोनॉमी को मजबूती मिलने की संभावना है। ई-रुपी से पेमेंट सिस्टम्स अधिक एफिशिएंट बनेंगे और मनी लॉन्ड्रिंग पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

rupays

RBI ने CBDC पर एक कॉन्सेप्ट नोट में बताया है कि इसका लक्ष्य मौजूदा पेमेंट सिस्टम्स की जगह लेना नहीं, बल्कि पेमेंट के विकल्पों को बढ़ाना है। इसे देश के स्टेट-ऑफ-द-आर्ट पेमेंट सिस्टम्स का सपोर्ट मिलेगा। ये सिस्टम्स अफोर्डेबल, एफिशिएंट और सुरक्षित हैं। डिजिटल रुपी सिस्टम से देश की डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा मिलेगा। यह फाइनेंशियल इनक्लूजन में भी योगदान देगा।

CBDC को देश के सेंट्रल बैंक की ओर से जारी किया जाता है और यह करेंसी का एक डिजिटल मॉडल होता है। बहुत से देशों में सेंट्रल बैंक CBDC को जारी करने की संभावना तलाश रहे हैं। सरकार ने इस वर्ष के बजट में 2022-23 के फाइनेंशियल ईयर से CBDC को लॉन्च करने की घोषणा की थी। RBI ने बताया, “ई-रुपी का विशेष यूज केसेज के लिए जल्द ट्रायल शुरू किया जाएगा।

Leave a Comment