दुबई जाने के बारे में अगर सोच रहे हैं तो बस अपनाएं इन आसान तरीकों को ! जानिए कब-कैसे

भारतीयों का दुबई जाना एक सपने जैसा होता है. भारत से दुबई की यात्रा करने वालों के लिए इंडोगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और फ्लाईदुबई अन्य उड़ानों के ऑप्शंस मौजूद हैं. साथ ही आप नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद और कई अन्य शहरों से भी उड़ान भर सकते हैं.

emirates airlines

दुबई शहर में प्रवेश करने का एक और तरीका है कि आप एयर अरबिया से शारजाह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उतर सकते हैं। हवाई अड्डे से एक टैक्सी की सवारी आपको कुछ ही समय में मुख्य शहर तक पहुंचा देगी। अगर आप सड़क मार्ग से दुबई जाने की योजना बना रहे हैं, तो शहर में प्रवेश करने का एकमात्र रास्ता ओमान है। यहां प्रवेश करने के लिए आपको किसी भी परमिट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल OMR 3000 का एक्जिट चार्ज लगता है। वापस जाने पर, आपको ओमान में फिर से प्रवेश करने के लिए भुगतान रसीद फिर से भरनी पड़ेगी।

वहीँ अगर आप भारत से दुबई ट्रेन से जाने की सोच रहे हैं तो अभी फ़िलहाल कोई रेल मार्ग उपलब्ध नहीं है। अमीरात एक्सप्रेस दुबई को अन्य सभी अमीरात से जोड़ती है। दुबई, शारजाह, अजमान, मसाफी, अबू धाबी और अन्य जगहों के बीच आप लगातार बस से यात्रा कर सकते हैं. स्थानीय परिवहन के कई विकल्पों के साथ दुबई में घूमना काफी आसान है। दुबई मेट्रो, स्थानीय बसें, मोनोरेल, वाटरबस और अब्रास (मोटर चालित पारंपरिक लकड़ी की नावें) के कई विकल्प उपलब्ध हैं.

dubai

यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके इधर से उधर यात्रा करना चाहते हैं, तो हमारी सलाह है कि आप यहां एक एक नोल कार्ड लें लें. नोल कार्ड एक सर्व-समावेशी कार्ड है जिसका उपयोग मेट्रो, ट्राम, वाटरबस और बस से यात्रा करते समय किया जा सकता है। इस कार्ड का उपयोग दुबई के एक शहर से दूसरे शहर जाने वाली बसों में भी किया जा सकता है। वहीँ पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।

नोल कार्ड प्रमुख बस स्टेशनों, आरटीए कार्यालयों और नवीनतम ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हैं, जहां आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इनकी कीमत पहली खरीद में 121 रुपए से शुरू है और इसका अधिकतम टॉप-अप आप 10143 रुपए तक करवा सकते हैं।

Metro :

स्टेशनों की संख्या: 50

शुरुआती कीमत: 40 रुपए से एईडी 131 प्रति टिकट है।

Bus:

मुख्य बस स्टेशन: अल ग़ुबैबा, अल करामा

शुरुआती कीमत: 60 रुपए से 344 रुपए तक है।

bus

Taxy :

शुरुआती कीमत: 3किमी के लिए 365 रुपए हैं

Dubai Tram :

कीमत: 60 रुपए प्रति सवारी है

Leave a Comment