भारतीयों को राहत, दुबई के लिए मिलेगी अब Direct Flight !

भारतीयों को राहत, दुबई के लिए मिलेगी अब Direct Flight !

दुबई में भारतीय प्रवासियों का आना-जाना लगा रहता है. UP, बिहार, तमिलनाडु, कैरल समेत अनेक राज्यों से लोग दुबई कमाने जाते हैं और वहां से कमाकर पैसा भारत में रह रहे अपने परिवार को भेजते हैं ! वहीँ हर साल इंदौर एयरपोर्ट से भी 2 लाख से ज्यादा यात्री दुनिया के विभिन्न देशों में जाते-आते हैं. जिनमे दुबई का नाम भी शामिल है !

देश की मिनी आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा इंदौर अब भी हवाई यात्रा की सीधे वैश्विक कनेक्टिविटी में अभी भी काफी पिछड़ा हुआ है। देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट पर भले ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तख्ती लग गई हो, लेकिन यहां से सिर्फ दुबई के लिए ही इंटरनेशनल फ्लाइट है। वह भी सप्ताह में सिर्फ एक दिन। जबकि, यहां से काफी संख्या में लोग अन्य देशों में व्यापार के सिलसिले में आते-जाते हैं।

इंदौर से फ्लाइट न होने के कारण वे मुंबई-दिल्ली से फ्लाइट पकड़ते हैं। ऐसे में एयरपोर्ट के विस्तार के पहले ही अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू होनी चाहिए। यहां तक की प्रवासी भारतीय सम्मेलन में कई देशों से आने वाले प्रवासी इंदौर के लिए सीधी कनेक्टिविटी न होने के कारण यहां आने के लिए असहज महसूस कर रहे हैं। मालूम हो, इंदौर एयरपोर्ट से अभी रोजाना करीब 70 से ज्यादा उड़ानें हैं। हर साल इंदौर एयरपोर्ट से 2 लाख से ज्यादा यात्री दुनिया के विभिन्न देशों में जाते-आते हैं।

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे या फिर आप हमे Youtube पर देख रहे हैं तो हमारे चैनल को subscribe कर लें जिससे आने वाले हर Videos की Notifications आपको मिलते रहे !

डोमेस्टिक उड़ानों में भी जम्मू, अमृतसर, वाराणसी की मांग बढ़ी है. जी हाँ इंदौर एयरपोर्ट से डोमेस्टिक उड़ानों में अभी जम्मू, अमृतसर, बागडोगरा (दार्जिलिंग), वाराणसी (उत्तर प्रदेश) की डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। एविएशन ट्रैवल एजेंसियों के पास यहां की बुकिंग के लिए ज्यादा सर्च हो रहा है। अभी इंदौर से सीधे दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, जोधपुर, जयपुर, गोवा, भोपाल, किशनगढ़, बेलगांव, प्रयागराज, चंडीगढ़, कोलकाता, रायपुर, नागपुर सहित अन्य शहरों के लिए उड़ान है।

वहीँ Tata Group के स्वामित्व वाली एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया 12 नए एयरबस और बोइंग विमानों को लीज पर लेगी. कंपनी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है. कंपनी के मुताबिक, इन नए विमानों को 2023 की पहली छमाही में शामिल किए जाने की उम्मीद है. यह कदम एयरलाइन की विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में उठाया गया है. इस साल की शुरुआत में एयर इंडिया ने 30 विमानों को लीज पर लिए जाने की घोषणा की थी.

हाल में टाटा समूह ने Vistara और एयर इंडिया के विलय की घोषणा की है. यह विलय सौदा मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. विस्‍तारा एयरलाइंस में टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) का ज्वॉइंट वेंचर है. जानकारी के मुताबिक, इस विलय सौदे (Air India-Vistara merger) के तहत SIA एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है.

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमपी-सीजी) के अध्यक्ष हेमेंद्रसिंह जादौन के मुताबिक, अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान में भारत का इंदौर शहर काफी पिछड़ा हुआ है। दुबई के अलावा यहां से कोई भी सीधी फ्लाइट नहीं है। सिंगापुर, थाईलैंड फ्लाइट शुरू करने की डिमांड ज्यादा है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करनी होगी। वहीँ रन-वे लंबा न होने से एयरलाइंस भी रूचि नहीं ले रही है. अभी दुबई के अलावा अन्य किसी देश जाने-आने वालों को दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद से कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी पड़ती है। थाईलैंड, सिंगापुर, यूरोप, यूएस, चाइना के एयरपोर्ट से भी इंदौर जुड़ सकता है.

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये UAE Khabar !

Leave a Comment