UAE के भारतीय प्रवासी ज़रूर जानें पैसा भेजने का ये कारगार तरीका ! मिलेगा ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा

भारत देश के कई नागरिक विदेश में रोज़ी-रोटी कमाने के लिए जाते हैं. विदेश में खासकर खाड़ी अरब देश भारतीयों की पहली पसंद होती है और उनमे भी UAE. अमीरात में कमाकर अपने परिवार को पैसा पहुंचाते हैं और उनका पेट भरते हैं. काम के दौरान भी वहां से भारत अपने परिजनों के पास पैसा भेजते हैं। मगर कई बार देखा गया है कि खाड़ी देशों से स्वदेश पैसा भेजना काफी महंगा होता है। ऐसे में आज आपको बताएँगे किन तरीकों को आप अपनाकर कम पैसों में अपने परिवार को पैसे भेज सकते हैं. आपको बताते चलें कि मनी ट्रांसफर तुलना टूल है अगर आप इस टूल के जरिए पैसा भेजते हैं तो यह आपको इतना महंगा नहीं पड़ेगा।

kiraya

मनी ट्रांसफर तुलना टूल इंटरनेशनल लेवल पर पैसा भेजने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। रुपए ट्रांसफर सेवा को चुनना आसान हो जाता है। मगर इस दौरान भी आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। आपको बताते चलें कि सबसे पहले आपको पैसे ट्रांसफर करने से पहले विनिमय दरों पर गौर करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि विनिमय दर में समय-समय पर परिवर्तन होता रहता है ऐसे में यह जरूरी नहीं कि विदेश से पैसा भेजने के लिए ट्रांसफर फीस आवश्यक हो।

saudi riyals

फीस पर गौर करें और पैसा ट्रांसफर करने वाली कंपनियों की तुलना करें क्योंकि अलग-अलग कंपनियां पैसा ट्रांसफर करने की अलग-अलग चीज लेती है। इन सब बातों का ध्यान रखने पर आपको पैसा भेजना महंगा नहीं पड़ेगा। आपको मालूम हो कि अगर विशेषज्ञों की राय पर गौर किया जाए तो Middle ईस्ट में यानी की खाड़ी देशों में सोमवार से शुक्रवार के दिन पैसे भेजने का अच्छा समय होता है। सप्ताह के कार्य की जनों के दौरान रुपए भेजने से ट्रांसफर करने के लाइव रेट मिलते हैं इस कारण सोमवार से शुक्रवार के बीच पैसे भेजने चाहिए। दूसरी तरफ विदेशी मुद्रा की दरों में लगातार परिवर्तन होता रहता है। जो व्यक्ति हर महीने पैसा ट्रांसफर नहीं करते हैं वह समय-समय पर सर्वोत्तम दर के लिए इंतजार कर सकते हैं और ऐसा करने से उन्हें पैसे ट्रांसफर करने पर अधिक फीस नहीं चुकानी होगी।

आपको बताते चलें कि आप NRI अकाउंट में अपना पैसा भेज सकते हैं अगर आप उतनी राशि भेजेंगे जितनी आप चाहते हैं, NRI खाते में आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी कहीं से सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग सेवा के जरिए अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं. दूसरी तरफ विदेशी खाते से NRI खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई भी रोक नहीं है। और इस पैसे को कोई भी आराम से ATM से निकाल सकता है। और यह NRI के बचत खाते से NRO अकाउंट खोलने के लिए फंड ट्रांसफर की भी परमिशन मुहैया कराता है। जिसका उपयोग करते हुए आप बगैर किसी झंझट के रुपए भेज सकते हैं।

bankss

आपको मालूम हो कि पैसे भेजने के लिए जिस बैंक में आपका खाता है उसके पास आपकी सारी डिटेल्स पहले से ही मौजूद रहती हैं। जिस बैंक में पैसा transferred करना है उस बैंक को मोबाइल नंबर, IBAN नंबर और adress की जरूरत होगी। अधिकतर एक्सचेंज हाउस पासपोर्ट या आईडी कार्ड देखते है। ये प्रोसेस मनी लॉन्ड्रिंग जैसी घटना को रोकने के काम आती है,

अगर बिना अकाउंट के भेजना हो पैसा तो क्या करें

अगर मान लीजिए आप किसी ऐसे व्यक्ति को रुपए भेजना चाहते हैं जो आप से काफी दूर है और उसके पास कोई भी बैंक खाता नहीं है। ऐसी स्थिति में पश्चिमी संघ की तरह मनीग्राम जैसी इंटरनेशनल प्रेषण कंपनियों के माध्यम से रूपया भेज सकते हैं। आपको पैसे ट्रांसफर कंट्रोलनंबर रिसीवर को भेजना है और रिसीवर इसे आईडी प्रूफ दिखा कर प्राप्त कर सकता है.

Leave a Comment