आखिर क्यों इतनी बढ़ गयी दुबई जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या ! दशहरा में “अबुधाबी मंदिर” उद्घाटन में उमड़ेगी भीड़ “

दुबई शुरू से घूमने के लिए पर्यटकों की पहली पसंद होती है. अगर विदेशों में घूमने जाने की बात करें तो लोग दुबई का नामा पहले लेते हैं. यहाँ तक कि भारतीय पर्यटक भी मांग अधिक हैं. अगर बात आकड़ों की करें तो वर्ष 2022 की पहली छमाही में दोगुना से भी अधिक होकर 8.58 लाख हो गई है. दुबई के अर्थव्यवस्था एवं पर्यटन विभाग (DET) ने एक बयान में यह आंकड़ा देते हुए कहा कि एक साल पहले की समान अवधि में भारत से दुबई पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 4.09 लाख थी. यानि इसमें 100 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है.

dubai

जानिए पिछले साल कितने Visitors आये दुबई

वही अगर पूरी दुनिया से दुबई पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या पर नजर डाले तो ये पिछले साल के मुकाबले 3 गुना हो गई है. जनवरी-जून, 2022 के दौरान कुल 71.2 लाख विदेशी मेहमान दुबई पहुंचे जो वर्ष 2021 की पहली छमाही की 25.2 लाख विदेशी मेहमानों की संख्या का करीब तीन गुना है. इनमें 22 प्रतिशत पर्यटक पश्चिमी यूरोप से दुबई आए. दुबई के शहजादा और कार्यकारी परिषद के चेयरमैन शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा, पर्यटकों की संख्या में यह बढ़ोतरी दुबई अमीरात की अर्थव्यवस्था की जुझारू क्षमता और गतिशीलता को बयां करती है.

fly

इस दशहरा दुबई में होगा हिन्दू मंदिर का उद्द्घाटन

आने वाले वर्षों में भी दुबई इस स्थिति को और मजबूत करता रहेगा. बढ़त के बाद भी अभी भी पर्यटकों की संख्या को कोरोना से उभारना बाकी है. महामारी से पहले के साल 2019 की पहली छमाही में दुनिया भर से कुल 83.6 लाख पर्यटक दुबई पहुंचे थे. वहीँ अब तो UAE में हिन्दुओं का नया मंदिर भी खुलने वाला है और इसमें लोगों व श्रद्धालुओं की भीड़ और भी बढ़ जायेगी। इस मंदिर में एक बार में हजार से 12 सौ लोग दर्शन कर सकेंगे, तो सोचिये संख्या कितनी बढ़ जायेगी। अगर आप भी दुबई जाने की सोच रहे हैं तो इस महीने ज़रूर जाईये क्यूंकि दशहरा में नई मंदिर का उद्द्घाटन होने वाला है.

Leave a Comment