Flying Car X2 का दुबई में हुआ पहला सफल परीक्षण ! 560 किलो का वजन लेकर स्पीड से उड़ सकती है ये कार

सड़कों पर दौड़ने के अलावा अब कार हवा भी में भी उड़ा करेगी, जी हां ये कोई मजाक नहीं है बल्कि अब फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट जल्द ही हकीकत में बदल जाएगा जिसकी शुरुआत हुई है संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE से ! जहां चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी एक्सपेंग इंक ( Xpeng Inc) ने फ्लाइंग कार एक्स 2 (Flying Car X2) का सफल टेस्ट किया है जिसे कंपनी बतौर पब्लिक टैक्सी पेश करेगी। इसमें आम लोग सवार होकर सफर कर सकते हैं.

flying car

दुबई में हुए Flying Car X2 ने टेस्ट के दौरान 35 मिनट तक उड़ान भरी थी। ये फ्लाइंग कार बहुत हल्के कार्बन फाइबर मैटेरियल से तैयार की गई है जो अपने साथ 560 किलो का वजन लेकर उड़ सकती है। इस कार की निर्माता कंपनी एक्सपेंग इंक जल्द ही इस फ्लाइंग कार को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी.

इस फ्लाइंग कार के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसे फिलहाल 2 सीटों वाला बनाया है जो एक कॉम्पैक्ट हेलीकॉप्टर की तरह दिखाई देती है। इस फ्लाइंग कार को वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग वाली है जिसके दोनों कोनों पर 8 प्रोपेलर को दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार की हवा में स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा की है.

फ्लाइंग कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग इंक ने X2 Flying Car को इस तरह का डिजाइन दिया है कि इसे बड़ी आसानी से बेहद कम जगह वाली छोटे से पार्क से उड़ाया और लैंड करवाया जा सकता है. दुबई में अपनी फ्लाइंग कार के सक्सेसफुल टेस्ट के बाद एक्सपेंग इंक के जनरल मैनेजर मिंगुआन किउ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “हम इंटरनेशनल मार्केट में एक के बाद एक कदम बढ़ाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इस फ्लाइंग कार के टेस्ट के लिए हमने सबसे पहले दुबई को चुना क्योंकि दुबई विश्व का सबसे एडवांस शहर है.”

आपको बताते चलें की चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी एक्सपेंग इंक के अलावा कई अन्य कंपनियां भी अपने फ्लाइंग कार प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं जो जल्द ही परीक्षण करने वाली हैं। इसमें स्काई ड्राइव और भारत में चेन्नई स्थित विनाटा एरोमोबिलिटी का नाम प्रमुख है जो जल्द ही अपनी फ्लाइंग कार के टेस्ट अनाउंस कर सकती हैं.

Leave a Comment