UAE में सरकारी सेवाओं का fees Payment करने के लिए जानिए 8 नए Steps !

सरकारी सेवाओं के लिए fees payment को आसान बनाने के मकसद से यूएई सरकार पेमेंट के बहुत सरे ऑप्शन provide करती है।

1. सबसे पहले अबू धाबी Pay. अबू धाबी पे जो है वो Abu Dhabi government services के अंदर आने वाला एक digital payment platform है। इसका उद्देश्य एक unified channel के माध्यम से अबू धाबी की सभी सरकारी सेवाओं के लिए काम परेशान के साथ , सुरक्षित और ऑनलाइन पेमेंट की एक standardized method की सर्विस प्रोवाइड करना है।

payments

आप अबू धाबी पे का उपयोग पोर्टलस , मोबाइल ऐप, point of sale (POS) devices के माध्यम से भुगतान करते समय कर सकते हैं। आप कई पेमेंट्स options में से भी चुन सकते हैं जैसे: की eDebit, eWallet (Apple Pay, Payit, PayBy), क्रेडिट कार्ड और cash के ज़रिये भी, आप अबू धाबी सरकारी सेवाओं के भुगतान करने के लिए, apple स्टोर और Google Play पर उपलब्ध TAMM ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, या उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आपको जो सेवा चाहिए वह प्राप्त करें, फिर ज़रूरी स्टेप्स को पूरा करें और अंत में अपनी पसंदीदा भुगतान विधि चुने. agencies को अपने ग्राहकों को 24/7 भुगतान सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

3. ऑनलाइन Payment : संयुक्त अरब अमीरात में अधिकांश सरकारी संस्थाओं के पास भुगतान के लिए एक ऑनलाइन चैनल है। एक ग्राहक सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और उसी वेबसाइट या एक समर्पित सरकारी पोर्टल के माध्यम से उनके लिए भुगतान कर सकता है। इसका इस्तेमाल बिजली और पानी के बिल, traffic fines जैसे चीज़ो का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

4. मोबाइल Payment : जैसा कि यूएई सरकार स्मार्ट प्रौद्योगिकी को अपनाने की ओर अग्रसर है, इसने सरकारी सेवाओं के पेमेंट के लिए कई मोबाइल एप्लिकेशन पेश किए हैं। इन एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर ग्राहक घर बैठे अपने बिल और सर्विस फीस का पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट के ये सभी तरीके यूएई सरकार के ऐप जिसका नाम uae government apps नामक ऐप पर उपलब्ध हैं। स्क्रीन पर दिए गए लिंक से भी (www.apps.gov.ae) कर सकते हैं.

system

5. DubaiNow app : दुबईनाउ ऐप आपको दुबई में 30 से अधिक सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की संस्थाओं से दुबई services का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। यह आपको अपने बिलों का भुगतान करने, , traffic fines, भरने Salik and Nol, का recharge करने car registration,को renew कराने में residency के लिए apply करने में और भी बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

6. हाफिलाट कार्ड: अबू धाबी में, आप हाफिलाट कार्ड का उपयोग करके सार्वजनिक बस किराए का भुगतान कर सकते हैं। मवाक़िफ़: अबू धाबी में, आप मवाक़िफ़ कार्ड का उपयोग करके सार्वजनिक पार्किंग किराए का भुगतान कर सकते हैं। – नोल कार्ड: दुबई में, आप बस, मेट्रो, वॉटरबस, वॉटर टैक्सी, अब्रास, ट्राम और यहां तक कि नोल कार्ड से पब्लिक पार्किंग के साथ सभी public transport के लिए भुगतान कर सकते हैं। नोल एक स्मार्ट कार्ड है। आप कुछ शेष राशि जोड़ सकते हैं या इसे आरटीए के अनुप्रयोगों के माध्यम से या बस और मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद स्मार्ट कियोस्क पर रिचार्ज कर सकते हैं।

इसके अलावा, एक स्मार्ट नोल कार्ड है जो एनएफसी के माध्यम से भुगतान को सक्षम बनाता है। सेयर कार्ड: शारजाह में, आप सैयर कार्ड द्वारा सार्वजनिक बस किराए का भुगतान कर सकते हैं। आप जुबैल बस टर्मिनल पर वेंडिंग मशीन से या मोवासलात बसों के ड्राइवर से सैयर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। -आरटीए ई वॉलेट: मई 2013 में, सड़क और परिवहन प्राधिकरण ने ई-वॉलेट लॉन्च किया; यह एक ऑनलाइन खाता है जिसके माध्यम से कोई भी सुरक्षित ऑनलाइन payment कर सकता है।

gateway

RFID: Radio Frequency Identification जुलाई 2007 से दुबई में सालिक रोड टोल लगाने के लिए उपयोग में है। रोड टोल का भुगतान करने के लिए आपको अपनी कार को किसी भी टोल प्वाइंट पर रोकने की जरूरत नहीं है। जब आपका वाहन सालिक टोल प्वाइंट से गुजरता है, तो आरएफआईडी आपके वाहन विंडशील्ड से जुड़े सालिक टैग को स्कैन करता है, जो आपके प्रीपेड सालिक टोल खाते से जुड़ा होता है और स्वचालित रूप से टोल राशि काट लेता है।.

7. क्रेडिट और डेबिट कार्ड : सरकारी सेवा प्रदाता जनता को प्रदान की जाने वाली सेवा के भुगतान के साधन के रूप में क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं। सरकारी सेवा प्राप्त करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड से काउंटरों के माध्यम से या ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। संयुक्त अरब अमीरात में अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के बजाय सीधे बैंक खातों से सीधे डेबिट के माध्यम से सरकारी शुल्क का भुगतान करने में सक्षम बनाते हैं।

8 . इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क : कई government service providers बिलों और अन्य service charges के पेमेंट के लिए मॉल, business centres और अन्य public places पर इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क install करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क के माध्यम से भुगतान करने के लिए, आपको खाता विवरण प्रदान करना होगा और लेनदेन को पूरा करने के लिए ज़रूरी स्टेप्स का पालन करें।

Leave a Comment