‘आनंद महिंद्रा’ ने दुबई के मंदिर में दर्शन करते ही कह दी इतनी बड़ी बात !

हर किसी का सपना होता है कि एक बार दुबई घूमने ज़रूर जाना है। लेकिन, इस बार दुबई किसी अन्य चीज के लिए नहीं बल्कि हिन्दू मंदिर के चलते चर्चा में बना हुआ है। जी हां, दुबई शहर में हिन्दू और सिख समुदाय के लिए एक भव्य मंदिर का उद्घाटन हुआ है !

जहाँ देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) भी हाल ही में दुबई मंदिर घूमकर आये हैं ! आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर काफी active रहते हैं। आनंद महिंद्रा नियमित अंतराल के बाद सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें और वीडियो भी शेयर किया है ! हाल ही में एक बार फिर चर्चा में आ चुके हैं. देखते ही देखते उनकी मंदिर के साथ तस्वीर वायरल हो गई और अब तक उनकी तस्वीर को हजारों लोग लाइक कर चुके हैं।

आपको बताते चलें कि आनंद महिंद्रा ने पिछले दिनों दुबई के एक मंदिर का दौरा किया था और अपने ट्विटर पर वहां की एक तस्वीर शेयर की थी। उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, ‘फाइनली दुबई के जेबेल अली में स्थापित श्री शिर्डी साईं बाबा के मंदिर की यात्रा की। इस फोटो में आनंद महिंद्रा मंदिर के सामने खड़े हुए हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि कुछ दिनों पहले ही इस मंदिर का उद्घाटन किया गया था।वही अगर बात करें आनंद महिंद्रा की इस तस्वीर की तो ट्विटर पर उनकी इस फोटो को अब तक 37 हजार से भी ज्यादा बार पसंद किया जा चुका है। लगभग 13सौ लोग रिट्वीट भी कर चुके हैं। इसके अलावा उनके फॉलो वर कमेंट सेक्शन में इस खूबसूरत मंदिर के दौरे के अनुभव के बारे में भी पूछ रहे हैं। जबकि कुछ लोग इस मंदिर की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

ट्विटर पर आनंद महिंद्रा की इस तस्वीर पर एक यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, हवन करने की भी जगह है। एक अन्य ने लिखा बहुत अच्छा है। सफल उद्योगपति होने के बावजूद भी आप मंदिर के लिए अपना समय निकाल रहे हैं। आनंद महिंद्रा जिसकी जाने-माने उद्योगपति हैं और भी सोशल मीडिया पर समय-समय पर अपनी तस्वीरें साझा करते रहते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इन भव्य मंदिर का शिलान्यास साल 2020 में रखा गया था। कहा जाता है कि आसपास के लोगों की मांग थी कि दुबई में भी एक हिन्दू मंदिर होना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक 5 अक्टूबर 2022 को इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया। इस विशाल मंदिर प्रांगण भगवान शिव, कृष्ण और गणेश जी के अलावा महालक्ष्मी की मूर्ति है। लेकिन, कहा जा रहा है कि भगवान शिव के साथ कृष्णा और गणेश जी मूर्ति भी बेहद ख़ास है !

यहाँ तक कि मंदिर में सिर्फ भगवान शिव या कृष्ण जी की मूर्ति ही नहीं बल्कि सिख समुदाय के लिए गुरु ग्रंथ साहिब की मूर्ति भी स्थापित है। गुरु ग्रंथ साहिब की मूर्ति भी बेहद खास है।’ इस मंदिर का सबसे आकर्षण का केंद्र गुलाबी कमल है। जी हां, इस भव्य मंदिर के अंदर 3डी प्रिंटेड गुलाबी कमल का निर्माण किया है जो बेहद ही खूबसूरत है।

दुबई में इस भव्य मंदिर का निर्माण लगभग 80 हज़ार स्क्वायर फुट में किया गया है। इस मंदिर के अंदर जाना इतना आसान भी नहीं है। अगर आपको इस मंदिर में जाना है तो इस के लिए हिंदू टेंपल की वेबसाइट से क्यूआर कोड को स्कैन करके अपॉइंटमेंट लेनी होगी तभी एंट्री मिल सकती है.

Leave a Comment