दुबई में कुत्तों के लिए शुरू हुई Taxy Service, करेंगे शान की सवारी !

दुबई में कुत्तों के लिए शुरू हुई Taxy Service, करेंगे शान की सवारी !

जी हाँ अब आपके पालतू जानवर के लिए भी टैक्सी चलेगी. क्या है इसके पीछे का कारण बताएँगे आपको इस वीडियो में !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं UAE Khabar !

दुबई में कुत्ते अब टैक्सी की सवारी का आनंद भी ले सकेंगे क्योंकि विश्व प्रसिद्ध शहर में कुत्तों के लिए एक स्पेशल टैक्सी सेवा शुरू की गई है। दुबई में पालतू जानवरों के अनुकूल टैक्सी सेवा की मालिक श्वेता भाटिया द्वारा आयोजित दुबई में कुत्ते अब टैक्सी की सवारी करेंगे। वहीँ इस टैक्सी की सेवाओं के रूप में एक नारा भी निकाला गया है ! ‘कभी भी, कहीं भी’ है और ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध होंगी !

दरअसल इस टैक्सी सेवा के माध्यम से पालतू जानवरों को उनके मालिकों के साथ या उनके बिना टैक्सी द्वारा उनके डेस्टिनेशन तक पहुँचाया जा सकता है। और ये सब स्वच्छता और स्वच्छता पहलू को देखते हुए किया गया है ! मगर एक बात ध्यान दे की UAE में सामान्य टैक्सियों में कुत्तों को बैठने की अनुमति नहीं है, उनके लिए केवल स्पेशल गाड़ियां ही होंगी ! जिनमे वे सफर कर सकेंगे !

दुबई में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में पालतू जानवरों के चलने पर लगे बैन से निपटने का ये अनोखा तरीका है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2013 में एक ब्रितानी नागरिक आर्थर ओबार्न ने दुबई में पालतू जानवरों के लिए टैक्सी सेवा शुरू की थी. पालतू जानवरों का सबसे ज़्यादा चक्कर स्पा, डे केयर सेंटर या फिर डॉक्टर के पास का लगता है.

लेकिन अगर एयरपोर्ट पर आपका टैक्सी वाला आपके कुत्ते को ले जाने से इंकार कर दे तो आप आर्थर को कॉल कर सकते हैं. आर्थर एयरपोर्ट से भी पालतू जानवरों को लाने और पहुंचाने का काम करते हैं. आर्थर को ये विचार अपने दोस्तों के पालतू जानवरों को डॉक्टर के पास और डे केयर सेंटर ले जाने जैसे काम में मदद करते हुए आया था और अब श्वेता भाटिया ने भी शुरू किया है !

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे या फिर आप हमे Youtube पर देख रहे हैं तो हमारे चैनल को subscribe कर लें जिससे आने वाले हर Videos की Notifications आपको मिलते रहे !

वैसे UAE देश की अपनी संस्कृति और परंपराएं हैं, इसलिए पहले दुबई में कुत्तों के लिए यह कभी आसान नहीं था, लेकिन अब श्वेता की वजह से यह संभव हो पाया है। श्वेता भाटिया का कहना है कि इस काम से मुझे बहुत खुशी मिलती है क्योंकि मुझे खुद पालतू जानवरों का शौक है इसलिए पालतू जानवरों के मालिकों की मदद करके मुझे बहुत खुशी होती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार दुबई में सिर्फ़ शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को ही इजाज़त है कि वे अपने साथ पालतू जानवर को लेकर चल सकते हैं. वैसे इस्लामी क़ानून में भी पालतू जानवरों को साफ सुथरा नहीं माना जाता. लेकिन दुबई में पेट्स का बाज़ार अपनी उंचाई पर है.वहीँ दुबई में ग़ैर क़ानूनी तरीके से पालतू जानवरों की तस्करी को रोकने के लिए अधिकारी पालतू जानवरों के बाज़ार को बढ़ावा दे रहे हैं जहां सिर्फ़ ‘अधिकारिक अनुमति प्राप्त’ कुत्ते, बिल्ली और पक्षी उपलब्ध होंगे.

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये UAE Khabar !

Leave a Comment