Dubai Moon: दुबई में बन रहा है एक बहुत बड़ा चाँद… अब कर सकेंगे आप भी धरती पे ही अंतरिक्ष का सफ़र

एक कनाडाई architectural company के चंद्रमा के आकार का रिसॉर्ट बनाकर अंतरिक्ष यात्रा को पृथ्वी पर ला रही है जिसमे 5 अरब डॉलर का खर्च आएगा। Moon World Resorts Inc ने दुबई में 735 फुट ऊंचा रिसॉर्ट बनाने का प्रस्ताव रखा है और यह 48 महीनों के भीतर तैयार हो सकता है और यदि यह आगे बढ़ता है, तो ग्रह के आकार यानी की PLANET की तरह दिखने वाला ये holiday spot में बदल जायेगा।

moon dubai

हर साल यहाँ करीब 2.5 मिलियन मेहमानों के आने की उम्मीद लगाई जा रही है . इसमें रहेगा एक वेलनेस सेंटर और नाइट क्लब। रिसॉर्ट में space tourism, hospitality and technology जेसे सेक्टर्स शामिल होंगे – सभी एक विशाल गड्ढा-धब्बेदार चंद्रमा के भीतर सेट हैं -ये बिलकुल हुबहू चाँद की आक़ार में बिलकुल उस जेसा दिखने वाला , जेसे चाँद पे धब्बे हैं, उसका सरफेस SMOOTH नहीं है, बिलकुल वैसा ही बनाया जा रहा है.

इसके ऊपर Moon World Resorts Inc ने कहा है कि यह दुबई की अर्थव्यवस्था में उछाल लाएगा । हाइपबीस्ट के अनुसार, चंद्रमा की संरचना की दस एकड़ की सतह में एक ‘चंद्र कॉलोनी’ भी शामिल होगी और इसका बनाने का उद्देश्य उन लोगों को आकर्षित करना है, जो अंतरिक्ष में घूमना चाहते हैं सस्ते में उनके लिए ये परफेक्र्यट है. इसके अलावा, रिसॉर्ट में 300 private residential units होंगी जिन्हें ‘स्काई विला’ कहा जाता है जो आप भी खरीद सकते हैं , और एक विला के मालिक साइट पर स्थित एक विशेष निजी क्लब यानि की exclusive private club के सदस्य बन जाएंगे।

moons

अरब बिजनेस के लिए परियोजना के बारे में बोलते हुए, रिसॉर्ट के सह-संस्थापकों में से एक Michael R. Henderson ने कहा: “मून दुबई पूरे मेना क्षेत्र के भीतर सबसे बड़ी और सबसे सफल आधुनिक पर्यटन परियोजना होगी, जो दुबई में वार्षिक पर्यटन यात्राओं को दोगुना कर देगी। इसकी वैश्विक अपील, ब्रांड जागरूकता और अद्वितीय कई एकीकृत पेशकशों के आधार पर।” हेंडरसन ने यह भी बताया कि साइट पर ’10 मिलियन सालाना मेहमानों ‘ को ‘आराम से ACCOMODATE’ किया जा सकता है।

उन्होंने कहा: “MOON दुबई जो है वो पर्यटन, transportation, commercial और आवासीय अचल संपत्ति, infrastructure, वित्तीय सेवाओं,aviation और space, , ऊर्जा, MICE, कृषि, technology और निश्चित रूप से शिक्षा सहित अमीरात की अर्थव्यवस्था के हर पहलू को……. महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा।” अगले चरणों के लिए, उन्होंने समझाया: “वर्तमान में, MWR जो है संभावित क्षेत्रीय लाइसेंस धारियों को “MOON” दिखाने के लिए 2023 में global road-show series की योजना बना रहा है।

ऐसा ही एक शो KSA , कतर, बहरीन और कुवैत सहित अन्य विकल्पों के साथ मेना क्षेत्र, में संभावित रूप से दुबई, में होगा। एक बार जब एकल MENA क्षेत्रीय लाइसेंस समाप्त हो जाता है और सटीक स्थान चुन लिया जाता है, तो एक साल का pre-development PROGRAMME शुरू किया जाएगा और उसके बाद चार साल का build out program शुरू किया जाएगा।” यानि की इस गर्मी की शुरुआत में, UAE Space Agency ने देश के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए 820 मिलियन डॉलर के नए फंड की घोषणा की।

Leave a Comment