भारतीय प्रवासी इस दिवाली दुबई से सोना खरीदकर लाएं भारत, महिला और पुरुष यात्रियों को मिली इतनी छूट

कोई भी ग्राहक जब ज्वेल्लेरी शॉप में सोना खरीदने जाता है तो उसकी बस यही डिमांड होती है कि उसे खरीद पर थोड़ी बहुत छूट मिल जाए. वहीँ कुछ परिवार ऐसे हैं जिनके कोई प्रियजन या रिश्तेदार UAE में रहते हैं और वे त्योहारों छुट्टियों में भारत आने वाले हैं तो उन्हें वहां से अपने लिए सोने की खरीदारी करने को कहते हैं. क्यूंकि पूरी दुनिया यह बात मशहूर है और सभी जानते भी होंगे कि अमीरात या दुबई में सोना बहुत सस्ता मिलता है.

gold price

त्यौहार में दुबई में खरीदे सोना

तो यहाँ पर बात सिर्फ सोने सस्ते होने की नहीं है बात है सोने को carry कैसे किया जाये। कितना सोना एक देश से दूसरे देश लेकर जाय जा सकता है. या सीधी बात ये की जाए कि UAE से खरीदारी करके आप भारत कितना सोना लेकर जा सकते हैं. UAE में दिवाली समारोह की शुरुआत के साथ, दुबई में सोने के आभूषणों की खरीदारी शुरू हो गई है और त्योहार के दिनों में इसमें और तेजी आने की उम्मीद है।

दुबई गोल्ड एंड ज्वैलरी समूह, जो शहर के सभी प्रमुख त्योहारों में भाग लेता है, उनका दावा है कि “दुबई का 35 प्रतिशत व्यापार सोने और आभूषण उत्पादों में है।” दुबई सोने और आभूषण खरीदने का स्थान है क्योंकि यह सबसे अच्छी कीमत देता है और बहुत अलग भी. दुबई किसी भी भारतीय के लिए अपने आभूषण खरीदने के लिए एक ख़ास जगह है. भले ही भारत में भी सोने बनते हो मगर जब भारतीयों को मौका मिलता है तो वे दुबई से ही सोना खरीदना पसंद करते हैं.

dubai g

दुबई में कितने सस्ते हैं सोने

अगर आप दक्षिण भारत जाते हैं … उदाहरण के लिए, चेन्नई में, आपको दक्षिण भारतीय शैली के आभूषण मिलेंगे। यदि आप दिल्ली जाते हैं, तो आपको उत्तर भारतीय डिज़ाइन किए गए आभूषण मिलेंगे; यदि आप मुंबई जाते हैं, तो आपके पास एक डिज़ाइन का खानपान होगा। लेकिन अगर आप दुबई आते हैं, तो आप भारतीय आभूषणों के सभी प्रकार और शैलियों को खरीद सकते हैं, चाहे वह केरल से हो या कश्मीर से. वो भी सर्वोत्तम कीमतों के साथ। दुबई में आभूषण की कीमतें दुबई में लगभग 12 से 15 प्रतिशत सस्ती हैं।”

gold

आईये अब बताते हैं कि आप कितना सोना दुबई से carry करके भारत ला सकते हैं ?

Central Board of Indirect Taxes & Customs (CBIC) ने बताया कि एक वर्ष से अधिक समय से विदेश में रहने वाले पुरुष यात्रियों को दिरहम 2,500 यानी 50,000 रुपये के मूल्य सीमा के साथ 20 ग्राम तक के सोने के आभूषण बिना फीस दिए भारत लेकर जा सकते हैं। वहीँ बात अगर महिला यात्री करें तो महिला यात्रियों के लिए, उक्त सीमा दोगुनी है, यानी अधिकतम 40 ग्राम जिसकी कीमत दिरहम 5,000 और भारतीय रूपए में 100,000 रूपए है. और इतनी रकम के सोने बिना फीस दिए भारत ले जा सकती है.

Leave a Comment