दुबई कल्चर ने ‘School Of Life’ के माध्यम से दिसंबर में करेगा ‘द ग्रेट आउटडोर’ थीम को प्रस्तुत !

दुबई कल्चर एंड आर्ट्स अथॉरिटी (दुबई कल्चर) अपने ‘स्कूल ऑफ लाइफ’ प्रोजेक्ट के माध्यम से अगले दिसंबर में ‘द ग्रेट आउटडोर’ विषय के तहत ज्ञान और बातचीत में समृद्ध एक कार्यक्रम पेश कर रहा है, जिसका उद्देश्य दुबई पब्लिक लाइब्रेरी नेटवर्क में नागरिकों और निवासियों के लिए रचनात्मकता और जीवन कौशल का निर्माण करना है।

रेगिस्तान स्थानीय संस्कृति में एक प्रभावशाली तत्व है। यह हमारे भूगोल में सबसे बड़ा क्षेत्र है, इसलिए इसे 6 से 18 दिसंबर तक के शैक्षिक सत्रों में रेगिस्तान के महत्व और इसमें रहने के लिए आवश्यक विशेष कौशल पर प्रकाश डालने के लिए बड़ा हिस्सा का ध्यान आकर्षित किया गया है।

दुबई में रेगिस्तान एक महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र है और लोगों को रेगिस्तान व इसकी प्राकृतिक सुंदरता की खोज करने का एक अनूठा अवसर देने में ‘सफारी पर्यटन’ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ‘स्कूल ऑफ लाइफ’ सत्रों की मेजबानी अल सफा आर्ट एंड डिजाइन लाइब्रेरी द्वारा की जाएगी, इसके बाद अल ट्वर और होर अल अंज पुस्तकालयों में इसी तरह के सत्र आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रम में प्रत्येक सत्र कौशल के एक सेट पर प्रकाश डालता है, जो शिविर और सफारी उत्साही लोगों को चाहिए और उन्हें नेविगेट करने व रेगिस्तान में जीवित रहने में मदद करने के साथ सरल व सस्ते में तंबू बनाने के तरीके सीखने के लिए उन्हें विभिन्न तरीकों की पेशकश करता है।

रेगिस्तान की प्राकृतिक सुंदरता के बावजूद यह एक विशाल स्थान बना हुआ है, जिसमें खो जाना आसान है। इसके लिए कुछ कौशलों के एक सेट की आवश्यकता हो सकती है, जो ‘बिल्डिंग योर सर्वाइवल किट’ सत्र द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

दुबई में रेगिस्तान बंजर नहीं है, बल्कि विशेष रूप से सर्दियों में एक जीवंत क्षेत्र है, जब यह परिवारों के लिए कुछ समय शिविर में बिताने के लिए एक गंतव्य में बदल जाता है। ‘स्कैवेंजर हंट’ सत्र में ‘स्कूल ऑफ लाइफ’ प्रोजेक्ट ऐसे तरीके और खेल प्रस्तुत करता है, जो परिवार अपने सदस्यों के बीच संचार की भाषा को सक्रिय करने के लिए रेगिस्तान में खेल सकते हैं।

Leave a Comment