दिल्ली पुलिस ने दुबई से संचालित हो रहे इंटरनेशनल सिंडिकेट का किया भंडाफोड़ !

दिल्ली पुलिस ने दुबई से संचालित हो रहे इंटरनेशनल सिंडिकेट का किया भंडाफोड़ !

अस्सलामं अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं UAE Khabar !

काफी दिनों से नौकरी देने के नाम पर लोगों के साथ ठगी का काम चल रहा था ! जहाँ दिल्ली पुलिस ने छापा मारकर सारा मामला sortout कर दिया है ! जी हाँ दिल्ली पुलिस ने दुबई से संचालित हो रहे एक अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। दरअसल यह साइबर गैंग देश के बेरोजगार लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा देकर ठगी करता था। दिल्ली पुलिस की उत्तरी दिल्ली साइबर थाने की पुलिस ने इस गिरोह के बारे में पता लगाया है।

पुलिस के अनुसार, यह गैंग ई-कॉमर्स कंपनियों में नौकरी दिलाने का झांसा देता था। साथ ही वर्क फ्रॉम होम के बारे में बताता था। साइबर गैंग बेरोजगारों लोगों को निशाने पर रखता था। नॉर्थ दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि पुलिस ने साइबर ठगी के एक अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। इसमें चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. रिपोर्ट से पता चला है कि आरोपित वर्क फ्रॉम होम का झांसा देकर लोगों से रंगदारी वसूलते थे। उन्होंने दूसरी नौकरी वाली वेबसाइट से डाटा लेकर फर्जी वेबसाइट बनाई थी। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने फर्जी वेबसाइट बनाई और अन्य जॉब वेबसाइट्स से डेटा लिया।

अब जानते हैं आरोपियों के पास से क्या क्या कीमती वस्तुएं बरमाद हुई मगर उससे पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे या फिर आप हमे Youtube पर देख रहे हैं तो हमारे चैनल को subscribe कर लें जिससे आने वाले हर Videos की Notifications आपको मिलते रहे !

उन आरोपियों के पास से 50,000 नकद, 12 मोबाइल फोन, 22 सिम कार्ड, 20 मोबाइल बॉक्स और 5 आयात-निर्यात प्रमाणपत्र बरामद हुए हैं और सबब पुलिस के गिरफ्त में हैं ! आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ यूएई की कुल आबादी 90 लाख है और इसमें दो तिहाई प्रवासी हैं. इन प्रवासियों में 26 लाख भारतीय हैं. यह कुल आबादी का 30 फ़ीसदी है और यह प्रवासियों का सबसे बड़ा हिस्सा है. जो वहां नौकरियां करते हैं ! दुबई जाकर कमाना हर किसी का सपना होता है, मगर कई बार लोग जालसाज़ के चुंगुल में आ जाते हैं और उनके साथ बड़ा धोखा हो जाता है !

कुशल अप्रवासियाें के लिए अमेरिका, कनाडा और खाड़ी के देशाें काे सबसे पसंदीदा देश माना जाता है. 2000 में यूएई में रहने वाले भारतीयों की संख्या 9 लाख के आसपास थी. लेकिन उसके बाद वहां जाने वाले भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ी. एक आंकड़े के मुताबिक यूएई में भारतीय प्रवासियों में सबसे ज्यादा संख्या केरल के लोगों की है. भारतीय प्रवासी वहां से जितनी भी विदेशी मुद्रा भारत भेजते हैं, उसमें सबसे ज्यादा करीब 40 फीसदी अकेले केरल में जाता है. बताया जाता है कि केरल की करीब 10 फीसदी आबादी पलायन करके यूएई गई है. केरल की कुल आबादी करीब 3 करोड़ है.

जिन राज्यों से सबसे ज्यादा लोग UAE गए हैं, उसमें पंजाब का नंबर दूसरे स्थान पर आता है. पंजाब से करीब 12.7 फीसदी लोगों ने यूएई में ठिकाना बसाया है. तमिलानडु तीसरे नंबर है. वहां से करीब 12.4 फीसदी लोगों ने यूएई की शरण ली है. आंध्र प्रदेश के 7.7 फीसदी और उत्तर प्रदेश के 5.4 फीसदी लोग यूएई में रहते हैं.

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये UAE Khabar !

Leave a Comment