‘Burj Khalifa’ के अनसुने Facts…

दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) का 200 मीटर हिस्सा अब भी खाली है। इस इलाके में किसी को भी रहने की अनुमति नहीं है। बुर्ज खलीफा के 71 फीसदी हिस्से में ही लोग रहते हैं। समुद्र के किनारे बसा ये खूबसूरत इमरात जब 2010 में बनकर तैयार हुआ तो दुनियाभर के अमीरों के बीच इसमें घर, दफ्तर के लिए जगह लेने की होड़ मच गई थी। इसे देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक भी आते हैं। 830 मीटर की ऊंचाई वाली इस इमारत में हजारों लोग रहते हैं।

बुर्ज खलीफा के 154वें फ्लोर के ऊपर किसी को भी क्यों नहीं जाने दिया जाता। …. आप बुर्ज खलीफा के 163 वें फ्लोर पर नहीं जा सकते। .. पर आखिर ऐसा क्यों… इसके लिए आप बुर्ज खलीफा टूरिज्म को कितना भी पैसा क्यों न देदो…. आप नहीं जा सकते। .. आखिर ऐसा भी के है वहाँ जो जाना मन है… बुर्ज खलीफा में टूरिस्ट को सिर्फ और सिर्फ 154 वें फ्लोर तक जाने की इज़ाज़त है… वो इसलिए बुर्ज खलीफा में 154 वें फ्लोर के बाद 9 फ्लोर इस्रफ़ और सिर्फ मेंटेनेंस के लिए बनाये गए हैं…जहाँ सिर्फ मैनेजमेंट के ही लोग जा सकते हैं

बुज खलीफा के अनसुने facts:

1. बुर्ज खलीफा के सबसे ऊपरी मंजिल का तापमान ग्राउंड लेवल से 6 डिग्री कम होता है।

2. शुरूआती समय में बुर्ज खलीफा को बुर्ज दुबई ya खलीफा टावर कहते थे।

3. बुर्ज खलीफा में प्रति दिन 250,000 गैलन पानी का उपयोग होता हैं।

4. बुर्ज खलीफा में टोटल 58 लिफ्ट लगी हुई हैं.

5. बुर्ज खलीफा के नाम पर एक नही बल्कि 7 वर्ल्ड रिकार्ड्स दर्ज हैं।

6. इस इमारत की लिफ्ट 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और इमारत के 124वें तल प तक मात्र 2 मिनट में पहुंच जाती है।

Leave a Comment