अमेरिका से लेकर दुबई तक दिखी दिवाली की धूम, देखें तस्वीरें !

हर साल की तरह इस साल भी इस त्योहार को भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में धूमधाम से मनाया गया. दिवाली की धूम भारत के अलावा अमेरिका में भी देखने को मिली. राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में दिवाली सेलिब्रेशन की मेजबानी की. इस दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी व्हाइट हाउस में मौजूद रहीं. बाइडेन प्रशासन द्वारा आयोजित इस समारोह में कई भारतीय अमेरिकियों ने शिरकत की, जिनसे बाइडेन और हैरिस ने मुलाकात की.

diwali

दिवाली कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम में से हर एक के पास दुनिया में रोशनी लाने की शक्ति है. यह एक विकल्प है और हम इसे रोज़ चुनते हैं, चाहे यहां अमेरिका में हों या भारत में जो आज़ादी के 75 साल मना रहा है.’ अमेरिका, भारत और दुनिया भर में रोशनी के इस त्योहार को मनाने वाले एक अरब से ज्यादा हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए बाइडेन ने अमेरिका में एशियाई अमेरिकी समुदाय का धन्यवाद किया.

dhoom

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी व्हाइट हाउस के बाहर भारतीय अमेरिकियों के साथ दिवाली मनाई. उन्होंने कहा, ‘कई संस्कृतियों की तरह दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम दुनिया में एक दूसरे में और अपने आप में रोशनी देखें. यह हमें यह भी याद दिलाती है कि हमें शांति, न्याय के लिए लड़ना चाहिए चाहे फिर कोई भी ताकत नफरत और विभाजन फैलाती रहे.

diwali

दुबई में भी दिवाली की धूम देखने को मिली, जहां दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ अलग-अलग रोशनी से जगमगाता दिखा. इस दौरान हिन्दी और इंग्लिश में एक संदेश के जरिए दिवाली की शुभकामनाएं भी दी गईं, जिसमें लिखा था, ‘यह साल आपके लिए सुख, शांति, समृद्धि और कीर्ति से परिपूर्ण हो. आप सबको दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं.’

 

Leave a Comment