UAE: हिन्दू प्रवासियों का दशहरे तक इंतेज़ार खत्म, 5 October से खुल जाएगा अबुधाबी Hindu Temple ! देखे खूबसूरत तस्वीरें

संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी में जो मंदिर बनकर तैयार हुआ है उसे हिन्दुओं के धार्मिक त्यौहार दशहरा में खोला जा रहा है. मंदिर के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है. इस अबुधाबी हिन्दू टेम्पल को 5 अक्टूबर के दिन भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों की भीड़ देखना बहुत उत्साह जनक है.

आखिर कब हुआ पहली बार इस मंदिर के बनाये जाने का ऐलान

बता दे कि खाड़ी देश में यह अपने तरह का पहला मंदिर है। जिसमें 16 देवी-देवताओं की मूर्ति लगाई गई हैं। मंदिर को स्वामी नारायाण संस्था मिलकर बना रहा है। जिसके लिए यूएई सरकार ने 20,000 वर्ग मीटर दान दी थी. गौरतलब है कि इस बन रहे अबूधाबी में मंदिर बनाने का ऐलान साल 2015 में ही किया गया था। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे यूएई गए थे। पीएम मोदी ने 2018 में दुबई के दौरे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने मंदिर की आधारशिला रखी थी।

abudhabi hindu temple

टेम्पल को 1 हज़ार साल तक कुछ नहीं होने का दावा, QR कोड के जरिए एंट्री

अब भक्तों का इंतज़ार जल्द खत्म होने वाला है क्यूंकि दशहरे के मौके पर लोग इस मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। भक्तों को QR कोड के जरिए इस मंदिर में एंट्री मिलेगी।मंदिर के इमारत की आयु 1000 साल है। निर्माण कार्य पूरी तरह से 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. मंदिर को अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नामक जगह पर बनाया गया है। वहीं दूसरे और अंतिम चरण का काम 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। पूरी तरह बन जाने के मंदिर में स्वामीनारायण, भगवान राम, कृष्ण, शंकर, अक्षर पुरुषोत्तम महाराज, जगन्नाथ, वेंकटेश और भगवान अयप्पन की मूर्तियां स्थापित होंगी.

Leave a Comment