लगभग 1 करोड़ (95 Lakhs) का सोना हुआ बरामद, दो युवकों ने इस तरह छिपाकर दुबई से लाया भारत !

लगभग 1 करोड़ का सोना हुआ बरामद, दो युवकों ने कुछ इस तरह दुबई से लाया था छिपाकर भारत !

आए दिन पकड़े जाने के बाद भी विदेशों से तस्कीर कर सोना और कीमती सामान लाने की घटना कम नहीं होती है. सोना दुनिया की सबसे कीमती धातुओं में से एक है। हर कोई शख्स अपने ‘खजाने’ में सोना जरूर रखना चाहता है। घरेलू बाजारों में सोने के भावों में उतार-चढ़ाव के अलावा अक्सर सुर्खियां बनती हैं कि फलां एयरपोर्ट पर सोना पकड़ा। यात्री उसे शातिराना अंदाज में छुपाकर ला रहा था। फिर सोने की इस तस्करी के तार जुड़ते हैं ज़्यादातर सीधे दुबई से !

एक ऐसी ही सुचना सामने आयी है जहाँ दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने 94 लाख 80 हजार 667 रुपये कीमत का सोना बरामद किया है. ऐसी कौन सी जगह छिपाई गयी थी कि यात्रा करते समय वे पकड़ाए नहीं ! बल्कि दुबई से भारत के दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उनपर छापा पड़ा !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर।।।।।।।।।।।।।।।।।। आप देख रहे UAE Khabar !

दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट के कस्टम विभाग ने करीब 94 लाख 80 हजार की कीमत के सोने जेवर बरामद किया है। जब्त किए गए इस सोने का वजन 1 किलो 849 ग्राम है जिसे दुबई से भारत तस्करी कर लाया गया है। जिसमे दो युवकों को भी गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक आरोपित अमित भंडारी और श्याम चुगानी ग्रीन चैनल से गुजर रहे थे उसी दौरान कस्टम अधिकारियों को उनके बैग में कुछ संदिग्ध देखा और उनपर छापा पड़ा !

इसके बाद अधिकारियों ने बैग का एक्स-रे किया जिसमें उन्हें 1 किलो 849 ग्राम सोना मिला जो तस्करी कर दुबई से भारत लाया जा रहा था। बता दें कि इस मामले को लेकर अन्य बिंदुओं पर भी जांच की जा रही है। कुछ दिनों पहले ही आईजीआई एयरपोर्ट से एक ईरानी मूल की महिला पर कस्टम डिपार्टमेंट को संदेह हुआ था। इसके बाद जांच के दौरान इस महिला से कस्टम डिपार्टमेंट ने 19600 अमेरिकी डालर बरामद किए थे।

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लें ताकि आप तक हर ज़रूरी खबर पहुँचती रहे ! चलिए अब इसी के साथ आगे बढ़ते हैं और जानते हैं महिला दिल्ली से इतने रकम लेकर कहाँ जा रही थी ! दरअसल यह महिला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से तेहरान जाने की जुगत में थी। लेकिन कस्टम डिपार्टमेंट ने उसके मंसुबों पर पानी फेर देिया और उसे रंगे हाथों पकड़ लिया !

वहीँ इसके पहले Delhi IGI Airport से ही पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने तलाशी के दौरान सोने के 1.5 किलो के टुकड़े बरामद किए थे। इस मामले मे अधिकारियों ने कहा था कि रियाद से दिल्ली पहुंचे भारत के ही यात्री से यह तस्करी का सोना पकड़ा गया है जिसमें मामला भी दर्ज कर लिया गया है।

एक सवाल ये उठता होगा आपके मन में भी कि आखिर लोग दुबई से ही सोने की तस्करी क्यों करते हैं ! इसी पर केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि दुबई से आने वाला सोना प्रीमियम क्वालिटी का होने के कारण उसकी मांग अच्छी होती है। वहीं, सोने का मूल्य ज्यादा होने से छोटे परिमाण से भी अच्छी कमाई हो जाती है, इसलिए सोने की तस्करी के प्रति तस्करों की दिलचस्पी ज्यादा होती है।

खबर काम की लगी हो तो एक Like ज़रूर करें और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये UAE Khabar !

Leave a Comment