HomeUncategorizedअब UAE में रहने वाले भारतीय नागरिक भी कर सकेंगे UPI से...

अब UAE में रहने वाले भारतीय नागरिक भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट ! बन गया नियम, जानिए पूरी Details

संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतियों के लिए अच्छी और सुविधाजनक खबर आ गयी है. बता दे कि भारतीय नागरिक अब UAE में भी अपने मोबाइल फोन से पेमेंट कर खरीदारी कर सकेंगे। यानी कि UPI का इस्तेमाल अब वे भी बिना झिझक के कर सकते हैं. दरअसल यूएई में UPI को शुरू करने के लिए NPCI ने मशरिक बैंक के NeoPay के साथ साझेदारी की है.

upi

भारतीय नागरिक UAE में भी यूपीआई के जरिए भुगतान कर पाएंगे

भारतीय नागरिक UAE में भी यूपीआई के जरिए भुगतान कर पाएंगे. बता दें कि यूएई में यूपीआई को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मशरिक बैंक के NeoPay के साथ साझेदारी की है. NPCI और NeoPay के बीच हुई इस पार्टनरशिप से यूएई में भारतीयों को भुगतान करने का एक नया ऑप्शन मिल गया है. इससे न सिर्फ यूएई जाने वाले भारतीय नागरिकों को फायदा होगा बल्कि वहां रहने वाले लाखों भारतीय लोग भी ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई आधारित मोबाइल ऐप्स जैसे- Bhim, PhonePe, Paytm, Google Pay आदि का इस्तेमाल कर सकेंगे.

upi

जानिए भारत में कब आया UPI

यूं तो यूपीआई पूरे यूएई में लॉन्च किया गया है लेकिन भारतीय नागरिक केवल NeoPay टर्मिनल्स पर ही यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. बता दें कि यूएई में यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल फोन में कोई भी यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप होना चाहिए, जिसके साथ आपका कोई एक्टिव बैंक अकाउंट लिंक हो. अब आपको जिस सामान के लिए पेमेंट करनी है, NeoPay उस सामान की कीमत को दिरहम से रुपये में कंवर्ट कर देगा, जिसके बाद आप आसानी से उसकी पेमेंट कर पाएंगे. बता दे कि UPI लांच करने वाला पहला देश भूटान है और भारत में साल 2016 में UPI शुरू हुआ.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular