भारत ने बोली वापस ली, सऊदी अरब एकमात्र दावेदार बचा !

भारत देश ने बोली वापस ली, अकेला दावेदार बना सऊदी अरब किंगडम !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप आप देख रहे हैं Daily Saudi news !

दरअसल भारत देश ने सोमवार को 2027 AFC एशियाई कप के आयोजन की बोली वापस ले ली है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने कहा है कि इस समय बड़ी प्रतियोगिताओं की मेजबानी करना उसकी ‘रणनीतिक प्राथमिकताएं’ नहीं हैं। बल्कि खुद उस प्रतियोगिता में खुद को मज़बूत करना है !

ईरान और उज्बेकिस्तान जैसे देशों के अक्टूबर में दौड़ से हटने के बाद भारत और सऊदी अरब 2027 में होने वाली महाद्वीप की शीर्ष फुटबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी के दो दावेदार बचे थे। जिनमे से अब भारत देश हट चुका है और केवल अकेला सऊदी अरब बच गया है ! FIFF के तत्कालीन अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने 2020 में भारत की बोली की नींव रखी थी लेकिन कल्याण चौबे की अगुआई वाले मौजूदा प्रशासन का मानना है कि जमीनी स्तर पर काम और युवा विकास के जरिए फुटबॉल ढांचे का आधार खड़ा करना बड़ी प्रतियोगिताओं की मेजबानी से अधिक महत्वपूर्ण है।

इसलिए भारत के हटने के बाद सऊदी अरब 2027 एशियाई कप की मेजबानी करने वाला एकमात्र उम्मीदवार बन गया है. AIFF की विज्ञप्ति में कार्यकारी समिति के हवाले से कहा गया, ‘‘इस महीने घोषित होने वाले महासंघ के रणनीतिक खाके के अनुसार FIFF प्रबंधन को लगता है कि बड़ी प्रतियोगिताओं की मेजबानी महासंघ की रणनीतिक प्राथमिकताओं में फिट नहीं बैठती। ’’ इसके अनुसार, ‘‘अभी हमारा ध्यान फुटबॉल ढांचे का आधार तैयार करने पर है जिसके बाद AFC एशियाई कप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं की मेजबानी के बारे में सोचा जाएगा।’’

एशियाई कप 2027 के मेजबान की official घोषणा कब होगी अब ये बताते हैं मगर उससे पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे !

कल्याण चौबे ने कहा कि भारत हमेशा बड़ी प्रतियोगिताओं को शानदार और प्रभावशाली मेजबान रहा है जैसा कि हाल में संपन्न फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप में भी देखने को मिला लेकिन अब ध्यान हर लेवल पर देश के फुटबॉल को मजबूत करने पर है जिसमें जमीनी स्तर से युवा विकास तक सारे levels शामिल हैं।

AFC ने कहा है कि वह एशियाई कप 2027 के मेजबान की औपचारिक घोषणा एक फरवरी 2023 को की जाएगी। AIFF ने AFC एशियाई कप 2027 की मेजबानी की चयन प्रक्रिया से हटने के अपने फैसले से आधिकारिक रूप से AFC को अवगत करा दिया है।’’उन्होंने कहा, ‘‘फरवरी 2023 में बहरीन के मनामा में AFC कांग्रेस में मेजबान का फैसला होगा।

AIFF के बोली वापस लेने के बाद 33वीं AFC कांग्रेस में AFC एशियाई कप के 2027 में होने वाले 19वें टूर्नामेंट की मेजबानी पर विचार के लिए सिर्फ सऊदी अरब फुटबॉल महासंघ की बोली सौंपी जाएगी और इस AFC एशियाई कप के 2023 टूर्नामेंट का आयोजन कतर में किया जाएगा !

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment