HomeSaudi Arabiaआज से हज शुरू ! हज तीर्थयात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड का...

आज से हज शुरू ! हज तीर्थयात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड का होना अनिवार्य वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

हज के लिए स्मार्ट कार्ड का होना बहुत ज़रूरी

सऊदी हज और उमराह मंत्रालय के एक अधिकारी मुहम्मद सती ने कहा कि तीर्थयात्रियों और उनके सेवा कर्मियों के लिए स्मार्ट कार्ड बहुत ज़रूरी है. ऐसा इसलिए क्यूंकि स्मार्ट कार्ड से तीर्थयात्रियों को फायदा होता है और उनकी सेवा करने वाले लोग भी स्मार्ट कार्ड की बदौलत कई दिक्क्तों से बच जाते हैं.

smart card
smart card

जानिए स्मार्ट कार्ड से होते होते हैं कौन कौन से फायदे

मोहम्मद सती ने कहा है कि ‘स्मार्ट कार्ड’ और संबंधित एप्लिकेशन हज और उनके नौकरों की यात्रा को हज में बहुत सुविधाजनक बना रहे हैं. हज करने वालों और उनकी सेवा करने वालों का सारा पर्सनल डिटेल्स डिजिटल कार्ड में रखा जाता है। स्मार्ट कार्ड पवित्र तीर्थस्थलों और मक्का की तीर्थयात्रा के अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देता है.

haj kotaa
haj kotaa

10 एम्बुलेंस के काफिले पहुंचे मदीना

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मदीना के अस्पतालों से बिस्तर पर पड़े मरीजों को मक्का के पवित्र स्थलों तक पहुंचाने के लिए 10 एम्बुलेंस के काफिले का आयोजन किया, जिसमे वे बैठकर मस्जिद अल हरम पहुंचे। मरीजों के साथ डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स की एक मेडिकल टीम भी थी। काफिले में पांच खाली अतिरिक्त एम्बुलेंस, एक गहन देखभाल एम्बुलेंस, एक ऑक्सीजन केबिन, एक मोबाइल प्राथमिक चिकित्सा इकाई और मरीजों के साथियों को ले जाने के लिए एक बस शामिल थी. यह हर साल होता है, क्योंकि अधिकारी मरीजों को हज करने में मदद करते हैं और फिर मक्का में मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular